Airtel का 4G इंटरनेट स्पीड कैसे बढ़ाये इस App से – 2022 ट्रिक

वैसे भी गाँव में या शहर के कुछ बाहरी क्षेत्रों में किसी भी कंपनी जैसे Airtel, Jio, Vi या फिर BSNL का 4G इंटरनेट स्पीड नहीं मिलता। इस वजह लोग प्रतिदिन अपना मोबाइल का डाटा नुकसान कर देते हैं। इस लेख में आपको एयरटेल के 4G SIM का internet speed बढ़ाने के कुछ ऐसे tips देंगे जो सच में 2022 में वर्क करते हैं। इसी के साथ ऐसे ऐप के बारे में बताएँगे जो Airtel के नेटवर्क को थोड़ा बूस्ट करने में मदद करेगा अर्थात नेटवर्क स्पीड को बढ़ायेगा।

Airtel कंपनी के slow internet speed की वजह से ना सिर्फ आपका daily का 4G data बर्बाद होता है। बल्कि अच्छा खासा मोबाइल रहते हुए भी आप ना तो सोशल नेटवर्क चला पते है, ना यूट्यूब, ना ही गूगल क्रोम खोल पते है और ना ही ऑनलाइन कोई अन्य कार्य कर पाते हैं और इस वजह से दिमाग भी चिड़चिड़ा हो जाता है।

2022 में Airtel का कुछ विशेष APN सेटिंग है जिसको करने से आपको fast इंटरनेट का मजा मिलेगा। इसके अतिरिक्त कुछ टिप्स और ट्रिक है जिसको अपनाने से आपको 4G speed में फर्क पड़ेगा और आप YouTube पर HD में वीडियो देख पाएंगे।

किसी भी problem का solution खोजने से पहले आपको होने वाली उस प्रॉब्लम की वजह को खोजना होगा। कहने का मेरा मतलब ये है कि यदि आप नेटवर्क कवरेज क्षेत्र से बाहर हैं अर्थात आके एरिया में 4G network सही नहीं आता तो आपको slow इंटरनेट का सामना करना पड़ेगा।

फिर भी आप स्मार्टफोन में 4G की कुछ settings करके कुछ हद तक speed बढ़ा सकते हैं। और कुछ टिप्स को फॉलो भी कर सकते हैं।

4G Internet की Speed Slow होने के कारण

जैसा की हमने आपको ऊपर में बताया कि किसी भी सलूशन से पहले प्रॉब्लम क्यों हो रही है इसकी वजह जानना जरुरी है। ठीक इसी तरह यदि आपको slow नेट मिल रहा है, तो इस धीमे इंटरनेट की वजह जानना होगा। 4G internet की स्पीड स्लो होने के निम्नलिखित वजह हो सकते हैं।

  • कमज़ोर 4G नेटवर्क की वजह से
  • स्मार्टफोन का अधिक पुराना होना
  • सस्ते मोबाइल की वजह से
  • 4GB RAM से भी कम रैम होना
  • फ़ोन में फालतू apps का होना
  • इंटरनेट का उपयोग करने वाले ऐप्स का अधिक होना।
  • play store, सॉफ्टवेयर अपडेट या ऑटोमैटिक app अपडेट का हमेशा ऑन रहना
  • Net की गलत settings या APN की गलत setting की वजह से
  • आपने किसी और को अपने WiFi हॉटस्पॉट से कनेक्ट कराया हो
  • आपके डेली कोटा (रोज के कोटा) का 4G data का ख़त्म होना

ये कुछ वजह हैं जिनकी वजह से airtel या किसी भी कंपनी के SIM का 4G internet speed slow मिल सकती है।

एयरटेल 4g की स्पीड कैसे बढ़ाएं

एयरटेल का इंटरनेट स्पीड कैसे बढ़ाये

Airtel 4G की स्पीड बढ़ाने के लिए बताये गए इन टिप्स को फॉलो कर सकते हैं। इन सेटिंग्स को करके आप ना सिर्फ एयरटेल बल्कि अन्य कंपनियों के 4G SIM का speed increase कर सकते हैं।

