मोबाइल का नेट डाटा जल्दी खत्म होता है तो बचाने की क्या सेटिंग करें

क्या आपके भी मोबाइल का 4G data मेरे जैसा ही जल्दी खत्म हो जाता है? यदि ऐसा है तो आपको निराश होने की जरुरत नहीं। इस लेख में हम कुछ ऐसी settings और app के बारे बताएँगे जिसकी सहायता से आप अपने Jio, Airtel, BSNL, Vi इत्यादि SIM का इंटरनेट data बचा पाएंगे।

बहुत से लोग 1.5 GB से लेकर 2GB data का recharge करवाते हैं और सच में उनके मोबाइल का data जल्दी खतम हो जाता है। जब आप अपने Jio, BSNL Vi (V!) व Airtel का internet data check करते हैं तो ये तुरंत 1.5GB से सीधा 800 MB दिखाता है।

इस लेख में हम आपको ये भी बताएँगे की कि जल्दी data खत्म होने के क्या कारण होते हैं और उसे ठीक कैसे कर सकते हैं ताकि data बचा रहे।

सबसे पहले तो जिसके भी मोबाइल का 4G data जल्दी ख़त्म होता है उसे ऐसा लगता है कि कंपनी वाले चीटिंग कर रहे हैं और उनके net के data में कटौती कर रहे हैं, लेकिन क्या ये बात सही है? तो सबसे पहले जानते हैं कि मोबाइल का data जल्दी खतम क्यों होता है?

मोबाइल का 4G Data जल्दी खत्म होने के प्रमुख कारण

इंटरनेट डाटा जल्दी खत्म होने के कई सारे कारण है जो निम्नलिखित बताये गए हैं।

  • 4G इंटरनेट की स्पीड बहुत अधिक होना
  • Data saving mode का off रहना
  • फ़ोन में वो apps का अधिक होना जो इंटरनेट पर चलते हैं
  • Apps का background data usage अर्थात बैकग्राउंड में डाटा का इस्तेमाल करना
  • Automatic App व सॉफ्टवेर अपडेट का हमेशा ऑन रहना
  • गूगल फोटो ऐप में बैकअप और sync का मोबाइल डाटा पर सेट रहना इत्यादि

ये कुछ प्रमुख कारण हैं जिनकी वजह से मोबाइल का डाटा जल्दी खत्म हो जाता है और अब इन बिंदुओं को एक-एक करके समझते हैं।

4G Internet का बहुत Fast होना

यदि 4G की speed तेज मिल रही है तो आपके मोबाइल के net जल्दी-जल्दी खतम होगा स्वभाविक है। कहने का तात्पर्य यह है कि यदि internet की स्पीड अच्छी मिल रही है तो कोई भी वेबसाइट, YouTube का विडियो इत्यादि fast खुलेगा या चलेगा।

Internet की speed कितनी मिल रही है सबसे पहले आपको इस लेख इंटरनेट 4G, 5G व ब्रॉडबैंड स्पीड टेस्ट कैसे करें को पढ़ कर check करना होगा।

यदि स्पीड तेज मिलती है तो कोई भी विडियो, वेबसाइट या सोशल मीडिया platform fast खुलता है और आपके मोबाइल का data की खपत जल्दी-जल्दी होती है और net जल्दी खत्म हो जाता है।

Data Saving Mode का Off रहना

लगभग सभी कंपनियों के smartphone जैसे Samsung, Xiaomi, Realme, Oppo, Vivo, Motorola, Infinix व Micromax के फ़ोन में एक सेटिंग होती है जिसे Data Saver या data saving mode कहा जाता है।

Data saving mode के off रहने से internet की खपत अधिक होती है और जैसे ही इसे on करते हैं वैसे ही आपके नेट pack में बचत होने लगती है। Data saving क्या होता है और कैसे काम करता है इसे नीचे में अच्छे से समझाया गया है।

फ़ोन में इंटरनेट पर चलने वाले Apps का अधिक होना

यदि आपके smartphone में इंटरनेट का इस्तेमाल करने वाले apps की संख्या अधिक है तो ज़ाहिर सी बात है की वे इंटरनेट का लगातार प्रयोग बैकग्राउंड में करेंगे और इस प्रकार से आपके इंटरनेट pack का daily data limit कब खत्म हो जायेगे आपको पता भी नहीं चलेगा।

