TalkBack क्या है? Off कैसे करें – Mi, Samsung, Oppo

TalkBack off करने के लिए सबसे पहले आपको फ़ोन के सेटिंग में जाना है, फिर ‘Accessibility’ ऑप्शन को खोजना है, उसके बाद आपको वहाँ टॉकबैक को on या off करने का ऑप्शन दिखेगा उसको बंद कर दीजिये।

Talkback off कैसे करें?

लेकिन रुकिए ये इतना आसान नहीं है जितना आप सोच रहे हैं। क्योंकि जब भी टॉक बैक on हो जाता है तो मोबाइल को चला पाना बहुत मुश्किल हो जाता है। जब भी आप किसी भी ऑप्शन को touch करते हैं आपका फ़ोन तुरंत बोलना शुरू कर देता है।

जब ऐसा होता है तो ये बहुत उलझन पैदा करने वाला होता है। लेकिन आपको टेंशन लेने की जररूत नहीं हैं हम आपको ऐसा ट्रिक बताएँगे की आप आसानी से बिना किसी से मदद लिए टॉकबैक को ऑफ कर लेंगे।

TalkBack Feature क्या है?

Trick जानने से पहले आपको यह जान लेना जरुरी है की TalkBack क्या है? दरअसल ये एक मोबाइल का feature है जो कि किसी भी पॉइंट को छूने से बोल कर बताता है कि वह कौन सा सेटिंग या ऑप्शन है। इसके साथ आने वाले message या notification को पढ़ कर बताना शुरू कर देता है।

यह feature मोबाइल में उन लोगों के लिए दिया जाता है जो पढ़ पाने में असमर्थ होते है या आँखों से challenged होते हैं। लेकिन जो बिलकुल सही सलामत हैं उनके लिए इसका ऑन होना काफी annoying होता है। लेकिन इसको ऑफ करने लिए 2 उँगलियों का इस्तेमाल किया जाता है।

Xiaomi (Mi) में

हमने इसका टेस्ट Xiaomi के Redmi Y3 में किया जो आपको बताने जा रहा हूं…

  1. सबसे पहले आपको सेटिंग में जाना है। इसके लिए आपको अपने दो उँगलियों का इतेमाल करना है। अगर आपको सेटिंग नहीं मिल रही तो दोनों finger का एक साथ इस्तेमाल करते हुए मेनू को swipe करिये।

2. फिर सेटिंग वाले आइकॉन पर one टाइम क्लिक करने पर वह सेलेक्ट हो जायेगा इसके बाद उसी के ऊपर double tap (दो बार क्लिक) करना होगा।

इस प्रकार से सेटिंग खुल जाएगी।

3. फिर उसी तरह से swipe करते हुए नीचे जाईये और ‘additional settings‘ पर फिर से जल्दी-जल्दी double टैप करिये।

Image देखिये

Mi Redmi Y3 Additional Settings

4. आगे आपको One handed mode के नीचे Accessibility लिखा दिखेगा, उसपे एक बार टच करें फिर दो बार tap।

Accessibility setting Mi

5. Downloaded Services के अंतर्गत TalkBack का ऑप्शन होगा फिर उसपर एक बार क्लिक करें फिर दो बार।

Xiaomi (Mi) Talkback option

6. बगल में Accessibility on दिखेगा वहाँ पर पहले एक बार क्लिक करके सेलेक्ट कर लीजिये उसके उपरांत 2 बार।

turn off kare

7. पॉपअप स्क्रीन खुलेगा। वहाँ पर नीचे में OK वाले बटन पर फिर उसी तरह डबल क्लिक कर दीजिये। बस हो गया ऑफ।

Talk back turn off karne ke liye OK button par 2 baar click karen

Motorola

नार्मल मोड में हम सभी एक ही फिंगर से मोबाइल चलाते हैं, लेकिन टॉकबैक में हमेशा किसी दो ऊँगली का इस्तेमाल करना होता है बाकी की विधि सब में एक जैसी होती है।

