SBI UPI Transaction Limit Per Day कितना है?

क्या आप ये जानना चाहते हैं कि SBI UPI transaction limit per day कितना है। अर्थात आप एक दिन में SBI UPI use करके कितना पैसे भेज या transfer कर सकते हैं।

अगर आप PhonePe से पैसे ट्रांसक्शन कर रहे हो या गूगल pay से या Paytm से transaction कर रहे हैं और अगर आप SBI bank को use करते हैं तो सभी app में आप एक ही बराबर ट्रांसफर कर सकते हैं।

ऐसा नहीं है की Phonepe use कर रहे हैं तो कम भेज पाएंगे, Paytm से पैसे ट्रांसफर कर रहे हैं तो ज्यादा ट्रांसक्शन कर पाएंगे या Google Pay का इस्तेमाल करते हैं और State Bank Of India में आपका एकाउंट है तो और भी ज्यादा भेज पाएंगे। ऐसा नहीं है।

UPI transaction limit अलग-अलग बैंक का अलग-अलग होता है। जैसे अगर आप Kotak 811 account use करते हैं तो एक दिन maximum 50,000 तक बिना beneficiary add किये ट्रांसक्शन कर सकते हैं।

इसी प्रकार से HDFC बैंक, Canara, Dena, Punjab National Bank, ICICI, Axis बैंक इत्यादि का यूज़ करते हैं तो इन सभी बैंको की limit ज्यादा या कम होती है। तो चलिए जानते हैं SBI UPI limit.

SBI UPI Transaction Limit

SBI UPI Transaction Limit

अगर per day limit देखें तो आप SBI बैंक का इस्तेमाल करके एक day में 1 Lakh तक की UPI से transaction कर सकते हैं। इसका मतलब हुआ कि UPI transaction limit का Paytm, Freecharge, PhonePe, Google Pay, MobiKwik, BHIM UPI app इत्यादि से कोई लेना देना नहीं है। ऐसा इस लिए क्योंकि UPI की limit SBI की ओर से लगाई जाती है।

First SBI UPI Transaction Limit कितना है?

अगर आप new UPI user हैं और first टाइम UPI PIN setup किये हैं तो आप 24 घंटे के अंदर में 5,000 रुपये भेज सकते हैं। पहला transaction होने के बाद आप 1 लाख तक का amount transfer या transaction कर पाएंगे।

SBI UPI Limit Exceeded Error क्यों आता है और कैसे Solve करें?

UPI limit Exceed error तब आता है जब आप 24 hours के अंदर 1 लाख का transaction कर चुके होते हैं। SBI की ओर से दिया जाने वाला UPI limit exceeded error को solve करने का बस यही तरीका है कि अगली transaction 24 घंटे के बाद करें।

दूसरी ओर अगर आप 1 lakh के अंदर पैसे भेजते हैं और कोई error आता है तो हो सकता है कि आपके बैंक account का balance पर्याप्त ना हो या कोई तकनीकी खराबी हो।

कुछ महत्वपूर्ण FAQ

State Bank, UPI Transaction का कितना charge लेता है?

SBI हो या कोई और दूसरे बैंक UPI transaction charges नहीं लिए जाते है अर्थात UPI के through पेमेंट करने, ट्रांसक्शन करने, रिचार्ज, बिल पेमेंट, money transfer इत्यादि के transaction पर 0 charges कटता है।

SBI UPI Limit को कैसे बढ़ाएं या Set करें?

SBI UPI limit set करने से पहले आपको एक बात की जानकारी दे दे कि UPI transaction कि limit को 1 लाख से ज्यादा नहीं बढ़ाया जा सकता, हाँ आप 1 Lakh के अंदर जितना चाहे set कर सकते हैं।
UPI limit को अपने अनुसार set करने के लिए आपको Yono Lite SBI app को install करना होगा। ध्यान ये देना है की आपका इंटरनेट बैंकिंग होना चाहिए क्योंकि कि आपको YONO Lite में उसे के help से login करना होगा।
अब आपको Yono app में UPI वाले ऑप्शन को खोल लेना है। फिर आगे आपको Set UPI Transaction Limit का ऑप्शन दिखेगा, उसको open कर लीजिये।
अब दूसरे पेज पर new UPI transaction limit में amount भर दीजिये जितना चाहते हैं और फिर उसे ही रिपीट करिये और फिर submit कर दें। अब आपको फिर से confirm कर देना है।
इसके बाद आपके registered mobile पर OTP प्राप्त होगा उसे भर कर दुबारा submit कर दें।

Yono Lite SBI में Maximum Limit कितनी है?

अगर आप self के एकाउंट में money transfer करते है तो इसकी limit प्रति दिन 2 करोड़ है। Fixed & recurring डिपाजिट के लिए 99,99,999 की लिमिट तय की गई है। किसी अन्य के SBI account में Yono SBI की मदद से आप 10 लाख तक की धनराशि भेज सकते हैं। NEFT और RTGS के थ्रू 10 Lakh तक की रकम इंटरबैंक ट्रांसफर कर सकते हैं।

YONO Lite IMPS Limit कितना है?

SBI Yono Lite app से per ट्रांसक्शन लिमिट 2 Lakh की मिलती है।

निष्कर्ष:

भारतीय स्टेट बैंक की ओर से प्रथम बार 5,000 की UPI ट्रांसैक्शन लिमिट राखी गयी है फिर इसके बाद में आप 1 लाख तक की transaction कर सकते हैं जिसकी टाइमिंग 24 घंटे की होती है। आप चाहे तो दूसरे मेथड के जरिए जैसे NEFT, RTGS और IMPS के जरिये भी money transfer कर सकते हैं।

अगर आपका कोई सवाल है तो आप नीचे कमेंट करके पूछ हैं, जिसका जबाब तुरंत दिया जायेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here