बैकग्राउंड डाटा का लगातार इस्तेमाल होना

लगभग 80% से 90% apps बैकग्राउंड में data का उपयोग लगातार करते रहते हैं और इसका हमें पता भी नहीं चलता। यदि आपके मोबाइल में बहुत अधिक apps हैं तो स्वभाविक है कि वे internet का इस्तेमाल background में करते होंगे।

आटोमेटिक App व सॉफ्टवेर Update का ऑन रहना

समय-समय पर फ़ोन का सॉफ्टवेर update आता रहता और पूराने पड़े apps के भी updates आते हैं ऐसे में यदि उनका update automatic है तो वो खुद से ही update होने लगते हैं और जब तक आपको पता चलेगा तब तक आपके मोबाइल net खतम हो चूका रहता है। हम सभी settings को ठीक करने का उपाय भी बताने जा रहे हैं, इस लिए सबसे पहले कारण जान लीजिए।

Google Photos में बैकअप का मोबाइल डाटा से होना

जब हमारे फ़ोन की गैलरी भरने लगती है तो हम अपने फोटो को Google Photos वाले app में अपलोड कर देते है हालांकि गूगल फोटोज में automatic बैकअप का भी विकल्प होता है जो अक्सर Wi-Fi पर set रहता है अर्थात जब WiFi मिलता है तभी आपके फोटो का बैकअप आटोमेटिक होता है।

कभी-कभी किसी कारण से ये सेटिंग Wi-Fi से मोबाइल डाटा पर set हो जाता है और आपके SIM के data से ही backup start हो जाता है और सारा net खत्म हो जाता है।

तो दोस्तों ये कुछ बड़े कारण थे जिसकी वजह से मोबाइल का data जल्दी खतम होता है और अब इनकी सही settings करके डाटा को बचा सकते हैं. तो चलिए जानते हैं डाटा बचाने की सेटिंग।

डाटा बचाने की सेटिंग

डाटा बचाने की सेटिंग

ऊपर में जितने भी बिंदु बताएं हैं उन सबकी सेटिंग एक-एक करके ठीक करेंगे। उसके बाद आपको अगले दिन से अपने Jio, बीएसएनएल, Vi और Airtel के internet का data check करना है ताकि ये कन्फर्म हो जाये कि इससे आपके net pack में बचत हो रही है या नहीं।

सबसे पहले स्पीड टेस्ट करें

सबसे पहले आपको internet स्पीड टेस्ट करना है और इसके लिए आपको Ookla speed test का app play store से download करना है।

App install होने के बाद उसे open करके GO बटन पर क्लिक करना है जिससे net की स्पीड पता चल जाएगी। यदि स्पीड 20 Mbps से ऊपर मिल रही है तो इसे ठीक मानिये. हालांकि अपने net की स्पीड लोग बढ़ाना चाहते हैं कोई भी ये नहीं चाहेगा की स्पीड कम हो।

अब आपको पता चल गया की 4G की स्पीड अच्छी मिल रही है तो अब आपको नीचे के दूसरे स्टेप्स को देखना है।

फ़ोन के Data Saving Mode को On करिए

Data saver या data saving mode की सेटिंग प्रत्येक फ़ोन में अलग-अलग जगह हो सकती है इसे लिए आपको सेटिंग में जा कर ढूँढना होगा। मै मोटोरोला का smartphone इस्तेमाल करता हूँ इस लिए मै उसी के अनुसार सेटिंग बता रहा हूँ।

  • सबसे पहले फ़ोन की settings को खोलिए
  • अब आपको Network & Internet वाला ऑप्शन खोजना है और उसमे जाना है
  • Network & Internet में जाने के बाद आपको कहीं Data Usage दिखेगा, उसे खोलिए
  • Data Usage के अंदर Data Saver नाम का विकल्प मिलेगा, वो off होगा और उसे ही on कर देना है

