Airtel Internet Speed Check कैसे करें – 2022 में

अगर आप Airtel का network इस्तेमाल करते हैं तो internet speed check करना तब जरुरी हो जाता है जब आपको लगता है कि नेट slow चल रहा है. चाहे Airtel हो, Jio हो, Vi हो या कोई और कंपनी का SIM हो, कभी ना कभी internet slow होता ही है. ऐसे में broadband, 4G या 5G के network का speed test करना जरुरी हो जाता है.

Airtel internet speed check करने से पहले कुछ बातों का ध्यान देना जरुरी है और net की speed test करने का सही method भी जानना आवश्यक है.

वैसे आप चाहे तो Airtel 4G का speed कैसे बढ़ाएं, इस लेख को पढ़ कर अपने airtel network की speed increase भी कर सकते हैं. चाहे Airtel xstream fiber broadband हो, 4G हो या 5G network हो, कभी-कभी किसी खराबी की वजह से speed slow होने की समस्या आ जाती है. ऐसे स्पीड की problem को solve करना जरुरी होता है क्योंकि आपका कोई भी काम नहीं हो पता. Internet speed के प्रॉब्लम को ठीक करने से पूर्व वास्तविक स्पीड का पता चलना जरुरी होता है.

तो चलिए जानते हैं Airtel internet speed check कैसे करें.

Airtel Internet Speed Test कैसे करें?

Airtel internet की speed test करने का सबसे अच्छा option है app के माध्यम से network की speed check करना. इसके लिए आप Ookla का app इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए नीचे के steps को follow करिए.

Airtel Internet Speed Check
  • सबसे पहले अपने मोबाइल के Play Store को खोलिए
  • अब search में ‘Speedtest by Ookla‘ search करिए और install करिए
  • अप चाहे तो नीले लिंक पर क्लिक करके भी install कर सकते हैं
  • अब Speedtest by Ookla app को open करिए
  • App open होते ही नीचे Finding Server लिख कर आएगा और कुछ ही second में सर्वर का नाम आ जायेगा
  • अब आपको GO बटन पर क्लिक करना है
  • GO बटन पर क्लिक करके ही downloading और uploading speed check होने लगेगा
  • कुछ ही देर में आपको Airtel का speed पता चल जायेगा.

आप चाहे तो इसी मेथड के माध्यम से अन्य कंपनियों जैसे Jio Fiber, Jio 4G, Airtel, Vi, BSNL , Excitel Broadband, MTNL, Hathway व ACT broadband का इंटरनेट स्पीड टेस्ट कर सकते हैं. लेकिन speed test से पहले आपको कुछ जरुरी बातों का ध्यान देना है जो निम्नलिखित है.

सबसे पहले Background में रन होने वाले सभी Apps को Close करें

Background में बहुत सारे apps run होते रहते हैं जो internet का लगातार इस्तेमाल करते हैं और साथ ही साथ आपके फ़ोन के RAM और processor का भी लगातार प्रयोग करते रहते हैं जिसकी वजह से internet की सही speed का पता नहीं चल पता. Apps को close करने के लिए आप RAM या फ़ोन cleaner app का उपयोग कर सकते हैं. इसके अलावा Recent बटन पर क्लिक करके भी recent aaps को close कर सकते हैं.

अनावश्यक Apps को Uninstall या Remove करें

आपके smartphone में बहुत से ऐसे apps होंगे जिनका कोई काम नहीं होता, ऐसे apps को remove कर दीजिये ताकि स्पीड टेस्ट करते समय वे apps internet का इस्तेमाल ना करें.

Apps के Background Data Usage को Disable या बंद करें

ये सबसे महत्वपूर्ण step है क्योंकि बहुत से app background में data का लगातार उपयोग करते रहते हैं. Airtel internet speed check करने से पूर्व apps के background data usage को disable करना जरुरी है. इसे करने के लिए नीचे के steps को follow करिए.

  • सबसे पहले फ़ोन की settings में जाना है
  • अब Network & Internet वाले option में जाना है
  • इसके बाद आपको Data Usage का एक option दिखेगा, उसे खोलिए
  • फिर Mobile Data Usage पर क्लिक करना है
  • अब आपको कुछ Apps दिखेगा
  • जिस-जिस apps को internet इस्तेमाल करने देना नहीं चाहते, उन apps पर टैप करिए
  • इसके बाद वह app की सेटिंग खुल जाएगी
  • कुछ नीचे जाने के बाद Background Data On दिखेगा, उसपर क्लिक करके off कर दीजिये

नोट – बैकग्राउंड डाटा का ऑप्शन प्रत्येक मोबाइल में अलग-अलग हो सकता है, ये आपके फ़ोन मॉडल पर निर्भर करता है.

एक बार फ़ोन का एयरप्लेन मोड ऑन करें

फ़ोन के एयरप्लेन अर्थात फ्लाइट मोड को ऑन करके फिर से ऑफ करने से ऑफलाइन से Airtel का network फिर से ऑनलाइन हो जाता जाता और दूबारा refresh हो जाता है जिससे सही internet speed check हो पता है. कभी कभी network में अधिक कंसम्पशन के कारण भी net slow हो जाता है और flight mode on और off करने से दूबारा नेटवर्क सही हो जाता है और इंटरनेट fast चलने लगता है.

Airtel Xstream Fiber Speed Test

Airtel Xstream fiber एक broadband service है जो high स्पीड internet देता है. कभी-कभी xstream fiber में भी problem आ जाती है और ब्रॉडबैंड धीमा हो जाता है ऐसे में speed check करने के लिए आप वेबसाइट का उपयोग कर सकते हैं. अगर websites की बात करें तो fast.com और https://www.speedtest.net/ पर जा सकते हैं. इन websites पर किसी भी broadband चाहे वो Jio fiber हो, Airtel broadband हो, hathway हो, BSNL हो या कोई भी broadband का conection हो, आप आसानी से speed test कर सकते हैं.

निष्कर्ष-

ब्रॉडबैंड इंटरनेट का स्पीड check करने लिए वेबसाइट सबसे अच्छा विकल्प है और 4G का मोबाइल से speed test करने के लिए Speedtest by Ookla का app best है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here