Micromax कहाँ की कंपनी है – मालिक कौन है?

एक समय था जब हम Micromax का स्मार्टफोन सस्ते में खरीद पाते थे, लेकिन बीच में 2015 के बाद चाइनीज कंपनियां जैसे Vivo, Oppo, Realme, Xiaomi ने Micromax की छुट्टी कर दी थी। फिर जाकर 2020 में Micromax में अपने एक नए स्मार्टफोन के साथ वापसी की।

भारत में ज्यादातर लोग चीनी फ़ोन ही इस्तेमाल करते हैं लेकिन जब बात भारत की आती है तो मन में प्रश्न उठता है की क्या कोई भी ऐसी मोबाइल निर्माता कंपनी है जो भारत देश की है।

हम सभी Micromax का नाम 2000 से सुनते आ रहे हैं तो ये जानकारी होना तो जरुरी है कि आखिर Micromax किस कंपनी है और इसका मालिक कौन है।

Micromax कहाँ की कंपनी है

इस लेख में आप माइक्रोमैक्स से सम्बंधित वो सभी जानकारी पाएंगे जो आपको होना ही चाहिए, जैसे इस कंपनी का हेड ऑफिस (हेडक्वार्टर) कहाँ पर है इसका ओनर अर्थात मालिक कौन है? Micromax कौन-कौन से प्रोडक्ट बनाती है? मौजूदा समय में Micromax के स्मार्टफोन का डिज़ाइन किस कंट्री में होता है? इस कंपनी की स्थापना कब हुई? इत्यादि।

Micromax कहाँ की कंपनी है?

आपको जान कर गर्व होगा की Micromax एक भारतीय बहुराष्ट्रीय इलेक्ट्रानिक्स कंपनी है जिसका मुख्यालय हरियाणा राज्य के गुरुग्राम शहर में स्थित है।

स्थापना और संस्थापक

Micromax कंपनी की स्थापना 29 मार्च वर्ष 2000 को दिल्ली में हुई थी और इस कंपनी के संस्थापक राहुल शर्मा, राजेश अग्रवाल, विकाश जैन और सुमीत अरोरा हैं।

Micromax Informatics का सीईओ कौन है?

Micromax के CEO Mr. Rahul Sharma है।

Micromax कौन-कौन सा प्रोडक्ट बनाती है (व्यवसाय)?

मौजूदा समय में माइक्रोमैक्स कंपनी इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट जैसे कि स्मार्ट टेलीविज़न (टीवी), लैपटॉप, AC (एयर कंडीशनर), LED टीवी, वाशिंग मशीन और फीचर फ़ोन्स (कीपैड) इत्यादि बनाती है।

Micromax का मुख्य बिज़नेस मॉडल स्मार्टफोन का है, मतलब ये कंपनी मुख्यतः स्मार्टफोन का निर्माण करती है और इसी पर इसका पूरा व्यवसाय टिका है।

माइक्रोमैक्स अपने स्मार्टफोन का डिज़ाइन कहाँ करती है?

2020 में वापसी के बाद माइक्रोमैक्स ने अपने सभी फ्लैगशिप डिवाइस (स्मार्टफोन) का डिज़ाइन पूरी तरह से इंडिया में ही किया है और ऐसी उम्मीद की जा रही है की आगे भी इनके फ़ोन का डिज़ाइन भारत में ही होगा।

Micromax का नया Logo

इस बार 2021 में Micromax कंपनी ने अपने logo का एक नया अवतार पेश किया है जो अंग्रेजी में ‘IN’ के नाम से है। हालांकि ये ‘IN’ logo अभी सिर्फ स्मार्टफोन में ही देखने को मिल रहा है। दूसरी ओर इनका मुख्य logo अभी वही पुराना वाला ही माइक्रोमैक्स की वेबसाइट पर देखने को मिल रहा है।

आय (Revenue)

वर्ष 2020 के रिपोर्ट के मुताबिक Micromax कंपनी की कुल आय 22,368.79 करोड़ है और विशेषज्ञों का ऐसा मानना है की आने वाले वर्षों में ये revenue और बढ़ेगा।

व्यापार में वृद्धि कैसे हुई?

जब माइक्रोमैक्स डिजिटल दुनिया में सर्वप्रथम कदम रखा तो इसे शुरुवात के दिनों में Micromax software के नाम से रजिस्टर्ड किया गया था। तब उस समय कंपनी के मालिक ने ये नहीं सोचा होगा की उनका ये फर्म इतनी बड़ी बहुराष्ट्रीय कंपनी बन जाएगी।

व्यापार में तरक्की देख कंपनी ने 2008 से 2010 के बीच मोबाइल फ़ोन के बिज़नेस में प्रवेश किया। अच्छी सफलता के बाद 2010 से 2012 के मध्य माइक्रोमैक्स ने टेबलेट, PC, LED TV और स्मार्टफोन पर काम शुरू किया।

इसके आगे बढ़ते हुए Micromax ने साल 2012 से 2014 के बीच में अपने आप को 10वा सबसे बड़ा मोबाइल ब्रांड के रूप में विश्व में स्थापित किया और इसी बीच कंपनी ने Hugh Jackman को अपने कैनवास श्रेणी के स्मार्टफोन के लिए ब्रांड एम्बेसडर के लिए चुना।

फिर 2015 – 2017 के आस पास माइक्रोमैक्स ने अपना YU ब्रांड का स्मार्ट टीवी भी लांच कर दिया।

ये भी पढ़ें-

Previous articleक्रेडिट कार्ड क्या होता है? इसके प्रकार
Next articlePaytm ऐप में अकाउंट कैसे बनाये?
प्रोफेशन से मैं ब्लॉगर हूँ। मुझे नई टेक्नोलॉजी, इंटरनेट, कम्यूटर पर रिसर्च करना और इस ब्लॉग के माध्यम से उन जानकारियों को आप लोगों तक शेयर करने में मुझे ख़ुशी मिलती है। इसके अलावा मैं बैनर, कवर आर्ट भी बनाना जानता हूँ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here