सॉफ्टवेयर अपडेट को ऑफ करें

फ़ोन का ऑटोमैटिक सॉफ्टवेयर अपडेट हमेशा ऑन रहने पर आपका स्मार्टफोन अपडेट के लिए चेक करता रहता है जिससे इंटरनेट का यूज़ बार-बार होता रहता है जो मोबाइल के नेट स्पीड को धीमा कर देता है।

अगर ऑफ नहीं कर सकते तो कम से कम उसके अपडेट चेक करने के अंतराल को बढ़ा दीजिये। आप सॉफ्टवेयर अपडेट को सफ्ताह, 15 दिन या एक महीना पर सेट कर सकते है।

Play Store के ‘Automatic Apps Update’ को Off रखें

Play Store से बहुत सारे apps हमारे smartphone में installed होते हैं, जो हर कुछ दिन पर automatic update होते रहते हैं और इंटरनेट की स्पीड को फ़ास्ट नहीं होने देते। एक ही बार में बहुत सारे ऐप्स अपडेट होने की वजह से इंटरनेट की स्पीड स्लो हो जाती है।

Apps के ऑटो अपडेट को बंद करने के लिए सबसे पहले प्ले स्टोर को ओपन करें। इसके बाद दाहिने हाथ ऊपर कोने में अपने फोटो पर क्लिक करिये और इसके बाद settings में चले जाएँ।

Network Preferences‘ पर टच करके ‘Auto-update apps‘ पर क्लिक करिये। इसके बाद एक छोटा सा बॉक्स आएगा उसमे Don’t auto-update apps पर क्लिक कर दीजिये, फिर Done पर।

बेकार (Useless) ऐप्स को Uninstall करें

कुछ एंड्राइड ऐप्स नई नोटिफिकेशन के हमेशा इंटरनेट का इस्तेमाल लगातार करते हैं इसलिए अत्यधिक ऐप होने की वजह से नेट स्लो हो जाता है। अगर आप नेट पर चलने वाले बेकार apps को डिलीट कर देते हैं तो आपके मोबाइल की 4G स्पीड बढ़ जाएगी।

इसके अतिरिक्त अधिक ऐप्स होने की वजह से फ़ोन का प्रोसेसर हमेशा और लगातार इस्तेमाल होता रहता है और रैम भी और इस वजह से फ़ोन भी स्लो और इंटरनेट भी धीमा हो जाता है।

फ़ोन लोकेशन को जरुरत ना होने पर बंद रखे

कुछ ऐप लोकेशन का परमिशन मांगते हैं ऐसे apps लगातार मोबाइल डाटा का इस्तेमाल करते है और लोकेशन फीचर इंटरनेट से ही चलता है। ये ऐप्स जब रन करते हैं तो लगातार इंटरनेट अनिवार्य हो जाता है।

चाइनीज मोबाइल प्रयोग ना करें

चाइनीज फ़ोन सस्ते होने की वजह से लोग आसानी से खरीद पाते हैं, लेकिन Chinese कंपनियों के स्मार्टफोन जैसे कि Redmi, Oppo, Vivo, Realme इत्यादि के फ़ोन में उनका खुद का ऑपरेटिंग सिस्टम होता है।

हालांकि इनके OS भी Android होते हैं लेकिन इनका यूजर इंटरफ़ेस अलग होता है और ये कंपनिया अपने मन मुताबिक ऐप्स को भर भर के देते हैं।

इनके स्मार्टफोन में पहले से मौजद bloatware इंटरनेट का इतना जम कर इस्तेमाल करते हैं कि आपको 4G नेटवर्क की speed भी slow मिलती है। अगर आपको फ़ोन खरीदना ही है तो कोई भी स्टॉक एंड्रॉयड वाला ही लें।

