Gold Loan क्या होता है और गोल्ड लोन कैसे ले

अपने कहीं ना कहीं गोल्ड लोन के बारे में तो जरूर सुना होगा, तो अगर आप जानना चाहते हैं कि Gold Loan क्या होता है या आप गोल्ड loan कैसे ले, इसकी जानकारी लेना चाहते हैं तो आप इस लेख में अंत तक बने रहिये।

आपको सरल व छोटे शब्दों में बताएँगे कि gold loan का मतलब क्या होता है। अगर आपको गोल्ड के ऊपर loan लेना है तो उसके लिए क्या करना होगा।

बहुत से सिंपल तरीके हैं जिनके माध्यम से आप गोल्ड लोन के लिए आसानी से ऑनलाइन घर बैठे ही apply कर सकते हैं। लेकिन उससे पहले उन कंपनियों के बारे में आपको जानना होगा जो सोने पर loan देती हैं।

बहुत ही बड़ी-बड़ी कंपनियां है जो आपके gold को गिरवी रख लेती हैं और उसके बदले में आपको लोन मिल जाता है।

बहुत से लोग loan प्राप्त करने के लिए बैंकों के चक्कर लगाते-लगाते परेशान हो जाते हैं लेकिन उनको समय पर लोन नहीं मिल पता।

हो सकता है की आप भी Loan के लिए बैंक में apply करे और आपको लोन मिलने से रहा। कई लोगो का सपना होता है अपना घर बनवाना और बहुत से लोग बैंकों के चक्कर तो इस लिए लगाते हैं क्योंकि उन्हें लोन लेकर एक छोटा या बड़ा बिज़नेस शुरू करना होता है।

बैंक वाले बड़े बड़े जैसे Home loan, personal loans, Business Loan, auto loans इत्यादि प्रकार के instant loan देने का तो दावा करते है अर्थात उनके कहने के अनुसार आपको तुरंत loan मिल जाता है, लेकिन ये बात कितना सही है ये loan के लिए अप्लाई करने वाला ही जनता है।

हाँ, कुछ अच्छे प्राइवेट banks हैं जो आपको सच में instant loan दे देते हैं, लेकिन वो अमाउंट भी बहुत छोटी होती है। लेकिन इन loan के लिए भी आपका CIBIL score और credit score देखा जाता है।

और ऐसे में कई बार आपका ये सपना अधूरा रह जाता है क्योंकि लोन लेने के लिए इतना लम्बा चौड़ा प्रोसेस होता है कि बहुत से लोग Loan प्राप्त करने की उम्मीद ही छोड़ देते हैं। ऐसे ही परिस्थितियों में एक उम्मीद लेकर आता है Gold Loan.

तो चलिए जानते हैं गोल्ड loan की कुछ अच्छी जानकारी वो भी हिंदी के आसान शब्दों में।

Gold Loan क्या होता है

सीधे व आसान शब्दों में बताएं तो वह ऋण जो आपके gold को गिरवी रख कर मिलता है उसे ही gold loan कहते हैं। अर्थात आप अपने घर में पड़े हुए सोने या सोने से बने हुए गहनों को कुछ विशेष gold loan प्रदाता कंपनी के अंडर में गिरवी रखते हैं और उसके बदले में आपको एक fix loan amount मिल जाता है।

gold loan kya hota hai

गोल्ड लोन प्रदाता कंपनी आपके गोल्ड को एक विशेष प्रकार के locker में रखती हैं और आपको लोन की धनराशि दी जाती है। इसके अतिरिक्त वे कंपनी आपसे उस लोन का interest charge भी लेती हैं। जब आप लोन की धनराशि और interest अमाउंट को चुकता कर देते हैं तो आपके गोल्ड को वापस (return) कर दिया जाता है।

Gold Loan कैसे ले

Gold loan लेने के लिए वैसे तो बहुत सारी कंपनी हैं। आप चाहे तो SBI bank के थ्रू personal gold loan के लिए apply कर सकते हैं। इसके अलावा दूसरे बैंक जैसे HDFC bank, ICICI बैंक भी गोल्ड लोन की सुविधा देती हैं।

लेकिन रुकिए अगर आपको instant गोल्ड लोन चाहिए चाहे वो बिज़नेस के लिए हो, होम के लिए, कार के लिए या पर्सनल लोन हो तो आपको दो बेस्ट कंपनी के नाम बता रहा हूँ जिनके कस्टमर केयर पर सिर्क एक फ़ोन करके आसानी से और तुरंत घर बैठे ऑनलाइन गोल्ड लोन प्राप्त कर सकते हैं।

Rupeek Gold Loans कैसे ले

Rupeek एक बहुत ही बेस्ट कंपनी है ये सिर्फ गोल्ड लोन ही देती है। अगर आप घर बैठे लोन लेना चाहते हैं तो Rupeek Gold Loan की ऑफिसियल वेबसाइट पर चले जाएँ और वहाँ आपको होम पेज पर Get A New Gold Loan का ऑप्शन लिखा दिखेगा। उसी ऑप्शन के अंतर्गत आपका फ़ोन नंबर पूछा जायेगा।

