Facebook Reels Video Download कैसे करे

Facebook पर कभी कभी ऐसा reels मिल जाता है जिसे हर जगह शेयर करने का मन करता है। ऐसे में उस reels video, मतलब उस short video को download करने का मन होता है। अगर आप ये जानना चाहते है कि Facebook reels download कैसे करें तो इस लेख में नीचे विधि बताई गयी है।

सोशल मीडिया का ट्रेंड काफी तेजी से बढ़ रहा है और लोग तरह तरह के मजेदार और फनी videos upload भी कर रहे हैं। हर कोई reels बना बना कर short video के माध्यम से famous होना चाहता है। लेकिन कुछ लोग इन reels के short videos को देख कर खूब एन्जॉय करते हैं।

ऐसे में लोग whatsapp, इंस्टाग्राम, व अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर इन इन videos को download करके शेयर करना चाहते हैं। वैसे आप बिना download किये भी इन reels को whatsapp पर share कर सकते हैं।

शेयर करने के लिए आपको डाउनलोड करने की जरुरत नहीं होती, आप उस reels video को शेयर बटन पर क्लिक करके भी शेयर कर हैं। लेकिन इसमें क्या होता है कि वीडियो तो शेयर हो जाता है पर उसपर क्लिक करके जब प्ले करते हैं तो फेसबुक पर ही जाना होता है। या ऐसा हो सकता है कि अगर आप whatsapp और Facebook का लेटेस्ट वर्शन का ऐप यूज़ कर रहे हैं तो शायद वो reels का video वहीँ whatsapp में ही play हो जाये।

पर जो भी हो शेयर बटन पर क्लिक करके शेयर करने से उसका preview नहीं दिखता ऐसे में लोग Facebook reels download करना चाहते हैं। अगर आप भी फेसबुक के videos को डाउनलोड करके gallery में रखना चाहते है और फिर अपने तरीके से उसे बाद में शेयर करने की सोच रहे हैं तो रेडी हो जाएँ। तो चलिए जानते हैं Facebook reels download कैसे करें।

Facebook Reels Download कैसे करे Gallery में

Facebook reels video को download करने का दो मेथड है पहला है App से और दूसरा है ऑनलाइन video downloading वेबसाइट से। यहाँ आपको दोनों ही तरीका बताएँगे और reels download का जो विधि आसान लगेगा आप उसे तरीके से फेसबुक videos को download कर लीजियेगा।

Facebook Reels download

जो भी मेथड बताया गया है आप उससे ना सिर्फ reels (short) video बल्कि आप Facebook से कोई भी किसी भी प्रकार का video डाउनलोड कर सकते हैं। आपको सिर्फ कुछ स्टेप्स है जिनको फॉलो करना होगा फिर आप Facebook Reels और short videos को easily download कर लेंगे।

Online Download कैसे करें

Facebook reel online डाउनलोड करने के लिए दो बेस्ट वेबसाइट है जिनका नाम है fdown.net और en.savefrom.net/9-how-to-download-facebook-video-1.html. आपको दोनों में से किसी एक वेबसाइट पर जाना है उसके बाद नीचे के steps को follow करिये।

  1. Facebook reels का जो video download करना है उसको पहले ओपन करिए।

2. फिर ‘Share’ वाले बटन पर क्लिक करे।

3. उसके बाद ‘Copy Link’ वाले पर क्लिक करें।

4. इस प्रकार से इस reels video का लिंक copy हो जायेगा।

5. अब ऊपर में से किसी एक वेबसाइट पर जाएँ।

6. अब उस लिंक को ‘Enter link’ या ‘paste video link’ में उस reels का लिंक पेस्ट कर दीजिये।

7. अगर FDOWN.net से डाउनलोड कर रहे हैं तो लिंक पेस्ट करने के बाद Download बटन पर क्लिक करिये।

