PhonePe से पैसे कैसे ट्रांसफर करें – Per Day Transaction Limit कितना है

बैंको की लम्बी लम्बी लाइन से परेशान हैं और आपको तुरंत पैसे भेजना है तो आप घर बैठे PhonePe से पैसे भेज सकते है. पूरी दुनिया ऑनलाइन होती जा रही है। ऐसी में अगर आप इसका फ़ायदा नहीं उठा पा रहे हैं तो आप बहुत पीछे चल रहे हैं।

इस आर्टिकल में हम आपको step by step बताएँगे कि PhonePe से पैसे कैसे ट्रांसफर करें और एक बार में यानी की एक दिन में कितना भेज सकते है। ये सारी जानकारी हम आपको हिंदी में सरल तरीके से बताएँगे।

phonepe se paise bheje

पिछले कुछ वर्षो में डिजिटल ट्रांसक्शन बहुत तेजी के साथ बढ़ा है। इसी को देखते हुए बहुत सारे एप्प online पैसे ट्रांसफर के लिए अवेलेबल है। जैसे PhonePe, PayTm ऐसे और भी बहुत सारे apps मौजूद हैं। लेकिन इस लेख में आपको Phone Pe से पैसे ट्रांसफर करने का आसान तरीका बताने जा रहे हैं।

आपके जानकारी के लिए बता दे की फोन पे UPI पर काम करने वाला एप्प है और इस्तेमाल करने के लिए बिलकुल सुरक्षित एंड्राइड ऍप है। तो आइये जानते हैं money को send करने के तरीके।

PhonePe से पैसे कैसे ट्रांसफर करें

PhonePe से पैसे ट्रांसफर करने के बहुत से तरीके हैं, पहला मोबाइल नंबर पर पैसा भेजना और दूसरा है डायरेक्ट बैंक अकाउंट में भेजना। इसके बाद QR कोड scan करके और UPI ID के जरिये। आपको इन सभी तरीको से पैसे को भेजना बताएँगे। आप उन लोगों खाते में भी पैसे send कर सकेंगे जिनके पास Phone Pe app नहीं इनस्टॉल है।

मोबाइल नंबर से कैसे भेजे

मोबाइल नंबर के जरिये पैसे भेजने के लिए सबसे जरुरी बात यह है की आप जिनके भी नंबर पे भेजना चाहते हैं उनका फ़ोन नंबर PhonePe और वही नंबर उनके किसी बैंक अकाउंट से लिंक होना चाहिए और BHIM UPI ID होना चाहिए। जी, आपको भीम यूपीआई का नाम सुन कर घबराने की कोई जरुरत नहीं।

आप जैसे ही अपना Phone Pe पर अकाउंट बनाएंगे वैसे ही आपका BHIM UPI बन जायेगा। जिसमे आपको 4 या फिर 6 अंक का UPI पिन सेट करना होगा।

लेकिन ये तभी होगा जब आप पहली बार UPI पर आधारित app का इस्तेमाल करेंगे। मतलब यह कि अगर आपने पहले किसी एप्प जो, BHIM UPI पर भी काम करता है, उसका इस्तेमाल कर चुके हैं, तो फिर आपको उस मोबाइल नंबर पे दुबारा UPI ID बनाने कि जरुरत नहीं होगी।

इस प्रकार से जब आप किसी व्यक्ति के मोबाइल नंबर पे पैसे भेजेंगे तो वह सीधा उनके बैंक खाते में पहुंच जायेगा।

transfer step

Step-

  1. सबसे पहले आप फोन पे एप्प को खोलिये। वही होम स्क्रीन पर, Transfer Money के अंतर्गत To Contact नीले रंग के सर्किल में लिखा होगा, उसपर क्लिक करें।
  2. आगे Send Money का स्क्रीन खुलेगा, वहाँ पर आपको कुछ लोगों का नाम दिख सकता है। वैसे आप चाहे तो search box में उनका नाम सर्च कर सकते हैं जिनको पैसे भेजना है। या फिर कांटेक्ट लिस्ट से नंबर लेने के लिए निचे ब्लू कलर के प्लस वाले सिंबल पर क्लिक भी कर सकते हैं।
  3. ध्यान देने वाली बात यह है, कि व्यक्ति के साथ उनका नाम, फोटो, फ़ोन नंबर और PhonePe का “पे” Logo हिंदी में लिख कर आएगा।
  4. सब कुछ कन्फर्म करके, उसके ऊपर क्लिक करें और नीचे Enter Amount वाले बॉक्स में धनराशि डालिये।
  5. आप चाहे तो उनसे चैट भी कर सकते हैं। इसके बाद हरे रंग के send बटन पर क्लिक करके, अगले स्क्रीन पर अपना UPI पिन डालकर ओके करें। इस प्रकार से उस दोस्त के पास पैसा चला जायेगा।

