TOP 3 ‘हिंदी’ Typing Keyboard

0

अगर आप आसानी से टाइपिंग करने की सोच रहे है और बेस्ट top Hindi typing keyboard की तलाश कर रहे हैं तो इस लेख को अंत तक पढ़िए। अगर पूरा पढ़ लेते है तो आप अपने पसंद का keyboard चुन सकते हैं क्योंकि इसमें हमने हर प्रकार के keyboards के बारे में बताया है।

वैसे keyboard बहुत से प्रकार के आते है लेकिन आपको तय करना है कि नीचे में बताये गए में से कौन सा आपको पसंद आता है क्योंकि ऐसा हो सकता है कि आपकी जरुरत कुछ और हो। कुछ लोग बोल कर मतलब speech-to-text टाइपिंग करना चाहते है, कुछ लोग swipe टाइपिंग करते हैं तो कुछ लोग हैंड राइटिंग वाला कीबोर्ड खोजते है। लेकिन सब मिला कर आपका उद्देश्य हिंदी में टाइपिंग करने का है.

अगर आप हिंदी typing सीखना चाहते है तो निम्नलिखित में से किसी भी keyboard को अपने आवश्यकता के अनुसार इंस्टॉल कर सकते है। अगर आपको भौतिक अर्थात कंप्यूटर के लिए कीबोर्ड चाहिए हिंदी टाइपिंग के लिए तो वो भी नीचे में बताया गया है।

Hindi keyboard

वैसे आपको बता दें कि keyboard कई तरह के आते है जो विश्व के लगभग सभी भाषाओं को सपोर्ट करते है। हिंदी टाइपिंग बहुत डिफिकल्ट होता है अक्षरों को लिखने में अगर आप Hinglish to Hindi में लिखना चाहते है तो आपको कुछ कीबोर्ड विकल्प के तौर पे मिलेगा।

अगर आप pure हिंदी में लिखना चाहते है जैसे कि क, ख, ग, घ इस प्रकार के हिंदी key वाले बोर्ड इनपुट के लिए चाहिए तो उसके लिए भी विकल्प मौजूद है।

हिंदी Typing Keyboard लिस्ट

ये टॉप 3 कीबोर्ड हैं जो हिंदी भाषा को सपोर्ट करते है आप इनका इस्तेमाल किसी भी तरह से typing करने के लिए कर सकते हैं।

  1. गूगल इंडिक कीबोर्ड
  2. Gboard
  3. Microsoft SwiftKey Keyboard

Google Indic Keyboard

गूगल का यह इंडिक कीबोर्ड आपको हिंदी भाषा में टाइपिंग करने की सुविधा प्रदान करता है। ये बहुत ही सिक्योर कीबोर्ड है जो आपको स्वाइप अर्थात glide typing, Hinglish, हैंड राइटिंग और हिंदी टाइपिंग का ऑप्शन देता है।

अगर आपके फ़ोन में स्टॉक एंड्रॉयड है तो Google Indic Keyboard पहले से इनबिल्ट आता है मतलब आपको अलग से इंस्टॉल नहीं करना होगा सिर्फ सेटअप कर लीजिये और टाइपिंग शुरू कर सकते है। इसमें आपको अलग-अलग प्रकार के emoji भी मिलते हैं जिसका प्रयोग आप चैटिंग के दौरान कर सकते हैं।

अगर आप ओप्पो, वीवो या Xiaomi का हैंडसेट यूज़ करते है तो पहले फ़ोन की सेटिंग में Language & Input में जा कर चेक करिये यदि यह कीबोर्ड पहले से नहीं दिया है तो फिर आप प्ले स्टोर से डाउनलोड कर लें और फिर सेटअप।

सेटअप करते समय नेक्स्ट-नेक्स्ट करते जाये, और जब इनपुट का मेथड पूछेगा तो आप decide कर लीजियेगा कि आपको कैसे लिखना है, तीन प्रकार का विकप्ल दिखेगा जैसे-

  1. Likhen –> लिखें (इसे हिंगलिश कहते है अर्थात आप इंग्लिश वाले key दबाएंगे तो हिंदी में convert हो जायेगा)।
  2. लिखें –> इस सेटअप में आपको प्योर हिंदी कीबोर्ड का इंटरफ़ेस दिखेगा अर्थात आपको हिंदी में ही टाइप करना होगा जैसे क, ख, ग, घ इत्यादि।
  3. Hand Writing (हैंड राइटिंग) –> इस विकल्प में आप जैसे पेन या पेंसिल से लिखते है नोट बुक में वैसे ही आपको अपने ऊँगली से लिखना होगा।

Hinglish to Hindi में कन्वर्ट करने के लिए Google का यह Indic Keyboard ट्रांस्लिट्रेशन mode का प्रयोग करके Unicode के मंगल फॉन्ट हिंदी अक्षरों, शब्दों का आउटपुट देता है। उदाहरण के लिए ‘Namaste” को “नमस्ते“।

