IRCTC User ID कैसे बनाये – New Account कैसे बनाएं? हिंदी में 2022

अगर आप रेलवे काउंटर पर नहीं जाना चाहते और पर्सनल ट्रेन टिकेट बुक करना चाहते हैं तो IRCTC एक अच्छा विकल्प है। अगर आप personal रेल ticket booking करना चाहते हैं तो आपको IRCTC पर एक new user ID अर्थात एक account बनाना होगा। इस लेख में हम आपको step by step बताएँगे कि 2022 IRCTC वेबसाइट पर user ID कैसे बनायें अर्थात username कैसे create करें?

IRCTC पर user id बना कर आप नार्मल ticket से लेकर tatkal ticket, प्रीमियम तत्काल, senior citizen इत्यादि प्रकार के train ticket ऑनलाइन बुक कर सकते हैं। Ticket booking के लिए वेबसाइट और app दोनों ही विकल्प मिल जाता है इस लिए आप app की मदद से चलते फिरते कहीं भी आसानी से रेल ticket बुक कर सकते हैं।

आईआरसीटीसी app इस्तेमाल करना बहुत ही आसन और सुविधा जनक है इस लिए ज्यादातर लोग एप का ही प्रयोग करते हैं। App में बहुत सारे features मिल जाते हैं जैसे मास्टर लिस्ट, ट्रैन सर्च, बुकिंग, IRCTC wallet, बहुत सारे पेमेंट option जैसे PhonePe, Paytm, Google Pay इत्यादि।

इसके अतिरिक्त पेमेंट विकल्प में आपको डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड व अन्य एटीएम कार्ड का भी विकल्प मिलता है जिसकी सहायता से आप तुरंत पेमेंट कर सकते हैं। हालांकि इसमें से बहुत सारे features आईआरसीटीसी के वेबसाइट पर भी देखने को मिलता है, इस लिए आप दोनों में से किसी भी सर्विस का इस्तेमाल करके train ticket बुक कर सकते हैं।

IRCTC में User ID कैसे बनायें?

IRCTC user Id kaise banaye

IRCTC पर User ID बनाने के लिए आपको एक ईमेल और एक मोबाइल नंबर की जरुरत होगी। इसके बाद new आईआरसीटीसी अकाउंट या ID create करने के लिए आपको सबसे यूनिक user name और एक स्ट्रांग पासवर्ड का चुनाव करना है। इसके बाद आपको एक सिक्योरिटी प्रश्न और उसका उत्तर देना होगा। कुल मिलाकर User Id बनाने के लिए IRCTC वेबसाइट पर दो तरह की एक basic और दूसरा personal details देना है।

IRCTC Account बनाने के लिए Basic Details कैसे भरें?

IRCTC user Id बनाने और basic details भरने के लिए आपको सबसे अधिक आईआरसीटीसी password बनाने पर धयन देना है क्योंकि इसे बनाने में बहुत से लोग fail हो जाते हैं। हालांकि आपको चिंता करने की जरुरत नहीं IRCTC password कैसे बनाये इसकी आसन शब्दों में जानकारी नीचे दी जा रही है, लेकिन सबसे पहले username बनाने की ओर step आगे बढ़ाना है।

IRCTC User ID बनानें और basic detail के लिए हम कंप्यूटर अथवा लैपटॉप का प्रयोग करेंगे क्योंकि इसमें ज्यादा आसानी होती है। इसके बाद आपको नीचे के steps को अच्छी तरह फ़ॉलो करना है, तो चाहिए स्टेप्स को देखते हैं।

  1. सबसे पहले आप गूगल क्रोम खोल लीजिए इसके बाद आईआरसीटीसी के इस https://www.irctc.co.in ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है।

2. इसके बाद राइट हैंड साइड में ऊपर मेनू वाले चार लाइन पर क्लिक करना है।

IRCTC menu

3. अब आपको LOGIN बटन पर क्लिक करना है।

IRCTC Login

4. Login के लिए एक पॉपअप खुल कर आयेगा, वहीं नीचे REGISTER नाम का नीला बटन दिखेगा, उस पर क्लिक करें।

IRCTC register

5. Create Your Account वाले पेज पर सबसे पहले basic details में आपको एक अलग और यूनिक (सबसे अलग) तरह का user name टाइप करना है (अगर user name नहीं लेता तो बदल-बदल कर कोशिश करते रहना है जब तक सही username ना आ जाये).

