क्रेडिट कार्ड क्या होता है? इसके प्रकार

हम सभी की अभिलाषा रहती है कि काश हमारे पास भी क्रेडिट कार्ड हो। बहुत से लोगो के पास क्रेडिट कार्ड होता है और बहुत से लोगों के पास नहीं। जिनके पास है उन्हें तो पता है कि की क्रेडिट कार्ड क्या होता है। लेकिन आप इस लेख को पढ़ रहे हैं तो जरूर आप जानना चाहेंगे की क्रेडिट कार्ड क्या होता है और ये किन लोगों को मिलता है।

भारत में बहुत से प्राइवेट व सरकारी बैंक है जैसे SBI, UBI, Axis, HDFC बैंक, आईसीआईसीआई, Canara, IDBI, बंधन, RBL, IndusInd, Yes बैंक इत्यादि, जो अपने ग्राहकों को सामान्य रूप से डेबिट अर्थात एटीएम कार्ड देते हैं। लेकिन जब बात क्रेडिट की आती है तो ये हर व्यक्ति को नहीं मिल पता। इसे पाने के लिए आपको सबसे पहले बैंक का पुराना और विश्वसनीय ग्राहक होना होगा।

credit card क्या है

इसके अतिरिक्त अगर आप बिजनेसमैन हैं और आप बैंक के माध्यम से अधिक लेनदेन करते है और टैक्स, लोन इत्यादि को समय से जमा करते है तो ऐसे में बैंक आपके ऊपर विश्वास करते हुए क्रेडिट कार्ड देती है या आप खुद भी अप्लाई करके आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

डेबिट कार्ड की बात करें तो ये आपको Rupay, Visa, MasterCard, Maestro, प्लैटिनम, ग्लोबल, इंटरनेशनल इत्यादि रूप में देखने को मिल जाते हैं।

क्रेडिट कार्ड क्या होता है?

क्रेडिट कार्ड बैंक द्वारा जारी किया जाने वाला एक प्लास्टिक कार्ड होता है जो ग्राहकों के बैंक खाते से लिंक नहीं होता। क्रेडिट कार्ड से खरीद व भुगतान करने के लिए पहले से लिमिट तय की जाती है। जितनी क्रेडिट लिमिट आपको दी जाएगी उतना भुगतान आप कार्ड से कर सकते हैं, फिर उस धनराशि को एक तय समय के अंदर क्रेडिट बिल के रूप में बैंक में जमा करना रहता है।

सीधे शब्दों में कहे तो क्रेडिट कार्ड एक प्रकार का उधार कार्ड है जिसमे बैंको द्वारा पहले से ही एक तय धनराशि डाल कर दी जाती है जिसका इस्तेमाल ग्राहक बैंक से उधार लेने, ऑनलाइन खरीदारी और भुगतान करने के लिए कर सकता है फिर उस धनराशि को एक तय समय में बैंक को लौटाना होता है। बैंको द्वारा क्रेडिट स्कोर और हिस्ट्री देख कर कार्ड की लिमिट घटाई या बढ़ाई जाती है।

क्रेडिट कार्ड के फायदे

क्रेडिट कार्ड के निम्नलिखित फायदे हैं।

  • एक तय धनराशि के साथ क्रेडिट कार्ड पोस्ट पेड कार्ड की तरह काम करता है
  • पुरे महीने का खर्च क्रेडिट कार्ड से चला सकते हैं फिर आपकी सैलरी आते ही कार्ड में जमा कर सकते हैं
  • ऑनलाइन शॉपिंग पर 5% से 15% तक की छूट
  • प्रत्येक शॉपिंग पर रिवॉर्ड पॉइंट
  • इमरजेंसी में कहीं भी भुगतान

Credit Card के नुकसान

  • क्रेडिट लिमिट का सिर्फ 20% से 40% तक ही नकद निकासी क्रेडिट कार्ड से कर सकते हैं.
  • इसका मेंटेनेंस और सालाना चार्ज बहुत अधिक होता है (लगभग 500 से 5000 तक)
  • तय समय के अंदर क्रेडिट बिल जमा ना करने से बैंक इंटरेस्ट चार्ज करती है
  • कार्ड की लिमिट बढ़ने के साथ-साथ इसकी वार्षिक शुल्क भी बढ़ा दी जाती है

क्रेडिट कार्ड किसको मिलता है?

