Jio Data कितने बजे आता है – Renew Time क्या है?

11

Jio Data renew time क्या है, या daily कोटा का इंटरनेट data कितने बजे रात को आता है, यदि ये जानकारी खोज रहे हैं तो मुझे यकीन है कि आपके 4G SIM का इंटरनेट डाटा जल्दी खत्म होता है और आपका ऑनलाइन काम अधूरा रह जाता है।

लगभग हर एक जगह रात को 10 बजे के बाद इंटरनेट की स्पीड अच्छी मिलने लगती है तो हम बचे हुए डाटा को जल्द से जल्द इस्तेमाल करके ख़त्म करना चाहते हैं, जिसके लिए हम ऑनलाइन मूवी देखते हैं, YouTube देखने लगते हैं और अन्य कार्य भी करने लगते हैं।

कभी-कभी बीच में ही data समाप्त हो जाता है वो कार्य अधूरा रह जाता है, ऐसे में हमें Jio 4G या 5G internet data के renewal time का इंतजार करना पड़ता है या फिर किसी के हॉटस्पॉट से अपने स्मार्टफोन के WiFi को कनेक्ट करना होता हैं।

लेकिन यदि अगले व्यक्ति का भी data समाप्त हो या गया हो या Wi-Fi में कुछ समस्या हो, तो ऐसे में WiFi और Hotspot कनेक्ट नहीं होता और यदि हो जाये तो इंटरनेट नहीं चलता है। ऐसे में daily data pack के reset होने अर्थात renew होने तक का इंतजार करना होता है।

Jio Daily Data Renewal Time क्या है?

इंटरनेट पर data renewal time की कोई भी सही जानकारी उपलब्ध नहीं है, यहाँ तक जिओ वाले भी सटीक समय नहीं बताते, वे 00:00 hours से 2:00 hrs के बीच बताते हैं। लेकिन मैं Jio का SIM कई साल से इस्तेमाल कर रहा हूँ तो मैं अपना अनुभव सांझा कर रहा हूँ।

ऐसा देखा गया है की Jio का daily data रात के 12 AM से लेकर रात के 2 AM के बीच renew होता है, ऐसा इस लिए क्योंकि Jio के लाखों कस्टमर हैं और सबका का एक ही टाइम पर और एक ही साथ डेटा रिन्यूअल संभव नहीं है, इस लिए किसी-किसी का ठीक 12 am पर होता है, तो किसी का 12:30 AM पर, तो कुछ लोगों का 1 बजे रात को data आता है। इसी प्रकार से सभी Jio नंबर का data अलग-अलग टाइम पर आता है, लेकिन कुल मिलाकर 12 AM से 2 AM के बीच सबका रिसेट हो जाता है।

Jio data renew time

ये timing पूरी तरह से कंपनी के हाथ में है, यदि जिओ चाहे तो इस रिन्यूअल टाइम को समय-समय पर बदल भी सकती है। Jio data renewal की प्रक्रिया पूरी तरह से कंप्यूटर सॉफ्टवेयर पर निर्भर है और ये ऑटोमैटिक होता है। जितने भी रिलायंस जियो के नंबर हैं उनका डाटा अपडेट अलग-अलग बैच में होता है।

कहने का अर्थ यह है कि कई सारे नंबर को मिलाकर एक बैच तैयार होता है, जैसे पहला बैच, दूसरा बैच, तीसरा बैच और इस प्रकार से अन्य बैच। आपका Jio number कौन से बैच में आयेगा ये कंपनी के अलावा कोई नहीं जनता।

लेकिन मान लीजिए कि अगर आपका फोन नंबर सबसे अंतिम बैच में है अर्थात सबसे लास्ट वाले बैच में है तो आपके नंबर का data सबसे अंत में renew होगा, लगभग 2 बजे के आस-पास।

यदि data renewal टाइम का आपका अनुभव कुछ अलग है तो आप नीचे कमेंट में अपना अनुभव शेयर कर सकते हैं।

आपको एक बात और बता दें कि daily 100 SMS या आपका जैसा पैक है उसके अनुसार SMS भी data के साथ ही आता है। लेकिन calling आप किसी भी टाइम कर सकते हैं, इसका कोई renewal time नहीं है क्योंकि कॉलिंग unlimited होता है।

ये भी पढ़ें-

Airtel का Internet Data कैसे Check करें

क्या आप Jio के Data Renewal Time को Change कर सकते हैं?

Jio के internet data के renewal time को आप बदल नहीं सकते हैं, क्योकि ये कंपनी के हाथ में होता है। ये पूरी तरह से कंप्यूटर सॉफ्टवेयर पर निर्भर करता है, जो टाइम उसमे सेट किया जाता है उसी टाइम पर new data आता है।

जिओ डाटा चेक का नंबर क्या है?

जिओ इंटरनेट डाटा चेक करने का सबसे अच्छा व आसान तरीका MyJio app है, लेकिन यदि आप इस ऐप का इस्तेमाल नहीं करते हैं तो 1299 डायल कर सकते हैं, इस नंबर को डायल करते ही आपको SMS के माध्यम से जानकारी मिल जाएगी। इसके अलावा आप 198 और 1991 नंबर पर भी कॉल लगा सकते हैं।

Jio का 1GB डाटा कितने घंटे चलता है?

ये तो पूरी तरह से आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप इंटरनेट का इस्तेमाल कितना अधिक करते हैं। यदि आप HD में video देखते हैं और कोई फाइल 1GB की डाउनलोड कर लेते हैं तो डाटा तुरंत ही खत्म हो जायेगा। इसके अलावा यदि आप थोड़ा बहुत इंटरनेट सर्फिंग करते हैं अर्थात सिर्फ फेसबुक, इंस्टाग्राम, Whatsapp चलते हैं बिना कोई reels video देखे तो डाटा दिन भर चल जाता है। तो इस प्रकार से data 20 मिनट में भी समाप्त हो सकता है और दिन भर भी चल सकता है।

जियो का डाटा समाप्त हो जाने पर क्या करें?

जियो का डाटा समाप्त हो जाने पर आप या तो डाटा के renew होने का इंतजार कर सकते हैं या फिर MyJio app में जाकर, मेनू पर क्लिक करके फिर Emergency Data Loan पर क्लिक करके डाटा उधार ले सकते हैं।

11 COMMENTS

  1. 11;30 TAK NET CHALATA HU OR BAND KAR DETA HU FIR 12 BAJE KE BAD MERA NET 200 YA 300 MB KHARCH KYU HO JATA HAI

    • koi app hai jo pahle se time fix hai jo 12 baje ke baad net ka use jyada kar raha hai, kyuki 12 baje ke baad next day shuru hota hai, to mobile ki setting me jakar dekho data usage me kaun sa app 12 baje ke baad net use kar raha hai. Kya ap mujhe apne phone me install sabhi Apps ka list (name) bata sakte ho?, phir mai bata sakta hu.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here