Mobile की RAM कैसे बढ़ाएं 2GB, 4GB और 8GB तक – Without Root, App से

मोबाइल का RAM कम है तो फ़ोन हैंग करने लगता है जब आप कोई भी मल्टीटास्किंग करते हैं तो. आज के समय में 2GB रैम से काम नहीं चलता. कम से कम 4GB RAM वाला मोबाइल लेना ही चाहिए, जिससे आपके डेली का काम चल जाये.

2GB रैम फ़ोन का नुकसान ये भी है कि जब वे पुराने हो जाते हैं तो एक साथ मल्टीटास्किंग करने पर फ़ोन हैंग करने लगता है, कभी-कभी फ़ोन एकदम से स्टक अर्थात रुक जाता है और display पर टच काम नहीं करता और गर्म भी हो जाता है.

यदि आप अपने मोबाइल का रैम बढ़ाना चाहते हैं तो इस लेख के माध्यम से उसका तरीका सीख सकते हैं. लेख में आप जानेंगे कि RAM बढ़ाने वाला App कौन सा है और उसका इस्तेमाल करके रैम को 2GB से 4 GB या 6GB या फिर 8GB कैसे करें वो भी without root अर्थात smartphone को बिना root किये.

मोबाइल की RAM बढ़ाने वाले कुछ Apps play store पर मौजूद हैं लेकिन कुछ ही ऐप हैं तो आपके फ़ोन के रैम को virtually बढ़ा देते हैं. नीचे एक app के बारे में जानकारी दे रहे हैं और उसकी पूरी सेटिंग बता रहे हैं. आपको एक एक स्टेप्स को ध्यान से पढना है.

Mobile की RAM कैसे बढ़ाएं Without Root

Without Root mobile की RAM बढ़ाने वाला एक app है जिसका नाम SWAP – No ROOT है, ये app AllaKore LTDA की ओर से आता है. इस app को आप अपने Android phone में install करके 2GB, 4GB, 6GB और 8GB तक RAM increase कर सकते हैं वो भी बिना मोबाइल को root किये.

Mobile ki RAM kaise badhaye

SWAP – No ROOT app आपके फ़ोन के इंटरनल स्टोरेज का इस्तेमाल करके virtual रैम create कर देता है. इसके प्रयोग से फ़ोन कि स्पीड कुछ हद तक फ़ास्ट हो जाती है और गेम भी अच्छे से चलता है. इसकी सेटिंग के लिए नीचे पढ़ें.

SWAP – No ROOT कि Setting कैसे करें

सबसे पहले play store से SWAP – No ROOT को install कर लीजिये इसके बाद app को ओपन करिए और नीचे के एक-एक स्टेप्स को पढ़िए.

रैम बूस्ट करने या बढ़ाने के लिए सबसे पहले आपको energy gain करना होगा अर्थात आपको 2 पॉइंट प्राप्त करना होगा. एनर्जी गेन करने के लिए आपको दो बाद ads देखना होगा.

इसके लिए GAIN ENERGY के हरे रंग के बटन पर क्लिक करना है. जब आपका दो एनर्जी कलेक्ट हो जाये उसके बाद इस स्टेप को फॉलो करिए.

SWAP - No ROOT
  • यदि आपके फ़ोन में मेमोरी कार्ड लगा हुआ है तो सबसे पहले MOVE SWAP TO EXTERNAL STORAGE पर क्लिक करें
  • यदि आपके मोबाइल में microSD कार्ड नहीं है तो क्लिक नहीं करना है.
  • सबसे ऊपर में Swap Size MB में लिखा होगा
  • यदि आपको 2GB RAM increase करना है तो 2000 लिखिए यदि 4GB बढ़ाना है तो 4000 लिखिए
  • इसके बाद Create Swap वाले बटन पर क्लिक कर दीजिये
  • इस प्रकार आपका प्रोसेस स्टार्ट हो जायेगा और 2 से 3 मिनट में virtual RAM create हो जायेगा
  • अब आपको अपने फ़ोन को एक बार restart करना है

अब फ़ोन का रैम बढ़ गया है और आपका मोबाइल फ़ास्ट हो जायेगा

मोबाइल का रैम बढ़ाने के दूसरे तरीके

RAM बढ़ाने वाला app install करने के साथ-साथ आप दूसरे काम भी कर सकते हैं जैसे इंटरनल स्टोरेज को ज्यादा से ज्यादा खाली रखे. जो फालतू के apps हैं उन्हें remove करें और भी अन्य काम कर सकते जो निम्नलिखित है.

किसी भी फ़ोन Cleaner App का इस्तेमाल करें

अपने Android smartphone में किसी भी पॉपुलर फ़ोन क्लीनर या RAM cleaner या फिर phone स्पीड booster apps को install कर सकते हैं. ये RAM booster या रैम cleaner apps आपके फ़ोन से जंक फाइल्स को साफ़ करने में हेल्प करते हैं और आपने मोबाइल के RAM को clean रखते हैं. इससे ना सिर्फ रैम इनक्रीस होता है बल्कि आपके फ़ोन की बैटरी जल्दी खत्म होने से बचती है और आपका एंड्रॉयड फ़ोन फ़ास्ट चार्ज भी होता है.

कुछ अच्छे RAM Cleaner Apps

Play Store पर बहुत सारे RAM cleaner व booster apps मौजूद हैं, लेकिन सभी सही नहीं है. कुछ अच्छे रैम cleaner apps के नाम निम्नलिखित है जिन्हें आप install कर सकते हैं.

  1. CCleaner: Cache & RAM cleaner
  2. AVG Cleaner – Storage Cleaner
  3. Norton Clean, Junk Removal
  4. Avast Cleanup – Phone Cleaner

ये भी पढ़ें-

मोबाइल की आवाज़ कैसे बढ़ाये – App से?
फ़ोन को रात भर चार्ज में लगाने से क्या होता है?

Android Phone जिनमें Expandable Virtual RAM विकल्प है

ये कुछ Android phone के नाम है जो अभी मार्केट में बिक रहे हैं और उनमे expandable virtual RAM का option दिया है.

  • Vivo Y16
  • Vivo V25 Pro 5G
  • Nothing Phone 1
  • Vivo V25 5G
  • Vivo Y35
  • Realme 9i 5G
  • Xiaomi Redmi Note 11
  • Samsung Galaxy F13
  • Realme 9 Pro 5G
  • OPPO K10

निष्कर्ष:

मोबाइल में रैम बढ़ाने का सबसे अच्छा मेथड है उसे root करके increase करना क्योकि जब आपका फ़ोन root हो जाता है तो virtual RAM अच्छे से काम करता है. यदि आपके फ़ोन की वारंटी समाप्त हो गयी है तो आप Root करने के बारे में सोच सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here