Google Account का Password कैसे Change करे

इस लेख में आपको बता रहे हैं कि Google account का password कैसे change करे। अगर आप अपना gmail, YouTube का password भूल गए हैं या उसे बदलना चाहते हैं तो आप एक ही setting से पूरे Google account का password change कर सकते हैं।

इसके लिए आपको नीचे में कुछ आसान steps follow करने होंगे। अगर आप अपने गूगल अकाउंट का pass change करते हैं, तो गूगल के सभी product (platform) जैसे Google drive, YouTube, Gmail Id, Meet इत्यादि इन सभी का password एक ही बार में change हो जायेगा।

समय-समय पर किसी भी एकाउंट का password change करना सिक्योरिटी के लिए बहुत जरुरी है. अगर आप ऐसा करते हैं तो आपका account हमेशा safe रहेगा।

इसके अलावा अगर आपको आपका गूगल का पासवर्ड ही याद नहीं है तो उसे पता करने का कोई मेथड नहीं है, बल्कि इसके जगह आप forgot password करके अपना new password reset कर सकते हैं।

Password reset करने से पहले आपको ये ध्यान देना है कि आपने अपने Google Account में mobile number या रिकवरी ईमेल (कोई दूसरा ईमेल) add कर रखा हो, तभी password recover या reset होगा। तो चलिए जानते हैं password change करने का सरल method.

Google Account का Password कैसे Change करें?

Google account का password change करने के लिए आपको नीचे दिए गए लिंक पर जाना होगा फिर नीचे के एक-एक steps को follow करके आप अपना password बदल पाएंगे।

Google account ka password kaise change kare
  1. सबसे पहले इस https://accounts.google.com/ लिंक ओपन करिए।

2. अब अपने gmail id को email वाले बॉक्स में डालिए, आप चाहे तो फ़ोन नंबर भी डाल सकते हैं (अगर पहले से दिया है तो).

3. अब Next बटन पर क्लिक करके आगे password भरें (पहले वाला पुराना पासवर्ड) और फिर next करें।

4. इस प्रकार आप Google account में sign in हो जायेंगे।

5. अब आपको लेफ्ट साइड में मेनू दिखेगा, वहाँ बहुत सारे options होंगे।

6. आपको ‘Security’ वाले option पर क्लिक करना है।

7. अब थोड़ा सा नीचे जायेंगे तो आपको ‘Signing in to Google‘ के ठीक नीचे ‘Password‘ लिखा दिखेगा, उसपर क्लिक करिए।

8. Confirm करने के लिए कि ये आप ही हैं, आपको फिर से पहले वाला old password डाल कर sign in कर लेना है.

9. Sign in करते ही आपने आगे ‘New Password‘ और ‘Confirm New Password‘ पूछेगा दोनों बॉक्स में एक ही जैसा कोई नया पासवर्ड डाल कर ‘Change password‘ वाले नीले बटन पर क्लिक कर दीजिए।

इस प्रकार से आपके Google Account का password बदल जाएगा। अब आप new password से कभी भी login कर सकते हैं।

अगर अपने फेसबुक एकाउंट को अधिक सुरक्षित रखना चाहते हैं तो इसे पढ़ें

Facebook पर प्राइवेसी कैसे लगाएं – अपना मोबाइल नंबर छुपाये

Google Account के Password को Strong कैसे बनाये या करें?

Password को strong करने का सबसे अच्छा method ये है कि पासवर्ड को कम से कम 8 करैक्टर (अक्षरों) का रखें। इसी के साथ कुछ नंबर और स्पेशल करैक्टर जैसे @, #, ), %, ! इत्यादि का भी यूज़ करिये।

इसके अलावा आप किसी एक लेटर (अक्षर) को कैपिटल लेटर यानी कि बड़े अक्षर का रखें। इस प्रकार से आपका Google account का password strong हो जायेगा।

कुछ महत्वपूर्ण FAQ

Google मेरा Password क्या है?

अगर आप गूगल से ये पूछते हैं कि Google मेरा password क्या है, तो आप ये जान ले कि गूगल आपको कभी भी ये नहीं बतायेगा कि आपका पासवर्ड क्या है। क्योंकि इसके पीछे का कारण ये है कि जो कोई भी password होता है वो एक सीक्रेट डाटा होता है। अगर ऐसे ही कोई भी गूगल से पासवर्ड पूछ कर जानने लगे तो कोई भी व्यक्ति किसी का भी पासवर्ड जान लेगा।

Forgot Password क्या होता है?

जब आप अपना password भूल जाते हैं तो उस समय forgot password का इस्तेमाल किया जाता है। Forgot password की मदद से आप अपना password reset कर सकते हैं और new pass बना सकते हैं।

अपना पासवर्ड कैसे देखें

आप अपना पासवर्ड नहीं देख सकते क्योंकि password hidden (छुपा) हुआ होता है। पासवर्ड एक सीक्रेट कोड होता है इस लिए इसे देख पाना संभव नहीं।

Android Mobile में Password कैसे चेंज करे?

Android फ़ोन हो, PC हो, या लैपटॉप हो आप किसी भी डिवाइस में ऊपर में बताये गए विधि द्वारा पासवर्ड बदल सकते हैं।

Gmail Id का Password कैसे Change करें?

आपको अलग से Gmail id का password change करने की कोई जरुरत नहीं आप ऊपर में बताये गए विधि द्वारा अपने गूगल एकाउंट का पासवर्ड बदल दीजिए आपके gmail id का भी चेंज हो जायेगा।

निष्कर्ष –

इस लेख के माध्यम से आपने जाना कि Google account का पासवर्ड कैसे change किया जाता है। आप अपने गूगल अकाउंट का एक ही जगह पासवर्ड बदलते हैं तो आपके जीमेल, यूट्यूब, गूगल ड्राइव और अन्य का भी password change हो जाता है। अगर आपका कोई सवाल है तो नीचे में कमेंट करके पूछे, तुरंत जबाब मिलेगा।

Previous articleGoogle Pay से पैसे कैसे भेजें? बैंक Account में
प्रोफेशन से मैं ब्लॉगर हूँ। मुझे नई टेक्नोलॉजी, इंटरनेट, कम्यूटर पर रिसर्च करना और इस ब्लॉग के माध्यम से उन जानकारियों को आप लोगों तक शेयर करने में मुझे ख़ुशी मिलती है। इसके अलावा मैं बैनर, कवर आर्ट भी बनाना जानता हूँ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here