Airplane Mode को एक बार कुछ मिनट के लिए ऑन करें

पता है कैसे लेकिन ये काम करता है, एक बार आपको अपने स्मार्टफोन का एयरप्लेन मोड को ऑन करके फिर ऑफ कर देना है। इससे नेटवर्क रिफ्रेश होता है और नेट की स्पीड पहले से फ़ास्ट हो जाती है।

Airtel APN Setting June 2022

माफ़ करियेगा दोस्तों लेकिन मैं आपको गुमराह नहीं करना चाहता। APN setting या best APN settings in Airtel जैसा कुछ जादूई सेटिंग नहीं होता। मेरा कहने का मतलब यह है कि आप कोई भी ऐसा एपीएन setting करके 4G इंटरनेट की स्पीड नहीं बढ़ा सकते।

बल्कि एयरटेल व अन्य टेलीकॉम कंपनियों की ओर से जो डिफ़ॉल्ट नेट की सेटिंग दी जाती है वही सबसे बेस्ट होती है। Airtel को पता है कि उनको अपने कस्टमर को क्या देना है जो बेस्ट काम करे।

कोई भी कंपनी अपने ग्राहक नहीं खोना चाहेगी, इस लिए जो इंटरनेट सेटिंग airtel की ओर से दी जाती है वो सबसे उत्तम होता है। हाँ आप एक काम कर सकते है, पहले से मौजूद सेटिंग में जाकर सबसे नीचे में Bearer में LTE को टिक कर सकते हैं।

इससे आपको 4G की जो बेस्ट स्पीड संभव होगी वो मिल जाएगी। Internet की speed पूरी तरह आपके एरिया नेटवर्क और स्मार्टफोन पर निर्भर करता है।

क्या App से बढ़ा सकते है एयरटेल 4G Speed?

App से airtel 4G की स्पीड बढ़ाने के कॉन्सेप्ट को समझे, दरअसल ऐसा कोई भी ऐप नहीं है जो सीधे-सीधे 4जी की नेट speed को increase कर सके। कोई भी app डायरेक्टली नहीं इन-डायरेक्टली ही स्पीड को बूस्ट कर सकता है।

यहाँ कहने का सीधा सा मतलब है कि कोई ऐसा ऐप जो बैकग्राउंड में रन हो रहे कई सारे app के प्रोसेस को समाप्त कर सके, लोकेशन को जरुरत ना होने पर बंद कर सके, फ़ोन के सभी प्रकार के आटोमेटिक अपडेट को बंद कर दे, इस्तेमाल ना हो रहे apps को हाइबरनेट कर सके, junk फाइल, रैम और मेमोरी को क्लीन कर सके, ऐसा app ही कुछ हद तक नेट की स्पीड को बढ़ा सकता है

ऐसा इस लिए क्योंकि सभी app के प्रोसेस बंद हो जाने और रैम क्लीन हो जाने के बाद जो वास्तविक स्पीड होगी वो आपको मिलेगी।

एक ऐप है जिसका नाम Greenify है, ये app आपके मोबाइल के apps को हाइबरनेट करने में मदद करता है, जिससे फ़ोन के प्रोसेसर और रैम का यूज़ कम हो जाता है। इस प्रकार आपके स्मार्टफोन की बैटरी भी फ़ास्ट चार्ज होती है और इंटरनेट की स्पीड भी बढ़ जाती है।

निष्कर्ष-

किसी भी तरह का ट्रिक ऐसा नहीं है तो एयरटेल या किसी भी SIM का इंटरनेट स्पीड 10 गुना बढ़ा सके, हाँ ऊपर के कुछ टिप्स को अपना कर आप 4G की वास्तविक स्पीड को प्राप्त कर सकते हैं। ऐसा कोई भी APN setting work नहीं करता, आपको जो नेटवर्क मिलेगा वैसा ही स्पीड मिलेगा।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here