Google Input Tools Hindi Download For Windows

0

दोस्तों अगर आप टाइपिंग सीख रहे है या ऑफलाइन Google input tools Hindi को Windows XP, 7, 8 या 10 में इंस्टॉल करना चाहते हैं तो आज हम आपको Google हिंदी input tools का download लिंक नीचे में उपलब्ध करा रहे है। आप अपने कंप्यूटर में इस tools को इंस्टॉल करके हिंदी टाइपिंग आसानी से कर सकते है।

आपको बता दे की Google का यह हिंदी input tools अब ऑनलाइन हो गया है जिसका एक्सटेंशन आप अपने क्रोम ब्राउज़र में इंस्टॉल कर सकते है और फिर जहाँ भी चाहे ऑनलाइन हिंदी में टाइपिंग कर लेंगे।

Google input tools Hindi download

परन्तु कभी-कभी हमारे पास इंटरनेट नहीं होता या फिर किसी वजह से आप offline ही अपने कंप्यूटर में गूगल हिंदी कीबोर्ड को डाउनलोड करना चाहते है तो इस पोस्ट को पढ़ लीजिये। हम आपको बताएँगे कि आप इस Google Input Tools Hindi को कैसे Windows में download और अपने PC में install करेंगे।

Google Input Tools हिंदी Download

इस tool को download करें इससे पहले आपको बता दें की Google का input tools सबसे बेस्ट हिंदी typing keyboard है जिसका इस्तेमाल करोड़ो लोग करते है क्योंकि टाइपिंग में ये बहुत easy रहता है आप Hinglish to Hindi में आसानी से टाइप कर सकते है।

Google Input tools Hindi‘ का प्रयोग आप MS Office Word में, नोटपैड में इत्यादि में कर सकते है। सिर्फ एक सेटिंग से आप हिंदी से इंग्लिश में टॉगल कर सकते है। नीचे में दिए गए download बटन पर क्लिक करके अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में tool को डाउनलोड कर लीजिये।

Google Hindi Input Tools को Install कैसे करें?

  1. Indic कीबोर्ड को download करने के बाद इसे install करने के लिए installer पर डबल क्लिक करिये या राइट क्लिक करके ओपन करिये।
  2. Installer खुल जायेगा अब Run पर क्लिक करिये
  3. इसके बाद परमिशन मागेगा allow करने के लिए Yes पर क्लिक कर दें
  4. इंस्टॉल होते ही Finish पर क्लिक करें
  5. Google Input Tools सेटअप Wizard कम्पलीट हो गया
  6. फिर से पर्मिशन पूछेगा, Yes कर दीजिये
  7. इंस्टॉल होने के बाद फिर Finish पर क्लिक कर दीजिये

ये tools आपको PC के Taskbar में राइट हैंड साइड में दिखेगा। नीचे में EN लिखा होगा उसपर क्लिक करके Hindi (India) को सेलेक्ट करिये और टाइपिंग करना शुरू करें।

input tools in taskbar

इस प्रकार से आपका ‘Google Input Tools Hindi’ का offline version Windows XP, 7, 8 और 10 में download और install हो जायेगा इसके बाद आप हिंदी में टाइप कर सकते हैं।

Hindi Input Tools के फायदे

  1. यह टूल पूरी तरह से ऑफलाइन है इससे लिखे के लिए इंटरनेट की कोई जरुरत नहीं है
  2. गूगल इनपुट की सहायता से आप English to Hindi (Hinglish से हिंदी) में टाइप कर सकते है
  3. टाइपिंग के दौरान आपको हिंदी और अंग्रेजी शब्दों का सुझाव मिलता है
  4. आप Character Picker का प्रयोग (Ctrl + K ) दबा कर कर सकते हैं
  5. गूगल इनपुट की सहायता से आप मंगल फॉन्ट में लिख सकते हैं
  6. Ctrl+G key एक साथ दबा कर भाषा को तुरंत बदल सकते हैं
  7. सेटिंग में जाकर Font को बदल कर भी लिख सकते हैं
  8. English में लिखने के लिए भी आप फॉन्ट बदल सकते हैं
  9. इस इनपुट टूल्स में आप Macros को manage कर सकते हैं जैसे कोई अक्षर को आप जोड़ सकते है और उसका टारगेट सेट कर सकते हैं. अब जब आप उस अक्षर (letter या character) को कीबोर्ड में प्रेस करेंगे तो वो आपका टारगेट शब्द या अक्षर दिखायेगा suggestion में.

उदाहरण के लिए –

मान लीजिये आपने Macro Text में ‘D’ रखा है और Macro Target में ‘DAA’ रखा है तो जब भी आप कीबोर्ड में D बटन (Key) दबाएंगे तो DAA का सुझाव देगा लिखते समय।

Google Input Tools क्यों बंद हो गया?

चुकी कंप्यूटर के MS Office Word में लोग टाइपिंग करने के लिए अधिकांश कृतिदेव फॉन्ट का प्रयोग करते हैं इस लिए गूगल ने भी इसका सपोर्ट बंद कर दिया और अब ये ऑफिसियल वेबसाइट पर भी डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध नहीं है।

क्या इस Hindi Input Tools से krutidev में लिख सकते हैं?

नहीं, ये टूल सिर्फ मंगल फॉन्ट को सपोर्ट करता है जो यूनिकोड पर आधारित है।

क्या गूगल इनपुट टूल्स से ऑनलाइन हिंदी में लिख सकते हैं?

हाँ, ये टूल ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों में काम करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here