इंटरनेट 4G, 5G और ब्रॉडबैंड स्पीड टेस्ट कैसे करें और कैसे बढ़ाएं

इंटरनेट की स्पीड स्लो है या fast इसे पता करने के लिए इंटरनेट स्पीड टेस्ट करने की जरुरत पड़ती है। अभी फिलहाल में 4G नेटवर्क पूरे देश में चल रहा है जिसकी वास्तविक स्पीड 100 Mbit/s (100 Mb/s) होती है, लेकिन इतना पूरा मिलता नहीं है। तो आपके क्षेत्र में 4G की इंटरनेट स्पीड कितनी मिल रही है इसे टेस्ट करने का सरल तरीका बता रहे हैं।

अगर आप एयरटेल एक्सट्रीम फाइबर ब्रॉडबैंड का नया कनेक्शन लिए है और पहली बार इंटरनेट की स्पीड टेस्ट करना चाह रहे हैं तो नीचे में बताये गए विधि द्वारा आप एक्चुअल स्पीड को टेस्ट कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त यदि आप 4G SIM प्रयोग करते हैं तो पहले स्पीड टेस्ट करके देख लीजिये कि कितना download और upload speed मिल रहा है। अगर net धीमा है तो आप इस लेख एयरटेल 4G का स्पीड कैसे बढ़ाएं को पढ़ कर net speed को बूस्ट कर सकते हैं।

नीचे जो तरीका बताय जा रहा है उसे फॉलो करके आप किसी भी कंपनी के जैसे Jio Fiber, Jio 4G, एयरटेल, Vi, बीएसएनएल, Excitel Broadband, MTNL, Hathway व ACT ब्रॉडबैंड की इंटरनेट स्पीड टेस्ट कर सकते हैं। Net का स्पीड पता करने के लिए आप apps और website दोनों में से किसी भी प्लेटफार्म का प्रयोग कर सकते हैं।

लेकिन इंटरनेट की full speed टेस्ट करने से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान देना होगा तभी आपको पता चल पायेगा की फुल स्पीड कितना मिल रहा है। 3G, 4G या broadband स्पीड टेस्ट से पहले कौन-कौन सी बातों को ध्यान देना है और क्या सेटिंग करनी है ताकि आपको सही स्पीड का पता चल पाए।

Website से इंटरनेट स्पीड टेस्ट कैसे करें

अगर आपको कभी-कभी स्पीड की प्रॉब्लम होती है तो इसके लिए सबसे अच्छा है कि आप वेबसाइट से ही अपने slow net की speed टेस्ट कर लें। 3G, 4G और ब्रॉडबैंड का इंटरनेट स्पीड टेस्ट करने के लिए सबसे बेस्ट Ookla का speedtest.net और Netflix का fast.com है। इन दोनों में से किसी भी एक वेबसाइट को खोल कर स्पीड टेस्ट कर सकते हैं।

इंटरनेट स्पीड टेस्ट

Speedtest.net और fast.com दोनों ही websites पर डाउनलोड और अपलोड की स्पीड पता चल जाती है। लेकिन OOKLA के speedtest वेबसाइट में इंटरनेट की स्पीड को टेस्ट करने से पहले बहुत सी सेटिंग्स का ऑप्शन मिलता है जैसे कि आप चाहे तो Mbps, या Kbps में टेस्ट कर सकते हैं।

इसके अलावा time की सेटिंग्स 12 घंटे या 24 घंटे में कर सकते हैं, distance को miles या kilometers में सेट कर सकते हैं, सर्वर सर्च कर सकते हैं और कनेक्शन को single या multi करके speed check कर सकते हैं।

OOKLA Speedtest.net से स्पीड चेक कैसे करें

OOKLA से speedtest करने के लिए सबसे पहले ऊपर में दिए गए लिंक को खोल लीजिए। वेबसाइट पूरी तरह से open होने के बाद GO बटन पर क्लिक कर दीजिये। कुछ second में अपलोड और डाउनलोड स्पीड पता चल जायेगा।

Fast.com से नेट की स्पीड पता करने का तरीका

ऊपर में दिए गए Fast.com के लिंक पर क्लिक करिए, वेबसाइट खुलते ही आपके इन्टरनेट की speed automatic check होने लगेगी और कुछ सेकंड बाद स्क्रीन पर नेट की स्पीड आ जायेगा।