नोट – Data saver का ऑप्शन किसी-किसी फ़ोन में नोटिफिकेशन बार में भी होता है, तो अपने फ़ोन में एक बार चेक जरुर करिए।

इस प्रकार से data saving mode on हो जायेगा और यहाँ आपका पहला सेटिंग पूरा हुआ, तो चलिए अब दूसरे सेटिंग को देखते हैं।

बेकार के Apps को Delete (Remove) करें

कभी-कभी जाने अनजाने में समय के साथ-साथ हमारे मोबाइल में बहुत से फालतू अर्थात बेकार के apps धीरे-धीरे इकट्ठा हो जाते हैं और हम उन्हें remove करना भूल जाते हैं।

ये सभी apps फ़ोन का स्टोरेज तो भरते ही हैं साथ ही साथ इंटरनेट डेटा भी खतम करते हैं. इस लिए उन सभी apps को uninstall अर्थात रिमूव कर देना चाहिए जिनका इस्तेमाल नहीं होता।

बैकग्राउंड डाटा के इस्तेमाल को बंद करें

जैसा कि मैंने बताया लगभग 80% apps मोबाइल डाटा का प्रयोग बैकग्राउंड में करते हैं तो इस लिए इसे बंद करना जरुरी है। इसकी सेटिंग करने के लिए आपको निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करना है।

  1. पहले मोबाइल की सेटिंग खोलिए
  2. इसके बाद Network & Internet में चले जाएँ
  3. फिर Data Usage में जाना है
  4. इसके बाद आपको एक ऑप्शन दिखेगा Mobile data usage के नाम से, उसपर क्लिक करें
  5. अब आपको डाटा का एक बहुत बड़ा ग्राफ दिखेगा और उसके कुछ नीचे आपको बहुत सारे apps दिखेगा
  6. आपको ध्यान से ये देखना है की कौन सा app सबसे अधिक data खत्म किया है
  7. इसके बाद जब आपको पता चल गया कि आपके मोबाइल का data सबसे अधिक कौन सा app खपत कर रहा है तो उस app पर क्लिक करिए
  8. App पर क्लिक करते ही Background data के नाम से एक ऑप्शन दिखेगा, जिसमे “Enable usage of mobile data in the background” लिखा होगा और वो पहले से on होगा आपको उसे off करना है।

नोट – आपको उन्ही app के डाटा यूसेज को off करना है जिसे आप आची तरह जानते हो जैसे Chrome, फेसबुक, YouTube, Instagram इत्यादि। इनके अलावा कुछ सिस्टम एप्स भी होते हैं आपको उन्हें नहीं off करना है।

इस प्रकार से मोबाइल डाटा का बैकग्राउंड में इस्तेमाल बंद हो जायेगा और बहुत हद तक data बचेगा।

ऑटोमैटिक Apps व सॉफ्टवेयर अपडेट को बंद करें

अगर आपके फ़ोन का सॉफ्टवेर update ऑटोमैटिक पर सेट है तो उसे manual करना होगा। इसके लिए आपको फ़ोन सेटिंग में जाना है और वहां आपको About phone या फिर system नाम से विकल्प दिखेगा उसे खोल लेना है।

अब आपको software update या system updates नाम से option दिखेगा, उसपर क्लिक करना है। इसके बाद फ़ोन अपडेट check करेगा फिर download का option आ जायेगा जैसे ही आप download पर क्लिक करेंगे आपको दो विकल्प देगा Wi-Fi only और Both Wi-Fi and mobile network.

आपको Wi-Fi only पर क्लिक करना है और download पर क्लिक करना है। किसी-किसी फ़ोन में WiFi के साथ-साथ Manual नाम से भी विकल्प हो सकता है यदि ऐसा है तो manual पर क्लिक करें।

अब Apps Updates को Off करें

ऑटोमैटिक apps update Play Store से होता है या तो इसके लिए हमें play store खोलना है और कुछ settings करनी होगी, इसके लिए आप नीचे में बताये गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सबसे पहले Play Store को खोलिए
  • अब आपको राइट साइड सबसे ऊपर में आपका फोटो या ईमेल id का आइकॉन दिखेगा, उसपर क्लिक करें
  • इसके बाद आपको Settings लिखा दिखेगा, उसपर टैप करें
  • Settings में जाने के बाद Network preferences दिखेगा उसपर क्लिक करना है
  • Network preferences पर क्लिक करते ही Auto-update apps दिखेगा, उसपर क्लिक करें
  • अब Don’t auto-update apps पर टिक करें (किसी-किसी फ़ोन में इसकी जगह manual लिखा हो सकता है)

