मोबाइल को Fast Charge कैसे करे? 6 Tips

Mobile को fast charge कैसे करे, अगर ये सवाल आपके मन में है तो आप बिलकुल सही जगह है। मुझे पता है आपका मोबाइल slow हो गया है और fast charging नहीं होता है। अगर स्मार्टफोन जल्दी जल्दी charge ना हो तो ऐसे में बहुत टाइम बर्बाद हो जाता है।

कभी कभी हमें मोबाइल को fast charging की जरुरत पड़ती है क्योंकि आपको कहीं जाना होता है। देखिये mobile slow charge होने के कई सारे reason है जैसे फ़ोन बहुत old हो गया हो और उसकी बैटरी weak हो गयी हो ऐसे में mobile fast charging नहीं करता।

मोबाइल को फ़ास्ट चार्ज कैसे करें

अगर आपके मोबाइल की बैटरी जल्दी-जल्दी डिस्चार्ज होती है तो आप एंड्रॉयड फ़ोन की बैटरी जल्दी ख़तम होने से कैसे बचाये? को पढ़ कर मोबाइल की battery life को बढ़ा सकते हैं। तो अब आप जानने वाले है कि mobile को fast charging कैसे करे। हम आपको वो सभी छोटी बड़ी टिप्स देंगे जैसे कि fast charger का इस्तेमाल, बेस्ट सेटिंग जो फ़ास्ट चार्जिंग में help करेगा, इत्यादि।

Mobile को Fast Charging कैसे करे?

Fast charge करने के बहुत सारे method है जैसे कि fast charger का यूज़ करना, चार्जिंग के समय मोबाइल का इंटरनेट बंद रखना (ऑफलाइन करना), फालतू (useless) ऐप को अनइंस्टाल करना, फ़ोन को किसी ठंढे जगह पर चार्ज करना इत्यादि। इन सभी टिप्स को एक-एक करके नीचे में पढ़िए।

Fast Charger का Use

मार्केट में बहुत तरह के चार्जर मिल जाते है लेकिन किसी अच्छे कंपनी का fast charger आपके मोबाइल को जल्दी चार्ज करने में हेल्प करेगा। फ़ास्ट चार्जर लेते समय आपको ध्यान ये देना है कि वो आपके फ़ोन के साथ अनुकूल हो मतलब यह कि जब आप फ़ोन शुरुआत में लिए थे तो उसका चार्जर कितने watts का था उतना ही लेना है।

ऐसा मत सोच लीजियेगा कि अधिक watts का चार्जर मोबाइल को very fast charge कर देगा। बल्कि उल्टा आपके बैटरी को डैमेज करेगा। इसके अलावा यूएसबी केबल को ज्याद से ज्यादा Ampere का यूज़ करें जैसे 2.4A या 3.0A और ब्रांडेड केबल ही प्रयोग करें।

Charging के समय Smartphone की कुछ Important Settings करे

मोबाइल charge करते समय कुछ important settings को ध्यान में रखना चाहिए जैसे लोकेशन (जीपीएस) को ऑफ करना, इंटरनेट को बंद करना। आपको बता दे कि मोबाइल charging के टाइम अगर इंटरनेट ऑन रहता है तो तो बैटरी जल्दी चार्ज नहीं होती क्योंकि बहुत सारे ऐप इंटरनेट का यूज़ करते हैं और बैटरी की खपत बढ़ा देते हैं।

इंटरनेट का यूज़ करने वाले ऐप जब बैकग्राउंड में चलते है तो RAM और प्रोसेसर का ज्यादा उपयोग करते हैं जिससे फ़ोन जल्दी चार्ज नहीं होता। Display के स्लीप साईकल को 30 सेकंड या 1 मिनट से अधिक न रखें। आपको बता दे कि डिस्प्ले का स्लीप साईकल वो होता है जब आपका फ़ोन आटोमेटिक लॉक या उसकी LCD स्क्रीन की लाइट बंद हो जाती है यानी काला हो जाता है।

इसके अतिरिक्त मोबाइल का WiFi, हॉटस्पॉट, ब्लूटूथ इन सभी को ऑफ रखना चाहिए। फ़ोन के ऑटोमैटिक रोटेशन को भी ऑफ रखना चाहिए।

फ़ोन को ठंढे या हवादार जगह पर चार्ज करें

जब मोबाइल चार्ज होता है तो उसकी बैटरी से हीट रिलीज़ होता है और अगर हवा लगती है तो उसका तापमान थोड़ा कम हो जाता है। ऐसा देखा गया है कि जब मोबाइल को हवादार या ठंढे जगह पर charging में लगाया जाता है तो बैटरी fast charge तो होती ही है साथ ही साथ मोबाइल गर्म भी नहीं होता।

अक्सर आपने गौर किया होगा कि गर्मी के दिनों में स्मार्टफोन चार्ज करते समय मोबाइल हीट हो जाती है और और चार्जिंग भी slow होता है और अगर full चार्ज हो भी गया तो जल्दी-जल्दी discharge हो जाती है।

ये लेख भी आपके फ़ोन के लिए ही है, नीले लिंक पर क्लिक करके जरूर पढ़ें-

चार्जिंग सॉकेट को क्लीन करें

चार्जर को बार-बार फ़ोन में लगाने से एक समय बाद घर्षण से कार्बन इत्यादि आ जाता है जिससे चार्जिंग में दिक्कत आने लगती है। इसके लिए एक ब्रश में थोड़ा सा थिनर लगाए और अपने फ़ोन के चार्जिंग सॉकेट को क्लीन करें।

Useless ऐप को अनइंस्टाल करिये

जिन ऐप का इस्तेमाल ना हो उन्हें अनइंस्टाल कर दीजिये क्योंकि जितने अधिक ऐप होंगे उतना अधिक फ़ोन का प्रोसेसर यूज़ होता रहेगा और बैटरी भी जल्दी डिस्चार्ज होगी और जब charge करेंगे तो fast की बजाये slow charging होगा।

Charging Optimizer App यूज़ करे

कुछ चार्जिंग optimizer ऐप बैकग्राउंड टास्क को चार्जिंग के समय बंद करने में मदद करते है जैसे स्क्रीन ब्राइटनेस और ये ऐप ऑटोमैटिक अनावश्यक कनेक्शन को भी बंद कर देते हैं जिससे चार्जिंग फ़ास्ट होने लगती है। उन्ही में से एक ऐप का नाम है Fast charger – Fast charging, Battery Optimizer.

उम्मीद करते है कि ऊपर में बताये गए टिप्स आपके मोबाइल को fast charge करने में हेल्प करेंगे। अंत में अगर फ़ोन ज्यादा पुराना हो गया है और उसकी बैटरी कमजोर हो गयी है तो उसे बदलवा लीजिये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here