मोबाइल की आवाज़ कैसे बढ़ाये – App से?

एंड्रॉयड मोबाइल पुराना होने के साथ-साथ उसकी हालत भी पतली होने लगती है। स्मार्टफोन 3 से 4 साल ओल्ड होता है तो उसकी आवाज़ भी कम होने लगती है ऐसे में हमें फ़ोन के स्पीकर से कम सुनाई देने लगता है।

यही नहीं मोबाइल पुराना होने के साथ-साथ धीमा (slow) होने लगता है और उसकी बैटरी भी कम चलती है। अगर आपके साथ भी ऐसा है तो फ़ोन की बैटरी कैसे बचाये लेख को पढ़ कर एक अच्छा बैटरी बैकअप पा सकते हैं।

जब आप म्यूजिक सुनते हैं तो ऐसे में जरुरत पड़ती है एक अच्छे हैडफ़ोन की क्योंकि इसके बिना आपका काम नहीं चल पता है। आज के इस लेख में आप जानेंगे की फ़ोन एंड्रॉयड फ़ोन के slow sound को increase कैसे करें? कुछ दमदार टिप्स को अपना कर फ़ोन स्पीकर से तेज़ आवाज़ पा सकते है, तो इस लेख को अंत तक पढ़िए।

mobile ki awaz kaise badhaye

इसी के साथ हम आपको कुछ आवाज़ बढ़ाने वाले ऐप के बारे में भी बताएंगे जिसके लिए आपको फ़ोन को रुट करने की जरुरत नहीं होगी अर्थात आप बिना मोबाइल को रुट किये ही इन apps को यूज़ कर सकेंगे।

मोबाइल की आवाज़ बढ़ाने वाला App

प्ले स्टोर पर ऐसे बहुत सारे app अवेलेबल है जो आपके फ़ोन की आवाज़ को बढ़ा देंगे, लेकिन उनमे से कुछ ही ऐसे ऐप है जो यूज़ करने में बहुत आसान है और इनका इंटरफ़ेस भी अच्छा है। नीचे में बताये गए app आवाज़ के साथ साथ bass, treble और visualizer को भी increase करने का काम करते हैं।

Bass Booster & Equalizer

हमारे लिस्ट का सबसे बेस्ट ऐप है जो आपके म्यूजिक सुनाने के अनुभव को दोगुना कर देगा। इस Bass Booster & Equalizer app के फीचर की बात करें तो ये आपके फ़ोन के आवाज़ को तो बढ़ाता है लेकिन इसी के साथ ये bass को भी बूस्ट कर देता है। इस ऐप में Stereo surround sound का इफ़ेक्ट सेट करने को मिलता है और five band equalizer भी देखने को मिलता है। Bass Booster & Equalizer ऐप में वॉल्यूम को बूस्ट करने का ऑप्शन अलग से मिल जाता है।

Volume Booster GOODEV

GOODEV की ओर से आने वाला ये ऐप इतना सिंपल है की इसका इस्तेमाल मैं खुद अपने फ़ोन में करता हूँ। Volume Booster GOODEV app आपके एंड्राइड स्मार्टफोन की आवाज़ को बढ़ाने के लिए परफेक्ट ऐप है। आपके जानकारी के लिए बता दें की Volume Booster सिर्फ आवाज़ बढ़ाने का काम करता है, इसमें बास, ट्रेबल और इक्वलाइज़र का ऑप्शन देखने को नहीं मिलता।

Volume Booster GOODEV setting

अगर इस ऐप की सेटिंग में वॉल्यूम को 20% से 30% पर रखते है तो फ़ोन के स्पीकर की आवाज़ बहुत तेज हो जाती है इससे ज्यादा रखने पर स्पीकर फटने लगती है। ज्यादा परसेंट पर आवाज़ बढ़ाने पर ऐसा भी हो सकता है की मोबाइल की स्पीकर परमानेंट फट जाये, इस लिए 20% तक ठीक है।

Extra Volume Booster – loud sound speaker

इस ऐप में आपको वॉल्यूम को बढ़ाने का विकल्प मिलता है जिसमे आपको पहले से प्रीसेट मिलते है जैसे 30%, 60%, 125%, 150%, 175% और 200% तक sound को increase कर सकते है। इसके अतिरिक्त आप मैन्युअल भी मोबाइल के speaker की आवाज़ को बूस्ट कर सकते है। फीचर में आपको बास बूस्ट, इक्वलाइज़र, virtualizer को बढ़ाने का ऑप्शन मिलता है। इसके अलावा ‘Extra Volume Booster – loud sound speaker’ app आपके फ़ोन कॉल की आवाज़ को भी बढ़ाता है।

फ़ोन के स्पीकर को साफ़ करें

मोबाइल जब पुराना हो जाता है तो उसके स्पीकर में बहुत सारा डस्ट इकट्ठा हो जाते है और बाहरी नमी की वजह से वो डस्ट स्पीकर में पूरी तरह से जम जाता है जिससे साउंड अच्छी तरह से नहीं निकलती। फ़ोन के स्पीकर को किसी तेज ब्लोअर की मदद से साफ़ करना चाहिए। दूसरा तरीका ये है की आप किसी अच्छे मोबाइल रिपेयरिंग सेंटर पर जाये और फ़ोन के स्पीकर को क्लीन करा ले।

मोबाइल का Speaker Change करवायें

Slow sound आने के पीछे ये भी वजह हो सकती है की आपके फ़ोन की स्पीकर ही ख़राब हो ऐसे में ऊपर में बताये गए टिप्स काम नहीं करेंगे, इसके लिए आपको फ़ोन के speaker को ही change करा लेना चाहिए। ओरिजिनल स्पीकर थोड़े महंगे आते है पर टिकाऊ होते हैं। वैसे अगर आपका बजट कम है तो लोकल क्वालिटी के speaker भी लगवा सकते हैं।

नीचे के इस लेख को भी पढ़ें-

Mobile से Print कैसे निकालें – USB, WiFi & Cloud से Connect करके

Previous articleएंड्रॉयड फ़ोन की बैटरी जल्दी ख़तम होने से कैसे बचाये?
Next articleफ़ोन को रात भर चार्ज में लगाने से क्या होता है?
प्रोफेशन से मैं ब्लॉगर हूँ। मुझे नई टेक्नोलॉजी, इंटरनेट, कम्यूटर पर रिसर्च करना और इस ब्लॉग के माध्यम से उन जानकारियों को आप लोगों तक शेयर करने में मुझे ख़ुशी मिलती है। इसके अलावा मैं बैनर, कवर आर्ट भी बनाना जानता हूँ।

2 COMMENTS

  1. आवाज का प्रोब्लम है तो आवाज केसे चालू करे

    • किसी मोबाइल रिपेयरिंग दुकान पर दिखाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here