Google Photos में बैकअप को Off करें

इसके लिए सबसे पहले Google Photos के app को खोलना है जो सिर्फ Photos के नाम से होता है। अब आपको राइट साइड सबसे ऊपर में आपको आपका फोटो या ईमेल का आइकॉन दिखेगा उसपर क्लिक करें।

अब आपको Photos settings पर क्लिक करना है. इसके बाद सबसे ऊपर या नीचे कहीं Back up and sync लिखा होगा, उसपर क्लिक करना है।

Back up and sync में जाने के बाद थोडा नीचे जाना है और वहां Mobile data usage नाम से विकल्प दिखेगा, उसपर क्लिक करें और अब No data पर क्लिक करें।

ये कुछ प्रमुख कारण हैं जिनकी वजह से मोबाइल का net pack जल्दी खत्म हो जाता है। यदि आप इन सभी बातों पर ध्यान देते हैं जो आपके SIM का data 25% से 30% तक बचेगा।

कुछ महत्वपूर्ण FAQ:

क्या टेलिकॉम कंपनी वाले चीटिंग करते हैं और मोबाइल का डाटा काटते हैं?

ऐसा मुझे भी पहले लगता था, लेकिन जबसे मैंने ऊपर में बताये गए बातों पर ध्यान देना शुरू किया और रोज मोबाइल डेटा को ट्रैक करना शुरू किया तब मुझे पता चला कि टेलिकॉम कंपनी वाले data में किसी प्रकार का चीटिंग नहीं करते अर्थात डेटा नहीं काटते। यदि आपको संदेह है तो आप daily data ट्रैकिंग के लिए कोई app install कर सकते हैं जो रोज आपने कितना MB, GB या डाटा इस्तेमाल किया ये बता देगा।

कौन सा App सबसे अधिक Data खत्म या खपत करता है?

जिन apps का इस्तेमाल आप ज्यादा करते हैं जैसे कि Facebook, YouTube क्रोम, Whatsapp, हॉटस्पॉट, टेलीग्राम, कोई ऑनलाइन चलने वाला गेम इत्यादि ये सभी मोबाइल data का अधिक खपत करते हैं अर्थात जल्दी खत्म करते हैं।

Data Saver या Data Saving Mode क्या होता है और कैसे काम करता है?

Data saver smartphone का एक फीचर है जो लगभग सभी कंपनियों के मोबाइल में होता है। ये वो सेटिंग होता है जिसे चालू (On) करने से इंटरनेट डाटा में 25% से लेकर 30% की बचत होती है। Data saving mode फ़ोन के बैकग्राउंड डाटा उपयोग को बंद कर देता है जिसकी वजह से apps बैकग्राउंड में इंटरनेट का इस्तेमाल नहीं कर पाते। हालांकि जब आप उन apps को खोलते हैं तब वो net का प्रयोग करते हैं अर्थात हमेशा के लिए डेटा प्रयोग बंद नहीं होता। जब-जब आप उन apps को ओपन करेंगे सिर्फ तभी वे apps internet का इस्तेमाल करेंगे, बैकग्राउंड में खुद से नहीं।

निष्कर्ष-

दोस्तों मैंने पूरा प्रयास करके आपको उन सभी स्टेप्स या पॉइंट्स के बारे में बता दिया हूँ जिसकी सहायता से आपके इंटरनेट डेटा में बहुत हद तक बचत हो जायेगा। इसके अतिरिक्त और भी छोटी-छोटी सी settings हैं जिन्हें करके और भी डाटा को बचाया जा सकता है जैसे यूट्यूब में वीडियो क्वॉलिटी को low या कम करके देखना, फेसबुक के लाइट app का उपयोग करना, जरुरत ना होने पर मोबाइल डाटा को ऑफ रखना इत्यादि।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here