नोट- voice writing का ऑप्शन आपको कीबोर्ड में इनबिल्ट तभी दिखेगा जब आप गूगल voice टाइपिंग वाले ऑप्शन को इनेबल यानी की ऑन करेंगे तब।

  • इसे ऑन करने के लिए फ़ोन के सेटिंग में जाये
  • फिर Language & Input में
  • इसके बाद virtual keyboards में
  • फिर Manage keyboards में
  • इसके बाद गूगल वौइस् टाइपिंग वाले ऑप्शन को ऑन करें

इसके बाद आपको voice writing के लिए यानी की speech to text के लिए इस कीबोर्ड के भाषा में हिंदी (भारत) सेलेक्ट कर लीजिये।

Gboard

Gboard keyboard भी गूगल का ही है जो stock android में इनबिल्ट आता है और दूसरे OS जैसे कि MIUI, FuntouchOS में आपको Gboard इंस्टॉल करना रहता है। इस keyboard में हिंदी, English, Hinglish, Glide, Multilingual (बहुत सारी भाषाएँ), गूगल translate और voice typing का विकल्प मिल जाता है।

नोट- ये कीबोर्ड Android Go को सपोर्ट नहीं करता।

Microsoft SwiftKey Keyboard

Microsoft SwiftKey में आपको हिंदी कीबोर्ड का इंटरफ़ेस देखने को मिल जाता है। इसके अतिरिक्त आपको Hinglish to Hindi typing करने का ऑप्शन मिलता है, जैसे आप अंग्रेजी के अक्षरों को मिला कर ‘Aap kaise hain’ लिखते है तो Swiftkey ट्रांस्लिट्रेशन की सहायता से इसे हिंदी में “आप कैसे हैं” लिख देता है।

Microsoft Swiftkey में आपको विभिन्न प्रकार के emoji, sticker और GIFs मिलते हैं जिसे आप मैसेज में या चैट में किसी को भेज सकते हैं।

ऑनलाइन Hinglish To Hindi टाइपिंग कीबोर्ड

आप इस Google input tool को आजमा सकते है Hinglish to हिंदी typing करने के लिए। ये keyboard आपको ऑनलाइन English to Hindi टाइपिंग को आसान बना देता है, उदाहरण के लिए आप इंग्लिश letters को मिला कर ‘Aap Kahan Se Hain’ लिखते हैं तो ये Online Keyboard आपको translate कर ke देगा “आप कहाँ से हैं“।

नोट: आप जो कुछ भी नीचे के input tool में type करेंगे वो आपको Unicode में मंगल font में प्राप्त होगा जो सिर्फ Online ही work करता है।

Hindi में Type करने के बाद प्राप्त हुए शब्दों या पैराग्राफ को Kruti Dev font में कन्वर्ट करने के लिए नीचे के नीले लिंक पर क्लिक कर सकते है। वहां पर आपको यूनिकोड के हरे रंग के बॉक्स के पेस्ट करना है और ऊपर की ओर वाले एरो (तीर के निशान) पर क्लिक करना है।

इस प्रकार से आपको लिखा हुआ टेक्स्ट Unicode से krutidev में convert हो जायेगा इसके बाद आप Microsoft Office Word (MS Office) में सेव भी कर सकते हैं।

अगर आप ऊपर के Google Input के बॉक्स में टाइप कर लिए है तो उसे कॉपी करके नीचे में नीले लिंक पर क्लिक करके खोल लीजिये वहाँ आपको एक दूसरा tool मिलेगा और ऊपर में बताये गए विधि द्वारा यूनिकोड से क्रुतिदेव (कृतिदेव) में ट्रांसलेट अर्थात कन्वर्ट कर सकते है।

लिंक –> http://wrd.bih.nic.in/font_KtoU.htm

कंप्यूटर के लिए हिंदी फॉन्ट (देवनागरी) वाला कीबोर्ड

अगर आपका उद्देश्य कंप्यूटर में टाइपिंग करने का है तो आप ऐमज़ॉन से हिंदी font वाला TVS कंपनी का कीबोर्ड खरीद सकते हैं। नीचे के buy लिंक पर क्लिक करके buy कर सकते है। ये InScript keyboard देवनागरी में Amazon पर उपलब्ध है जिसमे हिंदी अक्षरों के साथ-साथ अंग्रेजी के भी लेटर्स दिए। हाँ इसका इस्तेमाल आप MS Office में Krutidev में typing करने के लिए कर सकते हैं।

Hindi Font Sticker

अगर आपके पास ज्यादा पैसा नहीं है तो आप Hindi font वाला sticker खरीद के किसी भी साधारण कीबोर्ड पर चिपका सकते हैं और टाइपिंग का अभ्यास कर सकते हैं।

ये ही पढ़ें-

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here