Olymp Trade क्या है In Hindi

दोस्तों अक्सर सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर Olymp Trade का विज्ञापन देखने को मिलता है, तो आपके मन में ये सवाल तो जरूर आया होगा कि Olymp Trade क्या है? इससे घर बैठे पैसे कमाने के बारे में बताया जाता है। इस लेख में आपको Olymp trade in Hindi में पूरी जानकारी देंगे।

से बहुत लोग शेयर मार्केट का नाम तो सुने ही होंगे और कई सारे लोग इसमें invest भी करते हैं। तो क्या Olymp trade भी share market में पैसे लगाने वाला app है? अपने पैसे लगाने से पहले इन सभी बातों को जानना जरुरी है।

इसके अलावा भी बहुत सरे प्रश्न है जो Olymp trade को लेके पूछे जाते हैं, जैसे क्या Olymp trading app या उसकी वेबसाइट India में registered है या नहीं? ये कहाँ की कंपनी है? क्या Olymp trade से बैंक account में money withdrawal होता है या नहीं, अर्थात जीता हुआ पैसा bank खाते में आता है कि नहीं?

इसके अलावा लोग ये भी जानना चाहते हैं कि Olymp trade real है या fake? भारत में Olymp trade कानूनी है या गैर कानूनी (legal or illegal). पैसा लगाने से पहले इन बातो को अच्छे से जान लेना बहुत आवश्यक है क्योंकि हम सभी का पैसा बहुत महत्वपूर्ण है।

आप सभी जानते हैं कि बिना प्रॉपर जानकारी के शेयर मार्केट में पैसा लगाना रिस्की है। जो लोग share market की अच्छी जानकारी रखते हैं वही लोग पैसा बना पाते हैं। नौसिखिया लोग हमेशा पैसा गंवा बैठते हैं।

Olymp trade जैसे दूसरे भी trading app है जैसे Guru Trade7, Binomo, OctaFx इत्यादि। Share Market हो या Olymp trade कहीं भी पैसा invest करने से पहले आपको पहले trading सीखना चाहिए और proper training और अपने वित्तीय सलाहकार जानकारी लेकर या पूछ कर ही पैसे लगाने चाहिए। तो चलिए जानते हैं Olymp Trade क्या है।

Olymp Trade क्या है?

Olymp trade kya hai in Hindi

Olymp trade एक ऑनलाइन fix time chain broker और Forex ब्रोकर है जिसका इस्तेमाल करके आप कमोडिटी (commodity) जैसे कि गोल्ड, सिल्वर, नेचुरल गैस, कॉपर में पैसे लगा सकते हैं। इसके अलावा आप stocks जैसे की Apple, Tesla इत्यादि में भी पैसा इन्वेस्ट कर सकते हैं। इसके अलावा इसमें करेंसी जैसे कि डॉलर, यूरो का भी ऑप्शन मिलता है। आप Olymp trading app में index में भी पैसा लगा कर खेल सकते हैं।

Olymp Trade कहाँ की कंपनी है?

Olymp trade Saint Vincent and the Grenadines देश की कंपनी है जो Caribbean रीजन में पड़ता है। इस कंपनी का पूरा पता First Floor, First St. Vincent Bank Ltd Building, P. O Box 1574, James Street, Kingstown, St. Vincent & the Grenadines है।

Olymp Trade में Account कैसे Open करें?

Account खोलने के लिए सबसे पहले आपको Olymp trade का app play store से डाउनलोड कर लेना है, इसके बाद ऐप को open कर लीजिये। Olymp Trade app के होम पर ‘Registered’ का ऑप्शन होगा उसपर क्लिक करके आपको Email id, password, और currency चुन लेना है।

इसके बाद ‘I Accept term & condition‘ पर टिक कर दीजिये। अब आपको registration वाले बटन पर क्लिक करके रजिस्ट्रेशन कर लेना है। आप चाहे तो फेसबुक से भी signup कर सकते हैं।

अब आपको लेफ्ट साइड में ऊपर में तीन लाइन पर क्लिक करके Profile में चले जाना है। पहले वहां अपना पहला और आखिरी नाम भर दें। अब आपको नीचे में confirm email और confirm मोबाइल नंबर लिखा होगा।

पहले आप अपना email verify करने के लिए confirm email पर क्लिक कर दीजिए। इसके बाद आपके email id पर एक code भेजेगा उस कोड को कॉपी कर ले और ओलिम्प ट्रेड ऐप में उसे सबमिट कर दिजीये। इस प्रकार से आपका ईमेल वेरीफाई हो जायेगा।

ठीक इसी तरह अपने मोबाइल नंबर को वेरीफाई करने के लिए confirm mobile number पर क्लिक करना है लेकिन उससे पहले आपको अपना फ़ोन नंबर डालना होगा।

Olymp Trade कैसे खेले हिंदी में

Olymp trade में आपको ग्राफ को देखना होता है, या तो ग्राफ ऊपर जाता है या नीचे आता है और इसी को देख का अप या डाउन में पैसा लगाना होता है। सबसे पहले स्टॉक को चुन लेना है जिसमे आपको खेलना है।