Enter Mobile Number वाले बॉक्स में आपको अपना कोई चालू मोबाइल नंबर दे देना है और फिर ‘Get Started Now‘ वाले बटन पर क्लिक कर दें। इसके बाद आपका सिटी सेलेक्ट करने को बोला जायेगा, अपने शहर का चुनाव कर लीजिये। फिर नीचे में Submit बटन पर क्लिक कर दें।

इसके बाद आपका एप्लीकेशन सफलतापूर्वक जमा हो जायेगा और कुछ समय बाद Rupeek के रिलेशनशिप मैनेजर का कॉल आ जायेगा और वो आपको पूरा प्रोसेस बता देंगे। इसके बाद Rupeek के ही कर्मचारी आपके घर तक आएंगे और आपको गोल्ड लोन देंगे।

अगर आपको कुछ समझ ना आये तो आप उनके कस्टमर केयर से संपर्क कर सकते हैं इसके लिए आपको rupeek के ही वेबसाइट पर नंबर मिल जायेगा। Customer care को कॉल करने के लिए आप उनके Contact Us पेज पर चले जाये वहाँ आपको उनका नंबर, email id और उनके ऑफिस का address भी मिल जायेगा।

Muthoot Gold Loan

आपको बता दे कि Muthoot गोल्ड लोन एक बहुत ही popular कंपनी है। ये सिर्फ famous ही नहीं बल्कि ये एक trusted और old कंपनी है। Muthoot Finance से gold loan लेना उतना ही आसान है जितना rupeek से।

इसके लिए आपको अपने निकटतम Muthoot ब्रांच पर चले जाएँ और वहाँ गोल्ड लोन लेने के लिए सारी जानकारी ले सकते हैं।

अगर आपको अपने आस-पास मुथूट का ब्रांच पता करना है तो आप muthoot finance के branch locator का सहारा ले सकते हैं।

इसके लिए आप इस लिंक को अपने क्रोम ब्राउज़र में खोल लीजिये।

लिंक = https://www.muthootfinance.com/branch-locator

अगर आपके शहर या टाउन में मुथूट का ब्रांच नहीं मिलता तो आप इनके कस्टमर केयर नंबर पर भी कॉल करके जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

North, East & West India Toll-free No – 1800 313 1212

South India Toll-free No – 99469 01212

WhatsApp Number – +91-7558077666

गोल्ड लोन रेट पर ग्राम कितना है?

अगर गोल्ड लोन रेट पर ग्राम की बात करें तो बहुत सी कंपनी जैसे rupeek आपको 18 कैरट के 1 ग्राम गोल्ड पर लगभग 2600 रुपये दे देती है और इसका कुल इंटरेस्ट रेट 1250 रुपये के आस पास आता है। गोल्ड जितने ज्यादा कैरट का होगा लोन की धनराशि उतनी अधिक मिलेगी। इसी प्रकार से दूसरी कंपनी और बैंक जैसे मुथूट फाइनेंस, SBI, आईसीआईसीआई, HDFC, Manappuram Finance, यूनियन बैंक ऑफ़ इंडिया इत्यादि भी लगभग इसी के आस पास पर ग्राम अर्थात 1 ग्राम सोने पर लोन मिल जाता है। किसी-किसी कंपनी और बैंक में थोड़ा ज्यादा और कम होता है। और आपको ये भी बता दे की गोल्ड लोन का रेट समय-समय पर बदलता रहता है।

सबसे सस्ता गोल्ड लोन कौन सा बैंक देता है?

Bankbazaar के अनुसार वर्तमान समय में SBI गोल्ड लोन सबसे सस्ता है। State Bank Of India के गोल्ड लोन के लिए प्रतिवर्ष 7% का इंटरेस्ट रेट लगता है जो की सबसे सस्ता है। इसमें आपको 20,000 से लेकर 50 लाख रुपये तक का लोन मिल जाता है, ये आपके सोने के वजन पर निर्भर करता है। दूसरा Money9 वेबसाइट के एक रिपोर्ट के अनुसार Punjab & Sind Bank भी गोल्ड लोन पर प्रतिवर्ष 7% का ब्याज दर लेता है।

निष्कर्ष –

इस लेख को पढ़कर आपने जाना कि गोल्ड लोन क्या होता है और गोल्ड लोन कैसे ले। गोल्ड लोन अन्य लोन की तुलना में लेना बहुत आसान होता है और इस प्रकार से आपका सोना सुरक्षित भी रहता है। आप किसी भी कार्य के लिए गोल्ड लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। अगर कोई जानकारी अधूरी रह गयी हो तो आप जरूर से नीचे में कमेंट करके पूछे, आपको तुरंत उत्तर मिलेगा।

Previous articleMuthoot Finance क्या है In Hindi
प्रोफेशन से मैं ब्लॉगर हूँ। मुझे नई टेक्नोलॉजी, इंटरनेट, कम्यूटर पर रिसर्च करना और इस ब्लॉग के माध्यम से उन जानकारियों को आप लोगों तक शेयर करने में मुझे ख़ुशी मिलती है। इसके अलावा मैं बैनर, कवर आर्ट भी बनाना जानता हूँ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here