Calculator से Percentage कैसे निकालें – Exam Marks, Grade के लिए Formula

0

नमस्कार मित्रों आज हम आपको बहुत ही आसान formula से हर तरह के percentage को निकालना बताएँगे। यह method इतना simple होगा की आप भी अपने आप से घर बैठे बिना किसी के मदद से exam में आये नंबर से marks का percent निकाल लेंगे।

Pratishat Hindi

बहुत से लोग हमेशा confused रहते है की आखिर percentage निकलने का क्या trick होता है। लेकिन हम आपको बता दे की ये कोई बहुत बड़ा पहाड़ नहीं जो आप नहीं कर पाएंगे। ये तो छोटे से छोटे लोग जिनको Math का M भी नहीं आता वो भी बिलकुल सरल तरीके से निकाल सकते हैं।

इसके अलावा अगर आपको पहले से किसी भाई-बंदु का mark sheet का percentage पता है तो उसका नंबर कितना आया होगा परीक्षा में इसे भी पता कर सकते हैं। इसके लिए आपको नीचे के कुछ आसान से tips को फॉलो करना होगा और इस step से आप दुनियाँ के किसी भी चीज का प्रतिशत निकालने में कामयाब होंगे। साथ ही साथ हम आपको grade के अनुसार कितना % हो सकता है ये भी बताएँगे।

Calculator से Marks Percent कैसे निकालें

Exam या कोई भी Marksheet में जितना भी नंबर आया हो वो आपको पता तो होगा ही, अब इसके बाद अगर आपको किसी calculator के माध्यम से percentage निकालना है तो आपको नीचे के आसान से formula का इस्तेमाल करना होगा। वैसे आपका गणित अच्छा है तो कैलकुलेटर का उपयोग किये बिना भी आप प्रतिशत निकाल लेंगे।

सबसे पहले example के लिए मान लेते हैं की आपने कोई CBSC या फिर UP बोर्ड की परीक्षा दी और 600 टोटल अंक में से आपके 360 नंबर आते हैं तो इसके लिए आपको इस फॉर्मूले को लगाना होगा –

Formula = 360 ÷ 600 × 100

इस प्रकार से आपका उत्तर आता है 60%. इसमें सबसे पहले आये हुए नंबर को रखना है फिर उसको टोटल जितने नंबर का एग्जाम हुआ है उससे भाग देना है, फिर बाद में 100 गुणा कर देना है।

चलिए एक दूसरा example देखते हैं। मान लीजिये आपने कोई रेलवे या किसी सरकारी नौकरी के लिए परीक्षा दी जो कि 1200 नंबर के लिए था। टॉप करते हुए आप 800 अंक लाते हैं तो इसके लिए आप दूसरे trick का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

ट्रिक – 800 × 100 ÷ 1200 = 66.66% हुआ.

Percentage से नंबर कैसे पता करें

आप किसी मित्र के साथ मिल कर बिज़नेस करते हैं और आप उसको बोलते हैं कि मैं 75% रखूँगा और तुमको प्रॉफिट का 25% हिस्सा दूंगा। अगले महीने में आपको अपने कारोबार से 20,000 रुपये का फायदा होता है तो आपका और उस व्यक्ति का कितना-कितना बटवारा होगा इसके लिए नीचे का फार्मूला लगाना होगा।

आपके मित्र का कितना हिस्सा होगा 25% पे?

फार्मूला = जितना परसेंट देना है, उसको बिज़नेस के टोटल प्रॉफिट से गुणा करेंगे और फिर उसके बाद 100 से भाग (division) कर देंगे।

Example – 25 × 20,000 ÷ 100 = 5000

और आपका फायदा होगा = 20000 − 5000 = 15000

अगर आप इतना कुछ नहीं करना चाहते हैं तो simply calculator में 25 × 20,000 करिये और फिर % वाला symbol दबा दीजिये इस तरह से भी निकल आएगा।

ऊपर के ये फॉर्मूले किसी भी कैलकुलेटर के लिए लागू होंगे, चाहे वो मोबाइल का हो, कंप्यूटर में, या फिर बैटरी वाला कैलकुलेटर हो। इसके साथ ही ये किसी भी तरह का percent निकालने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है चाहे वो grade से निकालना हो, Loan EMI का, ब्याज का, परीक्षा पाए गए marks का।

मैंने इस लेख को काफी सिंपल रखने का प्रयास किया है ताकि आपको समझने में कठिनाई न हो। तो उम्मीद करते है की आपके सारे confusion दूर हो गये होंगे और कृपया इस पोस्ट को अपने उन मित्रों तक शेयर करें जिनकी गणित कमजोर है।

ये भी आपके काम की जानकारी, जरूर पढ़ें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here