बैंक अकॉउंट नंबर पे कैसे भेजे

PhonePe के माध्यम से अकाउंट नंबर पे पैसा भेजना भी काफी आसान है। इसके लिए आपको व्यक्ति का खाता संख्या और उनका बैंक डिटेल, जैसे की IFSC कोड, बैंक में उनका नाम और बैंक का नाम पता होना चाहिए। इस method में व्यक्ति के पास अगर PhonePe का app install नहीं है, तो भी पैसा चला जायेगा।

Step

  1. फिर से Transfer Money के नीचे To Account पर क्लिक करिये, आगे Add Beneficiary Account पर टच करें। इसके बाद आपको उस व्यक्ति का बैंक सेलेक्ट करना है।
  2. दूसरे स्क्रीन पर अकाउंट नंबर डालिये फिर उसे भी कन्फर्म करिये।
  3. उसके नीचे IFSC कोड अगर मांगता है तो उसे भी भर दीजिये।
  4. फिर account holder name में सज्जन का नाम जो बैंक में है उसे भर दीजिये।
  5. इसके बाद Phone Number और Nick Name ऑप्शनल होगा, आप चाहे दो डाल सकते हैं।
  6. आगे Send का स्क्रीन खुलेगा, वहाँ पर जितना भेजना है, उतना पैसा डालिये और नीचे मैसेज में चाहे तो कुछ लिख सकते हैं. (वह मैसेज सिर्फ उस ट्रांसक्शन को याद करने के लिये होता है, ताकि बाद में आपको कोई असुविधा ना हो)
  7. फिर send बटन पर क्लिक करके अपना UPI pin डालिये और सेंड कर दीजिये।

इस प्रकार आपका पैसा बैंक अकाउंट नंबर के माध्यम से चला जायेगा। अगर बैंक का सर्वर फ़ास्ट है तो यह प्रक्रिया तुरंत हो जाएगी।

UPI ID से भेजने का तरीका

Phone pe UPI ID
  • Phone Pe से UPI ID के through पैसे को भेजने के लिए आपको ऊपर की ही सारी विधि को करना होगा।
  • उसके बाद जिस व्यक्ति को UPI ID पे रक़म भेजना है उसका UPI ID पूछना होगा।
  • ट्रांसफर मनी के नीचे टू कांटेक्ट में जाये, वहाँ पर Plus वाले पर click करें।
  • उसके बाद में कांटेक्ट के बगल में BHIM UPI ID लिखा होगा, उसपर जाये, वही पर नीचे में add वाले ऑप्शन पर click करके अपने मित्र का Beneficiary BHIM UPI ID डालिये।
  • Verify कर के confirm बटन पर क्लिक करिये। इसके बाद अपना उपि पिन डाल कर पैसा ट्रांसफर कर दीजिये।

PhonePe QR Code से पेमेंट कैसे करें

अगर आप पेट्रोल भराते हैं या किसी दूकान पर खूब सारा शॉपिंग करके सामान खरीद लेते हैं। पर आपके पास cash पैसे नहीं हैं, तो आपको निराश होने की कोई जरुरत नहीं। आप चाहे तो PhonePe की मदद से QR कोड को scan करके दूकान पर पेमेंट कर सकते हैं।

  1. इसके लिए फोन पे एप्प को ओपन करें
  2. और वहाँ app के होम स्क्रीन पर दाहिनी हाथ ऊपर में QR कोड का आइकॉन बना होगा। उसपर क्लिक करेंगे तो आपका कैमरा खुल जायेगा।
  3. फिर जिसको पेमेंट करना है उससे पैसा receive करने के लिए फोन पे का या फिर universal QR (All In One) कोड की मांग करिये।
  4. फिर उसको scan करके ऊपर की विधि द्वारा पैसे pay कर दीजिये।

Self Transfer

Self Transfer करने के लिए आपके पास दो बैंक अकाउंट फोन पे से जुड़ा होना चाहिए। Example के लिए मान लीजिये आपके पास SBI और HDFC बैंक अकाउंट है और आप State Bank Of India से HDFC में भेजना चाहते हैं।

इसके लिए आपको Money Transfer के नीचे TO SELF पर क्लिक करना होगा। वहाँ पर अपने उस बैंक अकाउंट को सेलेक्ट करिये जिसमे money send करना चाहते हैं.