क्रेडिट कार्ड उसी व्यक्ति को मिलता है जिसका पहले से किसी लोन का बकाया ना हो या लोन की धनराशि व्यक्ति समय से जमा करते आया हो। क्रेडिट कार्ड देने से पहले बैंक अपने ग्राहक का सिबिल स्कोर और अन्य रिकॉर्ड देखती है। इसके अतिरिक्त यदि आप बिजनेसमैन है या अच्छी सर्विस करते है जिससे आपके खाते में अधिक धनराशि रहती है और बराबर लेनदेन करते है तो भी आपको क्रेडिट कार्ड दिया जाता है।

Credit Card की Maximum limit कितनी होती है?

सबसे पहले ये जान ले कि जो अधिकतम धनराशि आप क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करके खर्च कर पाते हैं वही क्रेडिट कार्ड की लिमिट होती है। यह लिमिट कितना होगा व्यक्ति से व्यक्ति पर निर्भर करता है, जैसे मान लीजिये आपके क्रेडिट स्कोर की हिस्ट्री अच्छी रही है तो बैंक खुद या आपके रिक्वेस्ट पर कार्ड की maximum लिमिट को बढ़ा देगी।

क्रेडिट कार्ड कितने प्रकार के होते हैं?

  • ट्रेवल क्रेडिट कार्ड
  • फ्यूल
  • रिवॉर्ड क्रेडिट कार्ड
  • शॉपिंग
  • सिक्योर्ड क्रेडिट कार्ड

Travel Credit Card

इस तरह के कार्ड का प्रायः इस्तेमाल यात्रा के दौरान किया जाता है। ट्रेवल क्रेडिट कार्ड की सहायता से आप डिस्काउंट पर फ्लाइट, होटल, बस, ट्रैन, टैक्सी इत्यादि की बुकिंग कर सकते हैं जिससे आपको रिवॉर्ड पॉइंट भी मिलता है। इसके अतिरिक्त आपको एयरपोर्ट, मेट्रो, बड़े रेलवे स्टेशन पर VIP विश्रामालय (वेटिंग रूम) में ठहरने की सुविधा भी निशुल्क मिलती है।

Fuel Card

अगर आपका परिवहन का काम है तो fuel क्रेडिट कार्ड बेस्ट ऑप्शन रहेगा क्योंकि इस कार्ड के जरिये आप ईंधन पे आने वाले खर्च में बहुत सारा डिस्काउंट पा सकते है अर्थात पुरे साल आप fuel credit card का इस्तेमाल करके पैसो की बचत कर पाएंगे और साथ में रिवॉर्ड पॉइंट भी मिलेगा।

Reward Credit Card

ये कार्ड ख़ास तौर से रिवॉर्ड पॉइंट कलेक्ट करने के लिए लिया जाता है, अधिक खरीद करने पर इस क्रेडिट कार्ड से आपको ज्यादा reward point मिलता है और साथ में बोनस भी। इन पॉइंट्स को आप आगे खरीद करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

Shopping क्रेडिट कार्ड

ये क्रेडिट कार्ड विशेष तौर से शॉपिंग को ध्यान में रख कर बनाया गया है। अगर आप shopping क्रेडिट कार्ड से इसके सहयोगी स्टोर से ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन खरीदारी करते है तो आपकी बचत बहुत ज्यादा हो जाती है।

Secured Credit Card क्या है?

जैसा कि इसके नाम से प्रतीत होता है secured क्रेडिट कार्ड आपके फिक्स्ड डिपाजिट की गयी धनराशि पर आपको दिया जाता है। Secured कार्ड उन लोगों को भी दिया जाता है जो unsecured पाने के योग्य नहीं होते। इस कार्ड के सही इस्तेमाल से आप अपने क्रेडिट स्कोर को अच्छा कर सकते है या बढ़ा सकते है।

सारांश

कुल मिला कर अगर आपके पास महीने में सैलरी आती है तो आप क्रेडिट कार्ड का प्रोयग कर सकते हैं। क्रेडिट कार्ड आपको पैसे ना रहते हुए भी खरीद व भुगतान करने की सुविधा मिल जाती है। अगर आपको क्रेडिट कार्ड मिलने में मुश्किल हो रही है तो आप सिक्योर्ड कार्ड के लिए फिक्स डिपाजिट कर सकते हैं।

Previous articleकंप्यूटर और लैपटॉप में Screenshot कैसे ले – Windows 7, 8, 10 में
Next articleMicromax कहाँ की कंपनी है – मालिक कौन है?
प्रोफेशन से मैं ब्लॉगर हूँ। मुझे नई टेक्नोलॉजी, इंटरनेट, कम्यूटर पर रिसर्च करना और इस ब्लॉग के माध्यम से उन जानकारियों को आप लोगों तक शेयर करने में मुझे ख़ुशी मिलती है। इसके अलावा मैं बैनर, कवर आर्ट भी बनाना जानता हूँ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here