पैन कार्ड अप्लाई फीस कितना है 2022 में – ऑनलाइन और ऑफलाइन

आज आपको बातएंगे पैन कार्ड फीस 2022 में कितना लगता है अर्थात PAN card बनवाने में कितना पैसा लगता है। अगर PAN card अप्लाई करने की बात करें तो इसके लिए आपको कुछ प्रोसेसिंग फीस, GST और पैन कार्ड प्रिंट का फीस देना होता है।

आपके जानकारी के लिए बता दे कि PAN card बहुत से प्रकार के होते हैं, जैसे कि व्यक्तिगत (individual), Hindu undivided family (HUF), कंपनी पैन कार्ड, फर्म/पार्टनरशिप, संस्था, सोसाइटी, फोरेनर इत्यादि।

पैन कार्ड का फीस बहुत ज्यादा तो नहीं बदलता लेकिन 2022 में पैन कार्ड बनवाने के लिए कितना देना होगा आज इसकी जानकरी आपको मिल जाएगी। साथ ही साथ बताएँगे की अगर आप भारत में रहते है तो कितना फीस लगेगा और अगर विदेश अर्थात foreign में रहते हैं तो कितना देना होगा।

इस लेख के माध्यम से आप ये भी जानेंगे कि पैन कार्ड फीस को ऑनलाइन कैसे जमा करें और कहाँ से अप्लाई कर सकते हैं।

PAN card एक बहुत ही महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट में से एक है इसके बिना बैंक में खाता नहीं खुल सकता। इसके अलावा पैन कार्ड के बिना आप लोन प्राप्त नहीं कर सकते हैं।

अगर आप किसी प्रकार का वाहन खरीदना चाहते हैं तो इसके पैन कार्ड अनिवार्य कर दिया गया है। इसी तरह ऐसे बहुत सारे कार्य हैं जिसके लिए पैन कार्ड का होना अनिवार्य है।

भारतीय नागरिकों के लिए पैन कार्ड फीस 2022

अगर आप भारत में रहते हैं और पैन कार्ड के लिए अप्लाई करने जा रहे हैं तो आपको बता दे कि की इंडियन लोगों के लिए पैन कार्ड फीस 110 रुपये लगते हैं, जिसमे फॉर्म 49A भरना होता है। ऐसा हो सकता है कि आप किसी व्यक्ति के माध्यम से पैन कार्ड बनवा रहे हो तो वो अपना पैसा भी बनाने के लिए आपसे ज्यादा पैसे की डिमांड करे।

PAN card fees 2022

किसी व्यक्ति के माध्यम से बनवाने में कभी कभी वे 150 रुपये तक चार्ज करते हैं। लेकिन पैन कार्ड का ऑफिसियल फीस 2022 में 110 रुपये ही है। जिसमे 93 प्रोसेसिंग फीस काटा जाता है और 18% GST का चार्ज होता है।

प्रोसेसिंग फीस में शामिल है पैन कार्ड की प्रिंटिंग, पैन कार्ड को आपके पते पर भेजना इत्यादि।

विदेश में रहने वाले नागरिकों के लिए पैन कार्ड फीस 2022

अगर आप विदेशी नागरिक हैं तो आप भी भारतीय पैन कार्ड बनवा सकते हैं, इसके लिए आपको फॉर्म 49AA भरना होगा। विदेश में रहते हुआ अगर आप भारत में निवेश करना चाहते हैं या भारतीय बैंकों में अपना खाता खुलवाना चाहते हैं या फिर किसी प्रकार की संपत्ति (property) खरीदना चाहते हैं तो इसके लिए पैन कार्ड अनिवार्य है।

2022 में विदेशी नागरिकों के लिए पैन कार्ड की फीस 1020 रुपये है। आपको बता दे कि इस फीस में सबसे ज्यादा पैसा भेजने का लिया जाता है जो कि 771 भारतीय रुपये है और इसी के साथ 93 रुपये प्रोसेसिंग फीस के तौर पर लिया जाता है और 18% GST चार्ज होता है। इस प्रकार से विदेशी नागरिकों के लिए पैन कार्ड का कुल शुल्क 1020 भारतीय रुपये बनता है।

पैन कार्ड अपडेट फीस 2022

अगर बात पैन कार्ड अपडेट फीस 2022 की करें तो आपको बता दे कि अगर आप पैन कार्ड में किसी भी जानकारी को अपडेट करा कर चेंज करवाना चाहते हैं या फिर नया पैन ही बनवाना चाहते हैं तो दोनों स्थिति में आपको 110 रुपये ही लगेगा।

ऐसा इस लिए क्योंकि जब पैन का अपडेट होता है तो आपकी इनफार्मेशन को बदल कर एक नया कार्ड प्रिंट किया जाता है और आपको पते पर दुबारा भेजा जाता है ऐसे में पुनः नए पैन कार्ड का फीस देना होता है।

और भारत से बाहर रहने वाले लोगों अर्थात विदेशी नागरिकों के लिए भी 1020 रुपये ही लगते है।

पैन कार्ड फीस ऑनलाइन कैसे जमा करें

अगर आप पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर रहे हैं तो आप पैन कार्ड की फीस भी ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं। इसके लिए आप अपने क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग, डिमांड ड्राफ्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

पैन कार्ड की फीस को जमा करने के लिए या ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए आपको NSDL के इस Online PAN application के लिंक पर जाना होगा।

वहाँ जाने के बाद आपको जिस प्रकार का पैन कार्ड बनवाना है वैसा फॉर्म का चुनाव कर लेना है और दूसरी अन्य जानकारी भी देनी है जो-जो मांगता है। फॉर्म सबमिट करने के बाद आपको पेमेंट करना होगा। एक बार आपका एप्लीकेशन और पेमेंट हो जाने के बाद आपको जरुरी डॉक्यूमेंट NSDL या UTITSL के पते पर भेज देना है।

निष्कर्ष:

इस लेख के माध्यम से हमने आपको बताया पैन कार्ड फीस 2022 कितना है। अगर आप पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई करना चाहते हैं तो आसानी से NSDL के पोर्टल पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here