Muthoot Finance क्या है In Hindi

आज इस लेख के मध्यम से आप Muthoot finance की जानकारी Hindi में जानेंगे। आपको सभी जानकारी देंगे जो Muthoot कंपनी से जुडी हुई है। आपको बताएँगे कि Muthoot finance कंपनी का प्रोफाइल कैसा है और ये कंपनी क्या-क्या services प्रदान करती है।

मुथूट का नाम आते ही हमारे दिमाग में सबसे पहले gold loan खयाल आता है, क्योकि गोल्ड लोन के लिए ये जानी मानी कंपनी है लेकिन क्या ये सिर्फ सोने पर लोन देने वाली ही कंपनी है?

वैसे तो gold लोन देने वाली बहुत साड़ी कंपनी हैं जैसे rupeek gold loan. लेकिन मुथूट इन सभी का सरदार कंपनी है गोल्ड लोन के मामले में क्योंकि ये बहुत ही पुरानी कंपनी होने के साथ-साथ ग्राहकों का अटूट विश्वास भी जुड़ा है muthoot से।

सबसे पहले तो आपको बता दे की Muthoot एक बहुत बड़ी फॉरेन एक्सचेंज कंपनी है लेकिन इसका विस्तार कैसे-कैसे हुआ और इसका history क्या है ये जान कर आपको आश्चर्य होगा।

आप इस लेख के माध्यम से Muthoot फाइनेंस की वो सभी जानकारी लेने जा रहे हैं जैसे, की इसका मालिक कौन है ये कहाँ की कंपनी है, Muthoot का headquarters कहाँ पर है, इसकी स्थापना कब हुई और मुथूट ग्रुप कितना बड़ा है इत्यादि।

एक समय हुआ करता था जब Muthoot राशन बेचा करती थी और आज 2021 में ये एक व्यापक कंपनी बनके खड़ा है।

Muthoot Finance Wikipedia In Hindi

वैसे Wikipedia वेबसाइट पर Muthoot company के बारे में बताय तो जरूर गया है लेकिन हिंदी की बजाये English में। जो इनफार्मेशन आपको Wikipedia पर English में बताया गया है वही जानकारी हम आपको Hindi में दे रहे है।

अगर आप अंग्रेजी जानते हैं तो Wikipedia पर Muthoot के बारे में पढ़ सकते हैं नहीं तो यहाँ सम्पूर्ण जानकारी और उसकी हिस्ट्री बताई गयी है।

Muthoot Finance क्या है In Hindi

आपके जानकारी के लिए बता दे कि Muthoot एक non banking finance कंपनी (NBFC) है। Muthoot कई प्रकार की services जैसे Gold Loan, Housing Finance, personal loan, insurance, गोल्ड कॉइन, money ट्रांसफर, फॉरेन एक्सचेंज की सर्विस देती है।

गोल्ड लोन के मामले में ये एक बहुत ही विश्वसनीय कंपनी है, इस कंपनी का प्रोफाइल Wikipedia पर भी अवेलेबल है जिसे आप डिटेल में पढ़ सकते हैं।

Muthoot finance in Hindi

अगर इनके कस्टमर की बात करें तो मुथूट के अनुसार इस कंपनी के लगभग 70 करोड़ से भी अधिक संतुष्ट customers हैं और रोजाना ये कंपनी 2.5 लाख कस्टमर्स को अपनी सर्विस देती है।

मुथूट फाइनेंस का राजस्व (revenue) 11000 करोड़ से भी अधिक है और इसका बाजार पूंजीकरण (market cap) 50,000 करोड़ आस-पास है।

Muthoot कहाँ की कंपनी है?

Muthoot भारत की एक financial service provider कंपनी है इसका headquarters Kerala राज्य के Kochi शहर में स्थित है।

हालांकि Muthoot के शाखा (Branches) अन्य देश जैसे USA, United Kingdom, United Arab Emirates, Sri Lanka और Central America में भी मौजूद है। इस प्रकार से अब ये एक बहुराष्ट्रीय कंपनी है।

Muthoot का Founder कौन है

1873 में जन्में Muthoot Ninan Mathai ने वर्ष 1887 में केरला के एक छोटे से कस्बे Kozhencherry में अनाज का व्यापार शुरू किया। इसके उपरांत 1950 के दशक में वे गोल्ड लोन के बिज़नेस में आ गए। Ninan Mathai जी ही Muthoot group की नीव रखी थी और इस ग्रुप के संरक्षक संस्थापक भी थे।