Net की Speed Check करने वाला App

Play store पर बहुत सारे apps मिल जायेंगे speed check करने के लिए जैसे V-SPEED, Meteor इत्यादि, लेकिन Speedtest by Ookla एक बेस्ट app है net की speed check करने के लिए।

Speedtest by Ookla app को अपने फ़ोन में install कर लीजिए इसके बाद उसे खोल लीजिए। App जो परमिशन मांगता है उसे allow कर देना है और उसके बाद स्पीड को चेक कर सकते हैं।

Internet Speed Slow होने के कारण

इंटरनेट की स्पीड slow या धीमा होने के कई सारे कारण होते हैं जैसे कि नेटवर्क का कम मिलना, हो सकता है की आपका नेटवर्क 3G हो, low क्वालिटी का मोबाइल (smartphone का specification कम होना), मोबाइल के बैकग्राउंड में बहुत सारे apps का चलना, फ़ोन में आटोमेटिक अपडेट हमेशा on रहना, आपके smartphone के हॉटस्पॉट से किसी और का मोबाइल कनेक्ट हो, net की गलत APN settings का होना इत्यादि और भी कारण हो सकते हैं।

ब्रॉडबैंड की speed slow होने के भी कई सारे कारण हो सकते हैं जैसे कि ऑप्टिक फाइबर में (ब्रॉडबैंड के तार में) किसी प्रकार का फाल्ट होना (जैसे कि वायर में क्षति होना, कार्बन आना) इत्यादि।

इसके अलावा ये हो सकता है की जिस ISP (internet service provider) की सर्विस आप ले रहे हैं उनके एक्सचेंज में अस्थायी समस्या हो। इसके अलावा ब्रॉडबैंड मॉडेम (राऊटर) में कोई खराबी हो और ये भी हो सकता है कि ऑनलाइन जो वेबसाइट आप खोल रहे हो वही धीमा हो।

इंटरनेट स्पीड बढ़ाने का तरीका

इंटरनेट की स्पीड बढ़ाने या बूस्ट करने के कुछ निम्नलिखित टिप्स को फॉलो कर सकते हैं।

  • पहली बात कि एक अच्छे मोबाइल और कंप्यूटर का इस्तेमाल करें
  • Smartphone और PC के जंक फाइल को समय-समय पर clean करें
  • बेकार के (useless) apps व सॉफ्टवेर को हटा दीजिए
  • ब्रॉडबैंड कनेक्शन है तो किसी अच्छी कंपनी का हो, अच्छा राऊटर (modem) हो
  • ब्रॉडबैंड के तार में किसी प्रकार का जोड़ हो तो उसे ठीक करें
  • कंपनी से बात करके ब्रॉडबैंड की सही settings करा लीजिए
  • स्मार्टफोन अच्छा spec वाला लीजिए
  • मोबाइल Reset ऑप्शन में जाकर एक बार network settings को रिसेट करें
  • किसी भी तरह के automatic updates को off का दीजिए
  • अपने मोबाइल Hotspot से ज्यादा लोगों को नेट ना दें
  • एक बार Airplane mode को on और off करिए
  • अंत में इंटरनेट चलाने के लिए उस जगह का चुनाव करिए जहाँ मोबाइल network अच्छा हो

निष्कर्ष:

इस लेख के माध्यम से आपने इंटरनेट स्पीड के धीमा होने के कारण को जाना साथ ही क्कुह टिप्स नेट की स्पीड बढ़ाने के बारे में भी सीखा. इंटरनेट की स्पीड टेस्ट या check करना बहुत ही आसन है इसके लिए ऊपर में बताये गए विधि द्वारा आप वेबसाइट या app के जरिये 4G, 5G या broadband की speed का पता लगा सकते हैं.

Previous articleAirtel Xstream Fiber क्या है In Hindi
प्रोफेशन से मैं ब्लॉगर हूँ। मुझे नई टेक्नोलॉजी, इंटरनेट, कम्यूटर पर रिसर्च करना और इस ब्लॉग के माध्यम से उन जानकारियों को आप लोगों तक शेयर करने में मुझे ख़ुशी मिलती है। इसके अलावा मैं बैनर, कवर आर्ट भी बनाना जानता हूँ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here