PAN Card क्या होता है – पैन कार्ड की सम्पूर्ण जानकारी

बहुत से लोग PAN card का नाम तो सुने ही होंगे लेकिन आप इस लेख को पढ़ रहे हैं तो आप जरूर पैन कार्ड की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। आज आप जानेंगे कि PAN card क्या होता है और इसका full form क्या है। इसी के साथ आप जानेगे कि पैन कार्ड का प्रयोग कहाँ-कहाँ पर होता है और साथ ही साथ आपको बताएँगे कि PAN नंबर क्या होता है।

अगर आप भारतीय हैं तो आपको पता होगा की भारत में बहुत सारे ID प्रूफ हमारे पास होता है, जैसे की आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, निर्वाचन कार्ड, पासपोर्ट, राशन कार्ड इत्यादि। तो क्या पैन कार्ड भी ID proof में आता है या ID प्रूफ का काम करता है। आपके इस संदेह को भी दूर कर रहे हैं।

आप किसी भी शहर से हो, किसी भी कस्बे से हो या किसी भी गाँव से हो आप पैन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं और वो आपका कार्ड आपके होम एड्रेस पर आ जाता है।

लेकिन आप अप्लाई कर रहे हैं तो आपको पता होगा कि महत्वा क्या है, अगर नहीं जानते है तो आपको हम बताएँगे कि पैन कार्ड का use आप कहाँ कहाँ कर सकते है।

बहुत से लोग तो PAN acknowledgement number के बारे में भी नहीं जानते जो कि एक बहुत ही महत्वपूर्ण नंबर होता है। हालांकि जब बात पैन कार्ड की हो रही है तो उसका acknowledgement number भी जानना जरुरी है।

विश्वास मानिये अगर आप इस लेख को पूरा पढ़ लेते हैं तो आपको पैन कार्ड की अच्छी नॉलेज हो जाएगी। तो चलिए अब जानते हैं कि PAN card क्या होता है, पैन नंबर क्या होता है और PAN card full form in Hindi और English.

PAN Card क्या होता है

PAN card kya hota hai

दरअसल PAN card प्लास्टिक का बना हुआ एक कार्ड है जो आकार में डेबिट, एटीएम और क्रेडिट कार्ड की तरह होता है। पैन कार्ड पर एक विशेष प्रकार का नंबर होता है जिसे PAN number कहते हैं। इसके अतिरिक्त पैन कार्ड पर आपकी एक पासपोर्ट साइज फोटो और आपका खुद का हस्ताक्षर (Signature) होता है। इसके अलावा पैन कार्ड पर आपका DOB अर्थात date of birth और आपके पिता का नाम भी होता है।

PAN Card Full Form क्या होता है

PAN card का full form English में Permanent Account Number होता है और हिंदी में इसे ‘स्थायी खाता संख्या‘ कहते हैं।

PAN क्या होता है

PAN Number अर्थात Permanent Account Number एक 10 अंकों का अक्षरांकीय (alphanumeric) नंबर होता है जो कि भारत सरकार के इनकम टैक्स डिपार्टमेंट द्वारा जारी किया जाता है।

Acknowledgement Number क्या होता है

जब आप पैन कार्ड के लिए अप्लाई करते हैं तो आपका PAN एप्लीकेशन (फॉर्म) NSDL और कुछ समय बाद ये प्रोसेस में होता है और इसके बाद NSDL या UTIITSL की ओर से आपको 15 अंकों का एक विशेष नंबर मिल जाता है जिसे Acknowledgement Number कहते हैं।

Acknowledgement Number का इस्तेमाल आप अपने पैन कार्ड की स्थिति जानने के लिए कर सकते है। Acknowledgement Number के जरिये NSDL अथवा UTIITSL की वेबसाइट पर जाकर आप ये पता कर सकते हैं कि आपका PAN कार्ड कितने दिन में आ जायेगा और अभी कहाँ है।

PAN Card Uses In Hindi

अगर PAN card uses in Hindi कि बात करें तो पैन कार्ड का इस्तेमाल कई प्रकार और कई सारी जगहों पर किया जाता है। पैन कार्ड एक प्रकार का ID proof है जिसका use वित्तीय कार्य जैसे कि बैंकिंग, लोन प्राप्त करने, income tax returns भरने इत्यादि कार्यों में किया जाता है। PAN card uses in Hindi का पूरा लिस्ट नीचे में बताया गया है।

बैंक खता खोलने के लिए

अगर आप नया बैंक अकाउंट खोलने जा रहे हैं या पहले से कोई पुराना खाता है तो आपको पैन कार्ड KYC के जरिये अपडेट (लिंक) करना अनिवार्य है। खाता चाहे चालू हो या बचत खाता हो सभी प्रकार के बैंक अकाउंट के लिए पैन कार्ड अनिवार्य कर दिया गया है।

