ऑनलाइन को हिंदी में क्या कहते हैं – Meaning?

0

‘Online शब्द’, वैसे तो ये word हम दिन-रात सुनते आ रहे है और ये भी जानते हैं इसका प्रयोग इंटरनेट की दुनिया में किया जाता।

मैं आपको दावे के साथ कह सकता हूँ, कि ऑनलाइन शब्द का हिंदी में मतलब या इसका मीनिंग किसी भी वेबसाइट पे आपको नहीं मिलेगा। लेकिन हम आपको HindiMood.com पर पहली बार बताने जा रहे है Online का हिंदी meaning क्या होता है?

Online meaning in Hindi

अक्सर लोग कहते है online classes चल रहीं हैं, online पैसे ट्रांसफर कर लो, सर्च कर लो, कोई सामान खरीद लो या फिर फॉर्म भर लो और भी बहुत सी बातें इस्तेमाल में लाई जाती हैं. तो चलिए जानते हैं…

Online Meaning in Hindi

जब कंप्यूटर और इंटरनेट सक्रीय रूप से एक साथ मिलते हैं तो उससे प्राप्त होने वाले अवस्था को online कहते हैं अर्थात एक ऐसी स्थिति जिसमे आप एक ही जगह रह कर स्मार्टफोन या कंप्यूटर की मदद से ऑनलाइन होते हैं और दुनिया के संपर्क में आते हैं।

जैसे ऑनलाइन आप किसी भी सामान की बुकिंग कर दिल्ली से मंगा सकते हैं, अपने घर रह कर ही online classes अटेंड कर सकते हैं। दूर रह रहे अपने मित्र परिजनों से वीडियो कालिंग की सहायता से आमने-सामने बातें कर सकते हैं और बिना मार्केट जाए ऐमज़ॉन से शॉपिंग कर पाते हैं।

दरअसल ‘Online’ एक आभासी दुनिया है जिसे सिर्फ देख सकते हैं हालांकि इसका असर हमारे वास्तविक दुनिया पर पड़ता है और ये हमारे जिंदगी में पूरा दखल डालता है।

उदाहरण के लिए आप ऑनलाइन मोबाइल फ़ोन खरीदते है तो वो आपके वास्तविक जीवन में आपके बात करने और इंटरनेट चलाने के काम आता है और साथ ही वह आपके ऑफिस का वर्क भी पूरा करने में काम आता है। इस प्रकार से यह आपके वास्तविक जीवन में दखल हुआ।

ऑनलाइन क्लासेज मीनिंग इन हिंदी

पढ़ाई करने का एक नया मेथड जिसे online classes कहते हैं, इसका meaning यह है कि हम घर से ही स्मार्टफोन या लैपटॉप के माध्यम से अपने टीचर से वीडियो कालिंग के जरिये क्लासेज अटेंड करते हैं और पूरी पढ़ाई फ़ोन पर ही हो जाती है।

वैसे तो हम पढ़ाई करने के लिए स्कूल जाते है और टीचर हमें हमारे क्लास में ब्लैकबोर्ड पर पढ़ते हैं इसे पढ़ाई का ऑफलाइन मेथड कहा जाता है।

हिंदी में ऑनलाइन को क्या कहते हैं?

बहुत सी वेबसाइट्स पर इसका ट्रांसलेशन ऑनलाइन को ही बताया जाता परन्तु शुद्ध हिंदी में इसका नाम ‘संचारपथ‘ होता है। दैनिक जीवन में हम ‘ऑनलाइन’ शब्द का ही प्रयोग आमतौर पर करते हैं क्योंकि इसी शब्द का अधिक प्रचलन है।

ये जानकारी भी आपके काम की है, जरूर एक नज़र में देखें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here