Toll Free Number कैसे लें ऑनलाइन – Price & Features

2

Toll Free number के बारे में तो आपने जरूर सुना होगा। तो आपके मन में यह जरूर आया होगा की आखिर ये टोल का मतलब क्या होता है? अगर आप कोई बिज़नेस स्टार्ट करने की सोच रहे हैं तो आपके लिए ये बेहद खास होगा की आपके कस्टमर आपको फ़ोन करे और उनका पैसा ना कटे।

Toll Free Phone number info in Hindi

वैसे तो आज कल के छोटे से छोटे जानते है की toll free calling नंबर उसे कहते है जिसपे आपका कस्टमर कॉल करता है और उसका पैसा नहीं कटता है। Business छोटा या बड़ा जैसा भी हो बिना टोल फ्री और VIP number के अधूरा सा लगता है. इसके होने मात्र से आपके ग्राहकों का विश्वास और ब्रांड की पहचान भी बनती है।

तो अगर आप भी अपने छोटे या फिर बड़े बिज़नेस, स्कूल, college या फिर किसी ऑफिस के लिए toll free number चाहते है तो इस लेख को जरूर पढ़िए। हम आपको बताएँगे कि ऑनलाइन किसी टेलीकॉम कंपनी जैसे Jio, BSNL, एयरटेल या Vi का कैसे ले सकते है वो भी आसान तरीके से।

क्या करें ऑनलाइन नंबर लेने के लिए

बहुत सारे ऐसे वेबसाइट है जो टोल फ्री मोबाइल नंबर की सुविधा ऑनलाइन देते हैं। उनमे से कुछ के नाम हम नीचे में बता रहे है। इन कंपनियों कि सर्विस लेने के लिए आपको उनके वेबसाइट पर जा कर रजिस्टर्ड करना होगा। कुछ समझ न आये तो उनके कस्टमर केयर को कॉल करके अधिक जानकारी ले सकते हैं।

MyOperator.com

Myoperator.com के अनुसार आपको easy कण्ट्रोल panel मिलता है और ये कंपनी live call transfer, sticky agent और 99.9% अपटाइम देने का वादा करती है। इसके अलावा अगर आप कुछ दिनों का trial लेना चाहते है तो आप उनसे request भी कर सकते हैं।

अगर सर्विस पसंद नहीं आती तो MyOperator 30 days के अंदर आप refund भी claim कर सकते हैं। ये global footprint की सुविधा प्रदान करते हैं, जिसकी मदद से आप दूसरे देशों जैसे United State, United Kingdom, Australia, Canada, China, Germany, Italy, जापान, France, Russia, Turkey, Denmark, Malaysia, Hong Kong, Finland, Georgia, Greece इत्यादि countries के लिए toll free telephone number ले कर अपने बिज़नेस को expand कर सकते हैं।

Myoperator panel
Image Source – MyOperator.com

Pricing

Price की बात करें तो इनका Office IVR System लगभग 2500 per month से स्टार्ट होता है। और Cloud call center की बात करें तो इनका पहला desk plan INR 5000 प्रतिमाह से शुरू होता है। जिसमे आपको पांच हजार मिनट और 15 डिपार्टमेंट add करने का option मिलता है। हालाँकि ये प्लान आपके लिए तब फायदेमंद होगा जब आप कोई बड़ा customer care या helpline open करना चाहेंगे।

Tata Tele Services

भारतीय market में Tata Tele services भी एक जाना माना नाम है। ये कंपनी भी आसानी से याद रखने वाला टोल फ्री numbers देते हैं जो 1800 या 1860 से शुरू होता है।

इसके अलावा और भी दूसरी कंपनियां हैं जो premium toll free phone number की सुविधा देती हैं जैसे-

  1. CallHippo.com
  2. Exotel.com
  3. Knowlarity.com
  4. Ziffy.in

कैसे काम करता है

आपको जान कर हैरानी होगी कि टोल फ्री मोबाइल नंबर के ले आपको कोई स्पेशल सिम कार्ड लेने की कोई जरुरत नहीं होती। बलकि आपके पास जो Jio, Vi और Airtel companies का साधारण नंबर होता है, उसी के ऊपर कॉल मिल जाता है। मतलब यह हुआ की आप जिस भी कंपनी का नंबर use करते है आपको उसे चेंज नहीं करना होगा, इस तरह से आपको बाकी लोगों के भी फ़ोन आते रहेंगे जिनको आप original नंबर दे रखे हैं।