PAN कार्ड बैंक में लगाना या लिंक करना इस लिए जरुरी है क्योंकि इसे एक प्रकार का id proof की मान्यता दी गयी है। इसके अलावा जो आपका आयकर रिफंड आता है वो आपके बैंक खाते में आ जायेगा।

वाहन की खरीद या बिक्री के लिए पैन कार्ड

अगर आप दोपहिया या चौपहिया वाहन खरीदना या बेचना चाहते हैं जिसकी कीमत 5 लाख या पांच लाख से ऊपर की है तो आपको PAN card देना होगा।

क्रेडिट व डेबिट कार्ड के लिए

भारत सरकार के नियमानुसार अगर आप क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड के लिए बैंक में आवेदन करते हैं तो आपको पैन कार्ड देना अनिवार्य हो जाता है क्योंकि यह क्रेडिट व डेबिट कार्ड के लिए यह एक महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट में से एक है।

फॉरेन एक्सचेंज

अगर आप विदेश से पैसा मंगाना चाहते हैं या विदेश पैसा भेजने की सोच रहे हैं तो आपके मुद्रा (करेंसी) को एक्सचेंज करने की जरुरत होगी और इस फॉरेन एक्सचेंज के लिए पैन कार्ड अनिवार्य हो जाता है।

लोन के लिए पैन कार्ड

अगर आप पर्सनल लोन, होम लोन, कार लोन, gold loan या किसी भी प्रकार का लोन लेना चाहते हैं तो ये बिना PAN Card के संभव नहीं है। लोन लेने के लिए पैन कार्ड एक इम्पोर्टेन्ट डॉक्यूमेंट है।

Fixed Deposit

अगर आप 50,000 से ऊपर की धनराशि को FD यानि fixed deposit के तौर पर रखना चाहते हैं तो आपके बैंक अकाउंट से TDS कटे इसके लिए भी पैन कार्ड की आवश्यकता पड़ती है।

Demat Account खोलने के लिए जरुरी है पैन कार्ड

अगर आप शेयर बाजार में निवेश की सोच रहे है तो आपको ये तो पता होगा कि इसके लिए Demat Account खोलना पड़ता है। SEBI के दिशा निर्देशों के अनुसार 50,000 से ऊपर के शेयर, equities और म्यूच्यूअल फंड में निवेश के लिए पैन कार्ड अनिवार्य है और तभी आपका डीमैट एकाउंट भी ओपन होगा।

इन सभी के अतिरिक्त पैन कार्ड अनिवार्यता और भी जगहों पर पड़ती है जैसे कि आभूषण खरीदने के लिए, टेलीफोन कनेक्शन के लिए, संपत्ति खरीदने के लिए इत्यादि।

PAN Card का Password क्या होता है

अगर आप PAN card का PDF download करते हैं तो वो e-PAN पासवर्ड द्वारा सुरक्षित होता है और उस पैन कार्ड का password आपका डेट ऑफ़ बर्थ (date of birth, DOB) होता है, जो आपके पैन कार्ड पर दिया रहता है या आप जो date of birth PAN card बनाने के लिए दिए होंगे।

आपको e-PAN card को open करने के लिए password में अपना DOB डालना होगा जो इस format में होगा ddmmyyyy. इसमें कोई space नहीं होना चाहिए।

उदाहरण के लिए मान लीजिये कि आपका डेट ऑफ़ बिरथ 01/02/1990 है तो आपको इस तरह से लिखना है 01021990 यही आपका पासवर्ड होगा।

PAN Card कितने दिन में Expire हो जाता है?

PAN Card कभी expire नहीं होता ये लाइफ टाइम के लिए होता है। पैन कार्ड expiry date के साथ नहीं आता।

PAN Card की शुरुआत कब हुई?

पैन कार्ड की शुरुआत वर्ष 1972 में की गई।

क्या 18 वर्ष से कम उम्र के लोग पैन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं?

हाँ, अगर आप 18 वर्ष से कम आयु के है तो भी पैन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

PAN Card Apply करने की Age क्या है?

PAN card apply करने की कोई age limit नहीं होती इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 160 के अनुसार 5 वर्ष की आयु से भी कम उम्र के बच्चों का पैन कार्ड बन सकता हैं।

निष्कर्ष –

इस लेख के माध्यम से हमने आपको पैन कार्ड के विषय में सम्पूर्ण जानकारी आसान शब्दों में हिंदी में बताई। उम्मीद करते हैं कि आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी अगर आपका कोई सवाल है तो आप नीचे में कमेंट करके पूछ सकते हैं और इस लेख को उन लोगो तक शेयर करके जिनको इस जानकारी की जरुरत है आप अपना प्यार दिखा सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here