8. अब वीडियो का प्रीव्यू बन कर आ जायेगा।

9. थोड़ा नीचे ‘More Options’ लिखा होगा, उसपर क्लिक करें।

10. अब Download SD या Download HD पर क्लिक कर दीजिए।

इस प्रकार से फेसबुक का reels आपके फ़ोन के gallery में download हो जायेगा।

ये जानकारी भी आपको बहुत काम की है, नीचे के नीले लिंक पर क्लिक करके इन्हें जरूर पढ़ें-

अगर आप en.savefrom.net/9-how-to-download-facebook-video-1.html से fb वीडियो डाउनलोड करने की सोच रहे हैं, तो आपको बता दें की दोनों ही वेबसाइट में एक ही जैसा तरीका है वीडियो डाउनलोड करने का। आप नीचे के step को देखें।

  1. सबसे पहले en.savefrom.net/9-how-to-download-facebook-video-1.html को ओपन कर लीजिये।
  2. इसके बाद Facebook reels के कॉपी किये हुए लिंक को ‘paste link’ वाले बॉक्स में पेस्ट कर दीजिये।
  3. जैसे ही लिंक पेस्ट करेंगे वीडियो का प्रीव्यू बन कर आ जायेगा।
  4. इसके बाद आपको कुछ सेकंड रुकना है।
  5. कुछ सेकंड बाद वीडियो के नीचे Download का हरे रंग का बटन बन कर आ जायेगा।
  6. उस Download बटन पर क्लिक कर दीजिए।

इस प्रकार से Facebook reels का video आपके मोबाइल के gallery में download हो जायेगा।

Fb Reels Download App

Fb reels download करने के लिए बहुत सारे Android app play store पर मौजूद है लेकिन सबसे बेस्ट Facebook video downloader app है जिसका नाम FastVid है।

  1. सबसे पहले इस app को नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके अपने फ़ोन में इनस्टॉल कर लीजिये।

2. अब FastVid app ओपन करिये और कुछ परमिशन मांगेगा उसे allow कर दीजिये।

3. अब बीच में ऊपर में ‘URL’ का ऑप्शन होगा उसपर क्लिक करिए।

4. अब Enter Video URL वाले बॉक्स में उस reels वीडियो का लिंक जो पहले कॉपी किये थे उसे पेस्ट कर दीजिए और Download वाले बटन पर क्लिक कर दीजिए।

5. फिर आपसे पूछेगा ‘

6. आपको download HD या Download SD दोनों में से जैसे क्वालिटी चाहिए उसपर क्लिक कर दीजिये।

इस प्रकार से आप ऐप के के माध्यम से फेसबुक रील्स का वीडियो डाउनलोड कर पाएंगे।

निष्कर्ष:

इस लेख में आपने जाना Facebook Reels को download कैसे करे। दोस्तों ऊपर में बताये गए विधि द्वारा आप फेसबुक के किसी भी वीडियो को आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। अगर Fb reels की बात करे, तो सिर्फ जो रील्स fb पर है उसे ही डाउनलोड कर सकते है। अगर फेसबुक पर इंस्टाग्राम का रील्स दीखता है तो उसका लिंक कॉपी करके डाउनलोड नहीं कर सकते क्योंकि उस Instagram के reels का फेसबुक पर शेयर करके लिंक को कॉपी करने का ऑप्शन नहीं आता है। अगर आप Instagram के Reels video को डाउनलोड करना चाहते हैं तो उसका मेथड अलग है।

Previous articleOctaFX क्या है In Hindi – Real Or Fake
Next articleRupeek Gold Loan क्या है Wikipedia के अनुसार
प्रोफेशन से मैं ब्लॉगर हूँ। मुझे नई टेक्नोलॉजी, इंटरनेट, कम्यूटर पर रिसर्च करना और इस ब्लॉग के माध्यम से उन जानकारियों को आप लोगों तक शेयर करने में मुझे ख़ुशी मिलती है। इसके अलावा मैं बैनर, कवर आर्ट भी बनाना जानता हूँ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here