VIP Phone Number कैसे लें – Vi, Jio, Airtel

आज के समय में लोग स्मार्ट होते जा रहे हैं। ऐसे में सभी अपने आप को VIP दिखने के लिए कुछ न कुछ स्पेशल करते हैं। लेकिन इसमें आप पीछे क्यों रहेंगे। आज हम बताएँगे की आप अपने आप को कुछ खास दिखने के लिए अपने original ID proof पर VIP मोबाइल नंबर कैसे ले सकते हैं।

VIP phone number

Normal आप जब भी अपने लिए कोई SIM लेने जाते हैं तो आपको ज्यादातर साधारण फ़ोन नंबर प्राप्त होता है। किसी मोबाइल शॉप पर जाने के बाद दुकानदार कुछ SIM कार्ड के पैकेट आपको दिखता है और उसी में से आपको अपने लिए नंबर को select करना होता है।

यही आगे चल कर आपकी पहचान बन जाती है। लेकिन इस तरह का मोबाइल नंबर मिक्स अंकों का होता है जो कि याद करने में आसान नहीं होता। लेकिन कुछ टेलीकॉम कंपनियां जैसे Vodafone + Idea (Vi), Jio, Airtel आपको अपने लिए विशेष VIP नंबर देने की सुविधा देती हैं। तो चलिए जानते है इस तरह के VVIP कैसे लें।

पहले ये जाने VIP Phone Number क्या होता है

VIP का मतलब होता है खास, मतलब ऐसा नंबर जो दिखने में special हो और याद करने में आसान। एक्साम्प्ले के लिए 1010101010 और +91 7777777777 इससे पहले में आपके देश का कंट्री कोड लगा होगा, जैसे में अगर आप इंडिया से हैं तो नंबर के आगे +91 लगा रहेगा। यह तो सिर्फ एक उदाहरण हुआ ऐसे और भी विशेष नंबर आप प्राप्त कर सकते हैं।

नोट: ऊपर में दर्शाये गए नंबर सांकेतिक है और उसपर call ना करें। क्योंकि आगे चलकर ये किसी भी Business company द्वारा registered किये जा सकते है।

VIP Phone Number कैसे लें

VIP फ़ोन number लेने के लिए सबसे पहले अपने सारे डॉक्यूमेंट को तैयार कर लेना होगा। हम यहाँ बता दे कि आप अगर भारत देश के नागरिक हैं तो आपका कोई भी ID Proof जो भारत सरकार द्वारा मान्य है सिम लेने के लिए, उसका इस्तेमाल कर सकते हैं। जैसे कि आपका आधार कार्ड, voter id card, driving licence, को id proof के तौर पर लगा सकते हैं।

इसके अलावा आप अपना passport, Arms लाइसेंस, Ration card (फोटो + address वाला) और साथ ही साथ CGHS/ECHS Card का भी प्रयोग कर सकते हैं।

Jio का VIP नंबर लेने का तरीका

देखिये जिओ का नंबर लेने का तो सबसे आसान तरीका यह की की सबसे पहले आप इसका postpaid SIM ले लीजिये, और तीन महीने रुक कर उस कनेक्शन को फिर prepaid में convert करा दीजिये। post paid लेने का फायदा ये होगा की आप जैसा नंबर चाहेंगे आपको मिल जाता है।

दूसरा तरीका यह है कि आप अपने आस-पास के रिटेल शॉप पर जाये, या उस कंपनी के सिम store पर और जब वे दुकानदार पूरी तरह खली बैठा हो उनसे आप थोड़ा request करिये। अगर SIM seller शालीन भाव का होगा तो वह आपके आग्रह को जरूर सुनेगा आपको विशेष नंबर देने के लिए प्रयास करेगा। वैसे इसके लिए थोड़ा समय देने की जरुरत होती है, क्योंकि इस प्रक्रिया में समय लगता है। वह दुकानदार Jio कंपनी द्वारा दिए गए खली SIM के packet को scan करेगा और आपके पसंद का मोबाइल नंबर निकाल कर देगा।

Vi का कैसे निकाले

हम सभी जानते हैं कि Vodafone और Idea दोनों कंपनी मिलकर एक हो गयी हैं और इस प्रकार से telecom कंपनी के लिस्ट में एक नया नाम जुड़ गया है। अगर आप Vi का fancy नंबर लेना चाहते हैं, तो आपके लिए एक सुनहरा मौका है। ये कंपनी आपको new connection पर premium phone number वाला SIM card बिलकुल free में दे रही है। इसके लिए आप इनके official website पर जाकर online apply कर सकते हैं।

Vi

साइट पर जाने के लिए ऊपर में जो नीले रंग में Vi लिखा है उसपर क्लिक कर सकते हैं। वह पर आपको अपना पिन कोड भरना होगा। इसके बाद select a plan के नीचे prepaid packs को choose करना होगा। इसके बाद 4G SIM के नीचे किसी एक प्लान के buy वाले बटन पर क्लिक करें फिर select number of choice पर। अगले स्क्रीन पर आपको address की जानकारी भरनी होगी जहाँ पर आप सिम को मंगाना चाहते हैं।

Airtel कंपनी का लेने के लिए Tips

हलाकि सभी कंपनियों से सिम लेने का यही तरीका होता है। इस विषय पर मैंने जब Airtel के customer care नंबर पर बात करके पूछा तो पता चला कि उनकी और से ऐसी कोई service नहीं दी जाती। आपको सिम कार्ड लेते समय ही इस बात का ध्यान देना होता है।

VIP SIM Number का कितना पैसा लगता है

जैसा की आप जान चुके हैं कि ऐसा कोई भी VIP मोबाइल नंबर टेलीकॉम कंपनियों की ओर से नहीं launch किया जाता तो फिर ऐसा कोई अधिक पैसा नहीं लगता। जो भी normal SIM card का price होता है बस वही लगता। हलाकि dealer इस तरह के special नंबर को अपने पास बचा कर रख लेते हैं। जो व्यक्ति बिज़नेस के ;लिए लेना चाहता है, वे उन्ही को बेचते है।

जब मैंने रिटेल शॉप पर पता किया तो जानकारी मिली इसकी शुरुवात 500 रुपये से होती है और जैसा नंबर होता है उसके हिसाब से लगभग 10,000 रुपये तक लग जाता है। कुछ-कुछ का तो 50,000 तक भी पहुंच जाता है। लेकिन ये वही ले पते हैं जो बड़ा बिज़नेस करना चाहते हैं।

कोई नया जानकारी मिलने पर इस लेख को हम अपडेट करेंगे। आप इस इनफार्मेशन को अपने मित्रों तक शेयर जरूर करें।

ये भी आपके जानकारी के लिए, जरूर पढ़ें:-

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here