फ़ोन को रात भर चार्ज में लगाने से क्या होता है?

जब आपका फ़ोन नया नया होता है तो बहुत केअर के साथ रखते हैं, जैसे फ़ोन को अच्छा बैक कवर लगाना, एक अच्छा स्क्रीन गार्ड लगाना इत्यादि। फ़ोन जैसे जैसे पुराना हित जाता है तो उसका परफॉरमेंस कम हो जाता है।

बहुत से लोग ऐसा बोलते है कि फ़ोन को चार्ज में लगा कर रात भर नही छोड़ना चाहिए। तो क्या ये बात सही है? हम भी बहुत से लोगो के मुह से सुने है कि मोबाइल को पूरी रात चार्ज में लगाने से बैटरी पर बहुत बुरा असर पड़ता है।

कुछ लोग तो ये भी बोलते है कि फ़ोन को रात भर चार्ज करने से बैटरी ब्लास्ट यानी कि फट जाती है और कुछ ये भी कहते है कि बैटरी फूल जाती है। और विश्वास मानिए ऐसा हुआ भी है लेकिन क्यों? क्या सच मे बैटरी फुल चार्ज होने के बाद अधिक समय तक चार्जिंग करने से ब्लास्ट हो जाती है या पहले हुई ऐसी घटनाएं मात्र एक टेक्निकल फाल्ट है?

रात भर मोबाइल चार्ज करने से क्या होता है

आज इन्ही सब बातों की चर्चा हम करेंगे और आपको बताएंगे कि आज कल के स्मार्टफोन को अगर सारी रात चार्जिंग में लगाते है तो क्या होगा।

रात भर मोबाइल चार्ज करने से क्या होता है?

मोबाइल को पूरी रात चार्ज करने से कुछ नही होता क्योंकि आज कल के स्मार्टफोन ऐसी चार्जिंग सर्किट लगी होती है जो बैटरी 100% चार्ज होने के बाद फ़ोन के चार्जर से पावर सप्लाई लेना बंद कर देता है अर्थात कटऑफ हो जाता है।

इसके अतिरिक्त स्मार्टफोन में जो स्नैपड्रैगन का प्रोसेसर लगा होता है और ये प्रोसेसर इतना स्मार्ट होता है कि मोबाइल के बैटरी के full charge होने पर चार्जिंग करना बंद कर देता है फिर जैसे ही बैटरी 90% के आस पास आती है तो चार्जिंग दुबारा शुरू हो जाती है अपने आप।

चार्जिंग के दौरान मोबाइल के हल्का फुल्का हीट होने की वजह से बहुत से लोग डर जाते है। आपको बता दे कि आज के समय मे मोबाइल फ़ोन्स ने लिथियम आयन बैटरी का इस्तेमाल किया जाता है जो चार्जिंग के दौरान एक केमिकल रिएक्शन से गुजरता है और बैटरी के पॉजिटिव (+) चैम्बर मौजूद आयन नेगेटिव (-) चैंबर की ओर फ्लो करते है जिससे बैटरी चार्ज होने लगती है। इस इसी प्रोसेस की वजह से फ़ोन की बैटरी गर्म होती है और मोबाइल भी बैक साइड से गर्म हो जाता है।

इस लिए आपको डरने की कोई जरूरत नही है, लेकिन हाँ अपनी ओर से जान कर अनजान नही बनाना चाहिए मेरा मतलब खुद से अगर रात भर मोबाइल को चार्ज में लगा कर ना छोड़े तो बेहतर ही होगा।

ये लेख भी आपके काम की है, नीले लिंक पर क्लिक करके पढ़ें-

क्या फ़ोन को अधिक चार्ज करने से बैटरी फट जाती है?

हमारे फ़ोन में लगाई जाने वाली बैटरी बहुत छोटी साइज की होती है क्योकि मोबाइल के हिसाब से सब कुछ सेट करने होता है। कभी कभी कंपनी द्वारा बनाये गए स्मार्टफोन की बैटरी में किसी प्रकार का डिफेक्ट होता है जो उसके ब्लास्ट होने का कारण बनता है।

दूसरी ओर मोबाइल को गलत किस्म के चार्जर से चार्ज करने से भी ब्लास्ट होता है क्योंकि वे लोकल चार्जर आपके फ़ोन के मुताबिक नही बनाये जाते। इसके अतिरिक्त फ़ोन अधिक पुराना होने के साथ उसकी बैटरी भी कमजोर हो जाती है और फूलने लगती है और इस बात की जानकारी हमें नही चल पाती क्योंकि बैटरी अंदर लगी होती है और इसे नजरअंदाज करने पर नतीजे खराब हो सकते हैं, मतलब बैटरी फट सकती है।

और भी बहुत सारे कारण है जैसे मोबाइल की बैटरी बनाने के दौरान उसमे किसी प्रकार का छेद होना और वही आगे चल कर ब्लास्ट होने का कारण बनती है। हालांकि इस तरह के मैनुफैक्चरिंग खामियां कम ही देखने को मिलती हैं।

तो इससे साफ है कि अधिक चार्ज करने से या फ़ोन को रात भर चार्ज में लगा कर छोड़ देने से मोबाइल या उसकी बैटरी नही फटती है बल्कि किसी प्रकार की डिफेक्ट की वजह से ऐसा होता है।

Mobile को कितने परसेंट तक चार्ज करना चाहिए?

Standard मानक के अनुसार स्मार्टफोन को अधिक से अधिक 90% तक चार्ज करना चाहिए और 20% से नीचे नहीं रखना चाहिए। लेकिन कुछ एक्सपर्ट मानना है की ऐसा कुछ भी मानक नहीं है, आप फ़ोन को जैसे चाहे और जब चाहे चार्ज कर सकते है क्योंकि आज कल के स्मार्टफोन्स में एडवांस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाता है। अब आपको ट्राई करना है की कौन सी बात आपके लिए फिट बैठती है, इसके लिए आप कुछ दिन एक्सपेरिमेंट करके देखें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here