ट्रांसफर से पहले अकाउंट बनाये

पैसे भेजने से पहले आपको अपना UPI ID बनाना होगा, इसके लिए App Store से PhonePe app को इनस्टॉल करके ओपन करिये। आपको वेलकम स्क्रीन पे बैंक से लिंक मोबाइल नंबर पूछा जायेगा, उसको आप सेलेक्ट करें।

मोबाइल नंबर को verify करने के लिए OTP भेजेगा और फिर आपका नंबर auto verify होगा। अगर ऐसा नहीं होता है तो आप one time password को मैन्युअल टाइप करें।फिर आगे नया पासवर्ड या फ़ोनपे एप्प का पिन बनाये। इस प्रकार से आपका अकाउंट बन जायेगा।

step to follow

  • नए यूजर हैं तो registered पर क्लिक करें।
  • अपना original नाम लिखे।
  • फिर मोबाइल नंबर (जो बैंक में दिया है)
  • और 4 अंक का Phone Pe पिन डालिये
  • continue बटन पर क्लिक करके आगे बढ़े

इस प्रकार से आपका मोबाइल डिवाइस verify होगा और फ़ोनपे पर अकाउंट बन जायेगा।

बैंक अकाउंट Add करें

  1. बैंक खाता जोड़ने के लिये होम स्क्रीन पर Add Bank Account पर क्लिक करें।
  2. अपने बैंक का नाम सर्च करें और उसे सेलेक्ट करें।
  3. इसके बाद app आपसे कुछ परमिशन मांग सकता है, उसको allow कर दीजिये।
  4. आगे एक मैसेज देगा ‘Verify device to enable UPI’,. अगर आपके मोबाइल में सिर्फ एक सिम कार्ड है तो SEND SMS वाले नीले बटन पर क्लिक कीजिये।
  5. अगर डबल सिम है तो फिर CLICK HERE वाले ऑप्शन का चुनाव करना होगा। आपके सिम से मैसेज भेजा जायेगा और फिर auto वेरीफाई होगा।
  6. इसके बाद अगले स्क्रीन पर आपको अपना virtual payment address का चुनाव करना होगा।

वैसे फोनपे app आपके मोबाइल नंबर का ही इस्तेमाल करके VPA को आटोमेटिक सेट देता है, जो की सबसे secure होगा, उसे ही रहने दें।

7. अब continue कीजिये और आगे अपना बैंक को सर्च करके choose कर लीजिये।

8. इसके बाद में आपको UPI PIN सेट करने के लिए SET UPI PIN पर क्लिक करना होगा और अपने कोई मनपसंद अंक का चुनाव कर सकते है, यह 4 या फिर 6 डिजिट का होगा।

नोटअगर आपका पहले से UPI PIN सेट है तो ‘I HAVE UPI PIN’ पर क्लिक करके अपना कोड fill करिए।

PhonePe से एक दिन में कितना पैसा भेज सकते हैं

वैसे तो PhonePe से छोटे मोटे रकम की लेन-देन की जा सकती है। लेकिन अगर आपको ज्यादा धनराशि को भेजना या मंगाना है तो फिर उसके लिए आपको बैंक में ही जाना होगा।

इस सर्विस की ओर से transaction limit को per day के लिए fix नहीं किया गया है। परन्तु बैंको ने अपनी तरफ से per day का transaction limit तय कर रखा है।

इसके पीछे कारण यह है की NPCI ने इसके लिए कोई विनियमन नहीं बनाया है। अगर मोटा-मोटी बोले तो एक दिन में 1 लाख से ज्यादा नहीं भेज सकते हैं। चाहे PhonePe हो या कोई भी UPI पर आधारित app सब पर यह लिमिट लागू होती है। कुछ बैंको का limit नीचे में लिखा हुआ है।

  • SBI – Rs. 1 लाख
  • Bank Of Baroda (BoB) – Rs. 50,000
  • IDFC Bank – Rs 30,00,000 (एक महीने में)
  • ICICI Bank – Rs 10,000 (Per Day)

उम्मीद करते हैं कि PhonePe App से online पैसा transfer करने कि यह हिंदी में जानकारी आपको समझ आयी होगी, तो कृपया करके इस लेख को और लोगों तक शेयर करें। और अगर आपका कोई सवाल है तो कमेंट करके पूछ सकते हैं।

यह भी पढ़े –

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here