6. यूजर नाम के बाद Password वाले बॉक्स आपको एक स्ट्रोंग पासवर्ड बनाना है।

7. अब Confirm Password में उसी पासवर्ड को दुबारा डालना है।

IRCTC Basic details

8. Preferred Language में कोई भी हिंदी या English सेलेक्ट कर सकते है, वैसे English ही रहने दें।

9. अब Security Question पर क्लिक करके एक कोई आसन प्रश्न चुने।

10. फिर Security Answer वाले बॉक्स में उस प्रश्न का आसन उत्तर लिखें ( ध्यान रहे ये प्रश्न और उत्तर आपको आगे आपकी ID का पासवर्ड भूल जाने पर काम आ सकता है, इस लिए इसे कहीं लिख कर रख लें).

11. अब आपको Continue वाले बटन पर क्लिक करके आगे बढ़ना है।

आईआरसीटीसी पर अकाउंट बनाने के लिए बेसिक डिटेल्स का ये स्टेप आसानी से पूरा हो जाता है इसके बाद आपको नेक्स्ट step को फॉलो करना है जिसमे कुछ personal details भरने की आवश्यकता होगी।

Personal Details कैसे भरें?

अगले पेज पर आपको अपना personal details भरना है जिसमे कुछ महत्वपूर्ण जानकारी देनी होगी, सभी स्टेप्स को अच्छे से फॉलो करें।

  1. सबसे पहले आपको अपना पूरा नाम में पहला नाम, मध्य का नाम, और लास्ट नाम भरना है।

2. उसे के नीचे Occupation पर क्लिक करके अपना व्यवसाय चुनना है, जैसे कि आप self employed हैं, बिज़नस करते हैं या government संस्थान में कार्य करते हैं।

3. अब date of birth में आपका जन्म तिथि चुनना है।

4. इसके बाद नीचे विवाहित हैं तो Married अन्यथा Unmarried सेलेक्ट करिए।

5. उसके बगल में किस देश में रहते हैं उस country को चुने।

IRCTC personal details

6. पुरुष है तो Male, महिला हैं तो Female और ट्रांसजेंडर हैं तो Transgender वाले विकल्प पर टिक करें।

7. Email वाले बॉक्स में अपना एक ईमेल ID लिखें।

8. अब मोबाइल वाले फील्ड में अपना सही मोबाइल नंबर डालें।

9. अब Select a Nationality वाले पर क्लिक करके अपना राष्ट्रीयता चुने।

10. इसके बाद continue पर क्लिक कर दीजिये. इस प्रकार से आपका personal details भी पूरा हो जायेगा।

आईआरसीटीसी अकाउंट बनाने के लिए Address Details भरें

  1. अब आप Address Details वाले पेज पर आ जायेंगे। एड्रेस वाले पेज पर आपको अपना flat का नाम या नंबर, बिल्डिंग नंबर भरना है जैसे रमेश हाउस या Flat नंबर 12, इस प्रकार से. इसके बाद बगल वाले बॉक्स में आपका पूरा पता भरना है।

2. PIN Code वाले फील्ड में आपको पिन कोड भरना है।

3. पिन कोड डालते ही आपके शहर का नाम अपने आप आ जायेगा, अगर नहीं आता तो नीचे city पर क्लिक करके खुद से शहर चुने।

4. अब पिन कोड डालने के बाद State का नाम भी खुद से आ जायेगा (अगर नहीं आता तो State पर क्लिक करें और अपना राज्य भरें).