मतलब यह हुआ की आपको इसके लिए सिर्फ ऑनलाइन किसी कम्पनी का cloud telephony सर्विस लेना होगा। इसके बाद आपको एक 1800 या 0800 जैसा एक विशेष नंबर दिया जायेगा जो आपके बिज़नेस के लिहाज से परफेक्ट होगा। जब भी आपका ग्राहक उसपर कॉल करेगा तो आपके साधारण वाले फ़ोन नंबर पे ही घंटी बजेगी। दरअसल ये सिस्टम पूरी तरह से कॉल diverting पे काम करता है।

क्या क्या विशेषता होती है इस सर्विस की – Cloud Telephony Benefits

मान लीजिये आप कोई कंपनी खोलना चाहते है और कई सारे डिपार्टमेंट रखना है, तो आप 100 अलग-अलग तरह के नंबर्स को एक ही टोल फ्री नंबर के background में लिंक कर सकते हैं। इसकी सहायता से आप अपने कस्टमर्स को IVR के जरिये voice massage भी सुना सकते है, जैसे Thanks for calling this company और Hindi के लिए 1 दबाये, English के लिए 2, support के लिए 3, sales के लिए 4.

किसी भी साधारण नम्बर को IVR के जरिये किसी खास डिपार्टमेंट से जोड़ सकते है ताकि ग्राहक उसका चुनाव करके अपने को उस विभाग से बात कर सके। ये सारा खेल मैपिंग का होता है जिसके लिए आपको cloud platform पे software उपलब्ध कराया जाता है।

इसके मदद से आप कॉल को रिकॉर्ड भी कर सकते है और यह पूरी तरह से legal है। क्योंकि आप पहले ही अपने ग्राहक को voice massage की सहायता से बता देते है की उनकी कॉल गुणवत्ता और training purpose के लिए रिकॉर्ड की जा सकती है।

इसके अलावा, मान लीजिये की कोई व्यक्ति दिल्ली से कॉल करता है तो उसके सबसे नजदीकी location पर कॉल receive होगा और अगर वे लाइन busy है तो फिर उसके बाद दूसरे करीबी लोकेशन से कॉल connect होगा।

और भी बहुत सारा Feature मिलता है जैसे कि कस्टमर केयर के लिए आप किसी भी city से बन्दों का चुनाव कर सकते है। और वे अपने घर बैठ कर ही आपके कस्टमर से deal कर उनकी मदद कर सकते हैं। इसका सबसे बड़ा benefit यह होता है कि आप दुनियाँ के किसी भी कोने से अपने Toll फ्री number को manage कर सकते हैं।

ID Proof में क्या लगेगा

ID प्रूफ की बात करें तो कोई भी आईडी जिसमे आपका एड्रेस और फोटो लगा हो और भारत सरकार द्वारा मान्य हो उसका इतेमाल कर सकते है। जैसे में निर्वाचन कार्ड (वोटर id), आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, राशन कार्ड इत्यादि।

क्या Jio, एयरटेल, Vi और BSNL भी देते हैं ये facility?

यहाँ मैं एक बात साफ़ कर देना चाहता हु की ये सारी कंपनी कस्टमर based सिस्टम पे काम करती हैं। जब मैं Jio में बात किया तो पता चला की उनकी और से ऐसी कोई भी सर्विस नहीं दी जाती है।

ठीक इसी प्रकार से अभी फिलहाल में Airtel, Bsnl और Vi का भी टोल फ्री नंबर के लिए सर्विस मौजूद नहीं है। इसके लिए आप इन टेलीकॉम कंपनियों का नार्मल SIM लेके उसके ऊपर क्लाउड टेलीफोनी की सर्विस ले सकते हैं।

ये भी आपके काम के लेख, जरूर पढ़ें:-

2 COMMENTS

  1. टोल फ्री नंबर मुझे सिर्फ मध्य प्रदेश के लिए ही चाहता हूँ

    • जी, आप सिर्फ मध्य प्रदेश के लिए नंबर ले सकते हैं, उसके लिए आप ऊपर में बताये गए किसी एक कंपनी के वेबसाइट पर जाकर उनसे संपर्क कर सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here