  1. अगर फ़ोन की settings का shortcut home स्क्रीन पर नहीं है तो, Motorola device के मेनू को दो उँगलियों की मदद से ऊपर की ओर ले जाएँ फिर सेटिंग को ऊपर की विधि द्वारा एक बार क्लिक करके सेलेक्ट करें फिर two times tap करिये।
  2. इसके बाद वैसे ही मेनू को खिसकाते हुए नीचे accessibility में एंटर करें (साथ में एक आदमी हाथ फैला कर खड़ा दिखेगा)।
  3. वहाँ ‘Screen Readers’ के साथ टॉकबैक को same तरीके से open करिये।
  4. On, off वाले toggle बटन पर 2 बार click कर दीजिये।
  5. Stop Talk back का पॉपअप आएगा, उसमे OK पर डबल टैप कर दें।

Samsung Mobile में

Samsung के लिए पहला टेस्ट हमने J3 (SM-J320F) mobile में किया। और ये भी उतना ही आसान है। सारे स्टेप ऊपर के ही होंगे।

  • फ़ोन की सेटिंग में पंजे की तरह निशान बना होगा और accessibility लिखा होगा उसमे आपको जाना है
  • सबसे नीचे में service वाले हिस्से में टॉकबैक पर जाएँ फिर on & off वाले पर एक बार टच करें
  • हरे रंग से वह switch सेलेक्ट हो जायेगा
  • Disable Talkback का स्क्रीन खुल कर आएगा, वहाँ Ok पर एक बार छूना है और जब ग्रीन कलर से मार्क हो जाये तब दो बार जल्दी से क्लिक करके confirm कर दीजिये

इस बार हमने Samsung Galaxy M11 में भी इसका मेथड देखा, इसके लिए पहले सेटिंग में फिर ‘accessibility’ में जाना है। वहाँ पर आपको screen reader में click करना है फिर voice assistant के switch को turn off कर देना है।

इस प्रकार से सैमसंग के किसी भी फ़ोन में speaking feature को off कर सकते हैं।

OnePlus

समय समय पर फ़ोन के सॉफ्टवेयर में अपडेट आते रहते हैं और हर डिवाइस के अपना इंटरफ़ेस होता है, इस वजह से सबका मेथड एक जैसा होने के बावजूद टॉकबैक कि सेटिंग खोजने में थोड़ा प्रयास करना पड़ सकता है।

OnePlus 7T फ़ोन के लिए आपको System में Accessibility के अंदर जाना है वही पर आपको ‘TalkBack’ को ऑन और ऑफ करने का विकल्प मिलेगा।

Oppo

Oppo फ़ोन के मॉडल Neo 7 (A33F) में इसकी खोज की तो पता चला की इसके लिए आपको डिवाइस सेटिंग में सबसे नीचे में More लिखा होगा उसमे जाना है।

उसके आगे Accessibility में, एंट्री से पहले आपको सिक्योरिटी के लिए CAPTCHA कोड दिखायेगा उसको फिल करके verify करिये। अब आप ऊपर में गियर आइकॉन के बगल में टॉक बैक को ऑफ करने का ऑप्शन देखेंगे।

Other Phone Model में

देखिये हम सभी जानते हैं कि दुनियाँ में हजार प्रकार की मोबाइल कंपनी हैं और उनके सभी डिवाइस या मॉडल को एक सिंगल पोस्ट में कवर कर पाना मुश्किल है।

बाकी दूसरी firms जैसे Vivo, Huawei, Realme, Gionee, Sony Mobile, Micromax, Lyf, Jio, Karbonn, Intex, Lava, Spice, iBall, Celkon, Xolo, Zopo, Zuk, Nokia, LG Mobile, InFocus या इत्यादि।

सबके लिए ऊपर वाले ट्रिक को फॉलो करके आप किसी भी फ़ोन में टॉकबैक को बंद कर सकते है। बस ध्यान यह देना है कि सभी activities आपको two finger के pair की सहायता से अंजाम देना है।

इसे भी पढ़िए

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here