5. अब Post Office पर क्लिक करके अपना पोस्ट ऑफिस चुने।

IRCTC address details

6. इसके बाद बगल में अपना एक मोबाइल नंबर या कोई लैंडलाइन नंबर डालिए।

7. Copy Residence to Office Address में Yes पर टिक कर दें।

8. Please Inform me about IRCTC पर टिक करें।

9. नीचे CAPTCHA भरें (Captcha आपको बार बार try पड़ सकता है क्योंकि captcha एक बार में सही नहीं लेता).

10. अब सबसे नीचे I have read and agree के term and conditions पर टिक करके Register बटन पर क्लिक कर दीजिये।

इस प्रकार से IRCTC में आपका User ID बन जायेगा लेकिन अभी ID या आईआरसीटीसी अकाउंट एक्टिव नहीं होगा। Account active करने के लिए आपको अपना ईमेल और मोबाइल नंबर verify करना होगा तब जाकर आप train ticket book कर पाएंगे।

IRCTC का Password कैसे बनाएं?

IRCTC का password बहुत स्ट्रांग बनाना है। ये पासवर्ड अल्फान्यूमेरिक (अक्षरांकीय) होना चाहिए अर्थात ऐसा password जिसमे अक्षर और अंक दोनों हो। इसके अलावा आईआरसीटीसी पासवर्ड में आपको पहले अक्षर को कैपिटल अर्थात बड़ा रखना है और कुछ स्पेशल करैक्टर जैसे @, #, *, !, %, $, / इत्यादि का प्रयोग करना है। Password को हमेशा 8 करैक्टर से ज्यादा रखना है और फ़ोन नंबर, जन्म तिथि, या किसी का नाम इस्तेमाल नहीं करना है।

उदाहरण के लिए – [email protected]#239910*

IRCTC Account में मोबाइल नंबर Verify कैसे करें?

IRCTC में ID बन जाने के बाद आपको अपने new acount में दुबारा लॉग इन करना है। Login करते ही पहले आपसे मोबाइल नंबर और ईमेल ID verify करने को बोला जायेगा। अब आपको Verify Mobile Number With OTP पर क्लिक करना है।

verify mobile number

आपने जो नंबर दिया होगा उसपर OTP कोड आएगा। उस कोड को OTP वाले बॉक्स में डाल कर Submit बटन पर क्लिक करना है और आपका फ़ोन नंबर वेरीफाई हो जायेगा।

ईमेल Verify करें

जैसे ऊपर में मोबाइल नंबर verify किया है ठीक उसी तरह Verify Email Id With OTP पर क्लिक करें। अब आपके ईमेल पर कोड आएगा उसे OTP वाले बॉक्स में भर कर Submit कर देना है।

इस प्रकार से आपका आईआरसीटीसी में user Id बन जायेगा और आप पर्सनल ट्रेन टिकट booking कर सकते हैं।

निष्कर्ष:

आईआरसीटीसी में यूजर Id बनाना बहुत ही आसान है बस कुछ स्टेप्स को सही से फॉलो करना है उसके बाद आपका IRCTC user ID बन जायेगा और railway ticket counter पर जाये बिना आप घर बैठे मोबाइल से ही train ticket book कर पाएंगे। IRCTC पर account बन जाने के बाद आपको IRCTC का Android app और iPhone का app डाउनलोड करके install कर लेना है और लॉग इन कर लेना है। पहली बार login करते समय आपसे चार अंक का PIN set करने को कहा जायेगा, उसे सेट कर लीजिए और कहीं लिख कर रख लीजिए। ये पिन आपको लॉगइन करते समय पूछेगा। IRCTC में account बनाते समय आपको पासवर्ड स्ट्रांग रखना है और captcha पर ज्यादा ध्यान देना है क्योंकि CAPTCHA में ज्यादा प्रॉब्लम आता है। इसके अतिरिक्त ID proof के तौर पर किसी भी तरह का Id प्रूफ अकाउंट बनाते समय नहीं लगता, हाँ यदि आप ट्रेन टिकट बुक करके यात्रा कर रहे हैं तो आपको अपना एक पहचान पत्र लेकर चलना होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here