फिर उसका ग्राफ ऊपर नीचे होता हुआ दिखेगा। अब आप amount डालना है जैसे $1, $5, $10 आप जितना चाहे डाल कर खेल सकते हैं। अब आपको ग्राफ को देख कर अनुमान लगाना है कि ग्राफ ऊपर जायेगा या नीचे।

अगर आपको लगता है कि ग्राफ ऊपर जायेगा तो हरे वाले बटन यानि की up वाले को दबाना है। अगर आपको लगता है कि ग्राफ नीचे जायेगा तो डाउन यानि कि लाल वाले बटन को दबाना है। इन सब से पहले आपको समय डालना है कि आप कितने समय तक खेलना चाहते हैं।

मान लीजिये कि आपने $5 डाल कर खेल रहे हैं और आपने टाइम में 1 मिनट डाला है और up यानि की ग्रीन बटन को दबाया तो अगर ग्राफ 1 मिनट तक ऊपर ही रहता है तो आप पैसे जीत जायेंगे। ग्राफ जितना ऊपर होगा उतना पैसा आप जीतेंगे. अगर ग्राफ 1 मिनट तक नीचे ही रहता है तो आप पैसा हार जायेंगे।

उसी प्रकार से आपने डाउन (down) यानि कि लाल बटन को दबाया तो अगर ग्राफ 1 मिनट तक नीचे ही रहता है तो पैसे जीत जायेंगे अगर ऊपर चला जाता है तो आप पैसा हार जायेंगे।

Olymp Trade India में Registered है या नहीं?

अगर आपके मन में ये प्रश्न है कि क्या olymp trade India में registered है? तो आपको ये बात साफ़ कर दू कि ये कंपनी India के रेगुलेटरी एजेंसी (regulatory agency) जैसे कि SEBI में रजिस्टर्ड (registered) नहीं है और SEBI द्वारा रेगुलेट (regulate) भी नहीं किया जाता।

Olymp Trade Review India In Hindi

अगर हम इसका review करें तो आपको बता दे कि Olymp trade ट्रेडिंग ऐप real है, लेकिन इसमें पैसा अपने ही रिस्क पर लगाएं क्योंकि किसी भी प्रकार की trading चाहे share market ही क्यों ना हो रिस्की होता है। ट्रेडिंग से कमाने के लिए बहुत कुछ सीखना।

Olymp trade से पैसा जीतने और हारने के 50-50 चांस होता है, अगर जीत जाते हैं तो पैसे को bank में withdraw कर सकते हैं। हालांकि कि ये real app है फिर भी ये कंपनी भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त नहीं है।

मेरे जान पहचान बहुत से लोग Olymp trade में पैसे लगाते हैं और बहुत से लोग जीतते हैं और बहुत से लोग हार भी जाते हैं।

अब कुछ महत्वपूर्ण FAQ

क्या भारत में Olymp व्यापार कानूनी है?

देखिये जैसा कि हमनें आपको ऊपर में बताया कि ये कंपनी SEBI के अंतर्गत संचालित नहीं की जाती और ना ही ये SEBI में रजिस्टर्ड है तो ये स्पष्ट हो जाता है कि ये व्यापार कानूनी तो नहीं है। लेकिन दूसरी ओर इस ट्रेडिंग प्लेटफार्म को भारत में बैन भी नहीं किया गया है अर्थात भारत सरकार इसपर किसी तरह कोई प्रतिबंध भी नहीं लगाया। अगर आप पैसे लगा कर खेलना चाहे तो खेल सकते लेकिन अपने रिस्क पर।

Olymp trade से जीता हुआ पैसा बैंक Account में आता है नहीं?

जी हाँ, Olymp trade से जीता हुआ पैसा बैंक एकाउंट आता है। आप चाहे तो UPI id की मदद से भी पैसा withdraw कर सकते हैं, आपको अपना UPI id का एड्रेस देना होगा और फिर आप withdrawal रिक्वेस्ट कर सकते हैं आपका पैसा 24 घंटे के अंदर आपके बैंक खाते है।

Olymp Trade Real है या Fake?

Olymp trade पूरी तरह से real ट्रेडिंग app है, अगर आप पैसे जीत जाते हैं या कमा लेते है तो आप अपने जीते हुआ पैसे को बैंक में मंगा सकते हैं।

Disclaimer

ट्रेडिंग करना बहुत ही रिस्की होता है इसमें पैसे डूबने के बहुत ज्यादा चांस होते है। हम किसी भी प्रकार से इन ऐप में ट्रेडिंग करने की सलाह नहीं देते, अगर फिर भी आप ट्रेडिंग करते हैं और आपका पैसा डूब जाता है तो हम इसके लिए उत्तरदायी नहीं होंगे। कृपया किसी भी प्रकार की ट्रेडिंग या इन्वेस्टमेंट करने से पहले अपने वित्तीय सलाहकार से सलाह जरूर लें।

Previous articleGoogle Account का Password कैसे Change करे
Next articleOctaFX क्या है In Hindi – Real Or Fake
प्रोफेशन से मैं ब्लॉगर हूँ। मुझे नई टेक्नोलॉजी, इंटरनेट, कम्यूटर पर रिसर्च करना और इस ब्लॉग के माध्यम से उन जानकारियों को आप लोगों तक शेयर करने में मुझे ख़ुशी मिलती है। इसके अलावा मैं बैनर, कवर आर्ट भी बनाना जानता हूँ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here