Muthoot history

Muthoot Finance के संस्थापक (Founder) M George Muthoot थे, Muthoot Finance को 1939 में केरला में लाया गया जिसका हेडक्वार्टर्स कोच्ची में है।

दूसरी ओर वर्ष 1993 में M. G. George Muthoot को मुथूट फिनान्स और मुथूट ग्रुप के चेयरमैन बनाया गया, हालांकि हाल में ही इनका देहांत हो गया।

आपके जानकारी के लिए बता दे कि जो M. G. George थे वे M George के बेटे थे।

भारत में Muthoot के कुल कितने Branches है

वैसे तो भारत में इसके कुल 5,330 से भी अधिक छोटे बड़े branches मौजूद हैं लेकिन इसका Registered Office केरल में ही है जिसका पूरा पता Muthoot Chambers, opposite Saritha Theatre Complex, Banerji Road, Kochi, पिन कोड – 682 018 है।

Muthoot Finance Corporate Office Address

Muthoot Finance का कॉर्पोरेट ऑफिस का पता, “द मुथूट ग्रुप, MG जॉर्ज मुथूट टावर्स, अलकनंदा, नई दिल्ली, पिन कोड-110019” है।

कंपनी की अन्य सेवाएं (Services)

Muthoot group का बिज़नेस मॉडल बहुत बड़ा है ये कंपनी सिर्फ फाइनेंसियल सेक्टर में नहीं बल्कि ट्रेवल और टूरिज्म, हाउसिंग और इंफ्रास्ट्रक्चर, हॉस्पिटल, होटल, माइक्रो फाइनेंस, शिक्षा, पावर जनरेशन, हेल्थ केयर, वेल्थ मैनेजमेंट, सिक्योरिटी, मीडिया इत्यादि 20 से भी अधिक कारोबार में कार्यरत है।

Muthoot Finance Near Me

जैसा कि आपने जाना की Muthoot finance के branches all over India में है, अगर आप अपने near me Muthoot finance का ब्रांच जानना चाहते हैं तो आप Muthoot Branch Locator पर जाकर अपने near में इसका ब्रांच पता कर सकते हैं।

Muthoot Ninan Mathai के कितने बेटे थे?

Ninan Mathai के चार बेटे थे जिनका नाम कुछ इस प्रकार से था, Ninan Mathew, M George, M Mathew और Mathew M Thomas.

Muthoot Finance को कितने और कौन-कौन से Awards मिले हैं?

मुख्य तौर पर मुथूट फाइनेंस को पांच बड़े Award मिले हैं जिनका नाम कुछ इस तरह से है, पहला Asian Sustainability Leadership Award (एशियन सस्टेनेबिलिटी लीडरशिप अवार्ड) ये 2012 मिला था, दूसरा BFSI 2012 में, तीसरा Golden Peacock Award 2012 में, चौथा Skoch financial Inclusion award जो कि 2013 में मिला था और पाँचवा Award भी Golden Peacock ही था जो कि 2013 में मिला था।

Muthoot Finance First Branch In India कहाँ पर था?

मुथूट फाइनेंस का first branch India में Kerala राज्य में बनाया गया।

निष्कर्ष-

इस लेख को पढ़ कर आपने मुथूट फाइनेंस कंपनी की जानकारी हिंदी में जानी, मुथूट एक फाइनेंसियल कंपनी है जिसका बिज़नेस गोल्ड लोन पर आधारित है। अगर कुछ इसके अतिरिक्त आपको जानना है तो आप नीचे में कमेंट करके पूछ सकते हैं, आपका सवाल का जबाब तुरंत मिल जायेगा।

Previous articleRupeek Gold Loan क्या है Wikipedia के अनुसार
प्रोफेशन से मैं ब्लॉगर हूँ। मुझे नई टेक्नोलॉजी, इंटरनेट, कम्यूटर पर रिसर्च करना और इस ब्लॉग के माध्यम से उन जानकारियों को आप लोगों तक शेयर करने में मुझे ख़ुशी मिलती है। इसके अलावा मैं बैनर, कवर आर्ट भी बनाना जानता हूँ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here